घी और अजवाइन साथ में खाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें खाने का तरीका

Ghee Ajwain Benefits : अजवाइन के साथ घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। इससे आप कई तरह की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
घी और अजवाइन साथ में खाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें खाने का तरीका

Ajwain and Ghee Benefits : अजवाइन और घी की खुशबू और स्वाद काफी अच्छी होती है. वहीं, सेहत के लिहाज से भी अजवाइन काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे पेट दर्द, गैस, अपच, एसिडिटी की समस्यओं को दूर किया जा सकता है। वहीं, घी की बात कि जाए तो यह हमारे शरीर को मजबूत बनाने के लिए काफी प्रभावी होता है। इससे पेट में होने वाली समस्याओं को दूर किया जा सकता है। घी और अजवाइन का मिश्रण पेट दर्द और शरीर के विकारों को दूर कर सकता है। इस विषय पर जानकारी के लिए हमने गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी से बातचीत की। आइए जानते हैं घी और अजवाइन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में- Ghee Ajwain benefits

घी और अजवाइन के फायदे - Ajwain with Ghee Benefits

1. पेट दर्द करे दूर

घी और अजवाइन का सेवन करने से पेट दर्द की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। अगर आपको पेट का दर्द, पेट फूलना जैसी समस्या महसूस हो रही है तो इस स्थिति में 10 ग्राम अजवाइन के साथ 6 ग्राम छोटी हरड़ और हींग लें. इसे घी में थोड़ा सा भुन लें। इसके बाद इसमें 3 ग्राम करीब सेंधा नमक मिला लें. इस मिश्रण का सेवन गर्म पानी के साथ करें। इससे पेट दर्द और पेट में होने वाली गड़बड़ी से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - कहीं आप तो नहीं खा रहे मिलावटी घी? जानें इसके नुकसान और पहचान के तरीके 

2. सर्दी जुकाम से दिलाए राहत

घी और अजवाइन का सेवन करने से सर्दी-जुकाम और वायरल संक्रमण को दूर किया जा सकता है। खासतौर पर कफ वाली खांसी और छाती से बलगम निकालने के लिए आप घी और अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच अजवाइन लें. इसमें 2 ग्राम घी और 5 ग्राम करीब शहद डालें. अब इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके दिन में तीन बार खाएं. इससे सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर हो सकती है। 

3. बुखार से राहत

बुखार और खांसी की परेशानी होने पर घी और अजवाइन का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए 1 गिलास पानी में 2 ग्राम अजवाइन डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसे कप में छान लें। अब इसमें 3 ग्राम करीब घी और सेंधा नमक मिक्स करके इसे पी लें। इससे बुखार और खांसी की परेशानी दूर रहेगी। 

4. पेट में कीड़े मारने के लिए करें इस्तेमाल

पेट में कीड़े मारने के लिए आप हींग का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच घी, इसमें 1 चम्मच करीब काला नमक और 2 चम्मच करीब भुनी अजवाइन डालें। अब इसे गर्म पानी के साथ फांके. नियमित रूप से इसका सेवन करने से पेट में कीड़े मर सकते हैं. 

5. डिलीवरी के दौरान

अजवाइन और घी का सेवन डिलीवरी के दौरान आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। यह महिलाओं के शरीर में होने वाले दर्द को कम करता है। इसलिए मुख्य रूप से दर्द के दौरान महिलाओं को घी खिलाया जाता है। अगर आप इस स्थिति में उन्हें 2 ग्राम अजवाइन के चूर्ण के साथ घी देती हैं, तो इससे दर्द कम होने में मदद मिलेगी. इसके अलावा डिलीवरी के बाद रिकवरी के लिए आप घी और अजवाइन से तैयार लड्डू भी महिलाओं को खिला सकते हैं। 

घी और अजवाइन स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से किसी तरह की परेशानी है तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही अजवाइन और घी का सेवन करें।
Disclaimer