जुकाम, खांसी और बलगम की समस्या दूर कर सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

सर्दी, जुकाम, खांसी जैसी समस्याएं किसी भी मौसम में हो सकती हैं। इन्हें जल्दी ठीक करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Sep 15, 2021 14:54 IST
जुकाम, खांसी और बलगम की समस्या दूर कर सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

खांसी-जुकाम शरीर में होने वाली सबसे आम समस्याएं हैं, जो अक्सर ही लोगों को होती रहती हैं। इसका कारण यह है कि ज्यादातर वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने पर खांसी-जुकाम सबसे पहला संकेत होता है। कभी-कभी खांसी के साथ बलगम भी निकलता है, इसे गीली खांसी कहते हैं। बलगम युक्त खांसी आमतौर पर संक्रमण, निमोनिया या फेफड़ों के क्षय रोग आदि के कारण होती है। एक समय पर आकर खांसी वास्‍तव में बहुत परेशान करने वाली और दर्दनाक हो जाती है। ऐसी स्थिति में आपको बस यही लगता है, काश इस खांसी से छुटकारा पाने का कोई उपाय मिल जाता। हालांकि खांसी अगर 2 हफ्ते तक न ठीक हो तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। लेकिन सर्दी, जुकाम, खांसी होने पर आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं, जो आपकी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

 














1. तरल पदार्थों का खूब सेवन करें

बलगम वाली खांसी हो जाने पर आराम पाने के लिए खुब पानी पिये यह उपाय किसी भी दवा से बेहतर रहता है। पानी और अन्‍य तरल पदार्थों का सेवन आपके शरीर से इंफेक्‍शन को बाहर निकालकर बलगम वाली खांसी से राहत प्रदान करने में मदद करता है। इसके अलावा तरल पदार्थ के सेवन से आपका शरीर लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहने के साथ-साथ कफ को ढीला करने में मदद करता है। और ढीला होने पर कफ को दूर करना आसान होता है। इसलिए दिन भर भरपूर मात्रा में पानी लें।  

इसे भी पढ़ें: सोते समय आती है खांसी तो इन 5 चीजों को खाने से मिलेगा जल्द आराम, दूर होगी खांसी

2. नींबू की चाय या गर्म पानी में नींबू पिएं

अपने एंटीबायोटिक और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण नींबू कफ दूर करने में मदद करता है। बलगम वाली खांसी को दूर करने के लिए गर्म पानी के एक कप में नींबू के रस की कुछ बूंदे निचोड़कर इसे घूंट-घूंट करके पीयें। इसके अलावा आप चाहें तो नींबू की चाय (लेमन टी) भी बनाकर पी सकते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाता है। जल्‍द ठीक होने के लिए इस मिश्रण का नियमित आधार पर सेवन करें।  

3. नमक के पानी से गरारे

बलगम वाली खांसी के लिए एक और घरेलू उपाय नमक का पानी है। दिन में नियमित अंतराल के बाद नमक के पानी से गरारे करने से बलगम साफ होती है। खांसी होने पर गुनगुने पानी के एक कप में एक चम्‍मच नमक और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर दिन में तीन बार गरारे करें। यह बलगम वाली खांसी के लिए बहुत अच्‍छा उपाय है। 

cold home remedies

4. सरसों के बीज

बलगम वाली खांसी के प्राकृतिक उपचार में सरसों के बीज का उपयोग भी शामिल है। इसमें मौजूद सल्फर बलगम के प्रवाह को प्रोत्साहित करने में मदद करता हैं। समस्‍या होने पर आपको बस इतना करना है कि एक चम्‍मच सरसों के बीज को एक कप गर्म पानी में डालना है। फिर बलगम वाली खांसी से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण को पीना है।

इसे भी पढ़ें: धनिया पत्ती के रस से रुक जाएंगे झड़ते हुए बाल, जानें कैसे करें प्रयोग   

5. शहद और काली मिर्च 

बलगम को ढीला करने के लिए शहद एक और प्रभावी घरेलू उपचार है। साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह काम भी करता है। कफ की पतली झिल्ली जो गले में अटकी रहती है जिसके कारण गले में बार-बार खुजली होती है और खांसी आती है। अदरक के टुकड़े को छीलकर शहद में डुबोकर चूसने से बलगम वाली खांसी में राहत मिलती है। काली मिर्च का सेवन बलगम के प्रवाह को उत्‍तेजित करता है, जिसके परिणामस्‍वरूप बलगम वाली खांसी को और खराब करने वाली बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है।

समस्‍या होने पर एक चम्‍मच काली मिर्च और एक चम्‍मच शहद लेकर, इनका पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर कुछ मिनट के लिए उबाल लें। एक बार मिश्रण के ठंडा होने पर इसे दिन भर के दौरान नियमित अंतराल में घूंट कर करके पीयें।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer