घर पर इस तरह बनाएं मेकअप सेटिंग स्प्रे, लंबे समय तक चेहरा करेगा ग्लो

आप घर पर ही नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके मेकअप सेटिंग स्प्रे बना सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 21, 2022 14:42 IST
घर पर इस तरह बनाएं मेकअप सेटिंग स्प्रे, लंबे समय तक चेहरा करेगा ग्लो

अधिकतर महिलाऐं अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। लेकिन, मेकअप को लंबे समय तक फिक्स रखना भी एक मुश्किल काम है। पसीने, धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से मेकअप थोड़ी ही देर में हटने लगता है। मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए महिलाऐं मेकअप करने के बाद मेकअप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, बाजार में मिलने वाले मेकअप सेटिंग स्प्रे काफी महंगे होते हैं। इसके साथ ही, इसमें मौजूद केमिकल्स से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है खासतौर पर, अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इससे स्किन पर इर्रिटेशन और रैशेज की समस्या हो सकती है। ऐसे में, आप घर पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके, मेकअप सेटिंग स्प्रे बना सकती हैं। इससे आपके पैसे बचेंगे और स्किन को भी नुकसान नहीं होगा। तो चलिए, जानते हैं होममेड मेकअप सेटिंग स्प्रे कैसे बनाते हैं (How To Make Makeup Setting Spray At Home In Hindi)-  

होममेड मेकअप सेटिंग स्प्रे की सामाग्री (Ingredients For Homemade Makeup Setting Spray)

  • 2-3 चम्मच एलोवेरा
  • 1/2 चम्मच ग्लिसरीन
  • 1 चम्मच गुलाब जल
  • 1/2 कप पानी 
  • 1 स्प्रे बोतल
Homemade-Makeup-Setting-Spray

होममेड मेकअप सेटिंग स्प्रे बनाने का तरीका (How To Make Homemade Makeup Setting Spray)

  • सबसे पहले एक बाउल में आधा कप पानी लें। 
  • अब इसमें 2-3 चम्मच ताजा एलोवेरा जेल और आधा चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। अगर ताजा एलोवेरा जेल उपलब्ध ना हो, तो मार्केट वाले एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अब इसमें गुलाब जल डालें और सभी चीजों को चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिक्स कर लें। 
  • अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालकर, ढक्कन बंद करें।
  • स्प्रे बोतल को जोर से हिलाएं, ताकि सभी चीजें आपस में अच्छी तरह मिक्स हो जाएं।
  • मेकअप के बाद इसे चेहरे पर आधा फिट की दूरी से स्‍प्रे करें और सूखने दें। 
  • इस्तेमाल के बाद इसे फ्रिज में रखकर स्टोर करें। 

होममेड मेकअप सेटिंग स्प्रे के फायदे (Benefits Of Homemade Makeup Setting Spray)

यह होममेड मेकअप सेटिंग स्प्रे आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इससे स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा और चेहरा लंबे समय तक फ्रेश नजर आएगा। एलोवेरा जेल हर स्किन टाइप के लिए काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा जेल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण, चेहरे पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। इससे चेहरे पर मुंहासों और ब्लैकहेड्स की समस्या नहीं होती है। चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से स्किन ग्लोइंग और फ्रेश नजर आती है। आप एलोवेरा जेल से मेकअप सेटिंग स्प्रे तैयार कर सकते हैं। वहीं, ग्लिसरीन में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। यह स्किन को अंदर तक नमी प्रदान करता है, जिससे स्किन हाइड्रेटेड रहती है। इसके साथ ही, यह स्किन में खुजली और जलन से राहत दिलाने में भी मददगार है। 

मेकअप सेटिंग स्प्रे की मदद से चेहरे पर मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद मिलती है। लेकिन, बाजार में मिलने वाले मेकअप सेटिंग स्प्रे काफी महंगे होते हैं। इनमें मौजूद केमिकल्स से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। आप घर पर ही नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके मेकअप सेटिंग स्प्रे बना सकते हैं। इससे चेहरे को कोई साइड-इफेक्ट नहीं होगा और मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा।

Disclaimer