डिलीवरी के बाद चेहरे का कालापन कैसे दूर करें? जानें 6 उपाय

How to Reduce Face Darkness After Delivery: अगर डिलीवरी के बाद आपके चेहरे पर कालापन नजर आ रहा है, तो आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 23, 2022 09:30 IST
डिलीवरी के बाद चेहरे का कालापन कैसे दूर करें? जानें 6 उपाय

How to Reduce Face Darkness After Delivery in Hindi: एक बच्चे को जन्म देना हर लड़की के लिए दुनिया की सबसे बड़ी खुशी होती है। लेकिन बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। डिलीवरी या प्रसव के बाद महिलाओं को स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। कई महिलाएं डिलीवरी के बाद मोटापे का शिकार होने लगती है। डिलीवरी का असर महिला के स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा पर भी पड़ता है। डिलीवरी के बाद महिलाओं की स्किन की रंगत फीकी पड़ने लगती है। इसके साथ ही स्किन से निखार गायब होने लगता है और कई महिलाओं को तो चेहरे पर कालापन नजर आने लगता है। अगर डिलीवरी के बाद आपको भी अपने चेहरे पर कालापन नजर आता है, तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय आजमा सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं डिलीवरी के बाद चेहरे का कालापन कैसे दूर करें?

डिलीवरी के बाद चेहरे का कालापन कैसे दूर करें?

1. हल्दी

अगर डिलीवरी के बाद आपके चेहरे पर कालापन नजर आता है, तो आप हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। हल्दी चेहरे के कालेपन से छुटकारा दिलाने में असरदार साबित हो सकता है। दरअसल, हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है। यह तत्व स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप कच्ची हल्दी को पीस लें। इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं और फिर 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें। 

2. आलू का रस

डिलीवरी के बाद चेहरे पर कालापन नजर आ रहा है, तो आप आलू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू का रस स्किन की डार्कनेस को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। आलू में एजेलिक एसिड होता है। यह एसिड पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक आलू लें। इसे कद्दूकस करें और फिर इसका रस निकाल लें। इसके बाद इस रस को चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए रात में लगाएं ये 4 फेस पैक, स्किन बनेगी ग्लोइंग और सॉफ्ट

face darkness home remedies

3. एलोवेरा

एलोवेरा सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। अगर डिलीवरी के बाद आपकी स्किन पर कालापन हो गया है, तो इसमें भी एलोवेरा फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा में मौजूद गुण स्किन ड्रार्कनेस को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप रात को चेहरे पर एलोवेरा जेल अप्लाई कर लें। सुबह चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। रोजाना रात को चेहरे पर एलोवेरा लगाने से स्किन में निखार आता है। चेहरे का कालापन भी दूर होता है।

4. संतरे का छिलका

डिलीवरी के बाद चेहरे के कालेपन को कम करने के लिए आप संतरे के छिलके का भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलकों का पाउडर लें। इसमें दूध और शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। चेहरे की डार्कनेस को कम करने के लिए आप संतरे के छिलकों का पाउडर चेहरे पर रोजाना लगा सकते हैं। 

5. दही

डिलीवरी के बाद अगर आपके चेहरे पर डार्कनेस नजर आ रही है, तो आप दही का उपयोग भी कर सकते हैं। दही में अल्फा- हाइड्रॉक्सी एसिड होता है। इसके अलावा दही में ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड और साइट्रिक एसिड होता है। ये एसिड त्वचा की डार्कनेस को कम कर सकते हैं। साथ ही स्किन की रंगत में भी सुधार कर सकते हैं। इसके लिए आप दही में शहद और ओट्स डालें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और फिर 20 मिनट बाद धो लें। 

इसे भी पढ़ें- गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इन 4 तरीकों से करें बेसन का इस्तेमाल

6. नींबू

नींबू शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकता है। अगर डिलीवरी के बाद आपके चेहरे पर कालापन नजर आ रहा है, तो आप नींबू का भी उपयोग कर सकते हैं। नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड स्किन की डार्कनेस को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप नींबू का रस लें। इसमें पानी मिलाएं और फिर प्रभावित स्थान पर लगाएं। 5-10 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। अगर नींबू का रस लगाने के बाद आपको चेहरे पर इरिटेशन महसूस हो तो इसे तुरंत हटा दें।

Disclaimer