सेंसिटिव स्किन है, तो रात में इस तरह से करें त्वचा की देखभाल

Senstive Skin Care Tips: अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो रात के समय अपनी त्वचा की देखभाल इन तरीकों से करें। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 12, 2022Updated at: Aug 12, 2022
सेंसिटिव स्किन है, तो रात में इस तरह से करें त्वचा की देखभाल

Sensitive Skin Care Tips at Night in Hindi: सभी लोगों की स्किन टाइप अलग-अलग होती है। कुछ लोगों की स्किन टाइप ऑयली होती है, तो कुछ लोगों की ड्राई स्किन होती है। वहीं कुछ लोगों की स्किन सेंसिटिव भी होती है। सेंसिटिव स्किन एक सामान्य स्थिति है। इस स्थिति में त्वचा पर रेडनेस, खुजली और जलन महसूस हो सकती है। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को अकसर ही त्वचा पर होने वाले रैशेज से भी परेशान होना पड़ सकता है। ऐसे में सेंसिटिव स्किन की एक्स्ट्रा करना करने की जरूरत पड़ती है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं, रात में सेंसिटिव स्किन की देखभाल कैसे करें।

face wash at night

चेहरे को अच्छी तरह से धोएं

रात के समय सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से धोना बहुत जरूरी होता है। चेहरे को धोने के लिए आप किसी हाइड्रेटिंग और एल्कोहल फ्री क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा पर जमा धूल-मिट्टी, गंदगी और प्रदूषण आसानी से रिमूव हो जाएंगे। इससे चेहरे की त्वचा अच्छी तरह से साफ हो जाएगी।

चेहरे पर टोनर लगाएं

टोनर त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस रखता है। इसलिए नाइट स्किन केयर रूटीन में टोनर जरूर अप्लाई करना चाहिए। आप किसी भी हाइड्रेटिंग टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा हाइड्रेट रहेगी और ड्राई नहीं होगी। इससे सेंसिटिव स्किन की जलन, खुजली और रेडनेस से आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- Banana Facial: घर पर 20 मिनट में करें केले से फेशियल, जानें 5 स्टेप्स

त्वचा को मॉइश्चराइज करें

स्किन टाइप कोई भी हो, सभी को मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है। लेकिन सेंसिटिव स्किन को मॉइश्चराइज करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि अगर सेंसिटिव स्किन को मॉइश्चराइज न किया जाए, तो इससे ड्राईनेस बढ़ सकती है। इसलिए रोजाना रात को टोनर लगाने के बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। इससे त्वचा हाइड्रेट रहेगी, त्वचा में नमी बनी रहेगी।  

applying serum

सीरम अप्लाई करें

आप सेंसिटिव स्किन पर रात को विटामिन सी युक्त सीरम भी अप्लाई कर सकते हैं। इससे डैमेज स्किन से छुटकारा मिलता है। विटामिन सी सीरम चेहरे के दाग-धब्बों और सन टैन को भी दूर करने में असरदार होता है। अगर आप रोजाना रात को सीरम लगाएंगे, तो इससे डार्क सर्कल्स भी रिमूव होने लगेंगे।

रोजाना तकिए का कवर चेंज करें

सेंसिटिव स्किन के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप रोजाना तकिए का कवर चेंज करें। गंदा तकिया त्वचा में एक्स्ट्रा ऑयल और दाग-धब्बे पैदा करने वाले बैक्टीरिया जमा कर सकता है। गंदा तकिए से त्वचा में जलन और खुजली हो सकती है। इसलिए रोजाना रात को तकिया का कवर जरूर बदलकर ही सोएं।

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में हो गए हैं मुहांसे (Pimples), तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आप भी इस तरह से अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा अधिक सेंसिटिव होने से बचेगी, साथ ही त्वचा की जलन, खुजली भी दूर होगी। सही तरीके से नाइट स्किन केयर करने से सेंसिटिव स्किन की रेडनेस और रैशेज से भी छुटकारा मिल सकता है।

Disclaimer