गले में जमा कफ बाहर निकालने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Throat Cough Home Remedies in Hindi: गले में जमा कफ के कारण लोगों को काफी परेशानी होती है, जानें इससे छुटकारा  पाने के लिए 5 घरेलू उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
गले में जमा कफ बाहर निकालने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Throat Cough Home Remedies in Hindi: बदलते मौसम के साथ सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याएं होना बहुत आम है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे शरीर को मौसम में परिवर्तन के अनुसार ढलने में समय लगता है। इस दौरान शरीर की रोग प्रतिरोधक  क्षमता भी कम हो जाती है। जिससे मौसमी संक्रमण से ग्रसित होने का जोखिम काफी बढ़ जाता है। लेकिन इसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि आमतौर पर सर्दी-खांसी, एलर्जी जैसी समस्याएं ठीक तो हो जाती है, लेकिन इससे छाती और गले में कफ जमने की समस्या हो जाती है, जो लोगों को कई दिनों तक परेशान करती है। अगर लंबे समय तक कफ शरीर में जमा रहता है तो इससे कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है।

गले और सीने में जमा कफ या बलगम को निकालने के लिए लोग तरह-तरह तरह-तरह की दवाएं और कफ सिरप पीते हैं, लेकिन फिर भी आराम नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप गले में जमा कफ को आसानी से बाहर निकाल सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! सिर्फ इतना ही नहीं, ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और मौसमी संक्रमण से लड़ने में भी मदद करते हैं। इस लेख में हम आपको गले में जमा कफ का घरेलू उपचार (gale me kaf ka gharelu ilaj) बता रहे हैं।

Home Remedies To Remove Cough From Throat In Hindi

गले में जमा कफ निकालने के घरेलू उपाय- Home Remedies To Remove Cough From Throat In Hindi

1. शहद में काली मिर्च मिलाकर खाएं

सर्दी-खांसी की समस्या में शहद का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। शहद में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। वहीं काली मिर्च भी खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी है। अगर आप शहद में काली मिर्च मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे गले में जमा कफ को आसानी से बाहर निकालने में मदद मिलेगी। कोशिश करें कि दिन में 3-4 बार शहद में चुटकी भर काली मिर्च मिलाकर सेवन करें।

इसे भी पढें: पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

2. तुलसी और अदरक काढ़ा

तुलसी और अदरक का काढ़ा बनाकर पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। साथ ही इनमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जिससे यह गले, सीने या छाती में जमा कफ को निकालने में बहुत प्रभावी है। आप दिन में 2-3 बार तुलसी और अदरक और शहद का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं, साथ ही आप इन्हें अपनी चाय में डालकर भी पी सकते हैं।

3. भाप लें

जब आप भाप लेते हैं तो इससे छाती नाक से लेकर गले और छाती तक, सभी को लाभ मिलता है। सूजन कम होती है और जकड़न भी कम होती है। भाप लेने से कफ को ढीला करने में मदद मिलती है, जिससे यह खांसी के साथ में आसानी से बाहर निकल जाता है। आप भाप लेने के लिए गर्म पानी 2-3 बूंद पुदीना का तेल भी मिला सकते हैं, इससे बहुत लाभ मिलेगा। कोशिश करें कि दिन में 2-3 बार भाप जरूर लें।

4. गरारे करें

गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से न सिर्फ कफ को बाहर निकालने में मदद मिलती है, बल्कि इससे गले में खराश की समस्या भी दूर होती है। इससे भी बलगम ढीला होता है और जल्दी बाहर निकलता है।

इसे भी पढें: पैर के तलवे में खुजली से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

5. नींबू का रस और शहद पिएं

नींबू का रस में शहद मिलाकर पीने के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। यह सूजन को कम करने और कफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है। दिन में 2-3 बार नींबू के रस में शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपको कफ से जल्द छुटकारा मिलेगा।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer