Banana Facial: घर पर 20 मिनट में करें केले से फेशियल, जानें 5 स्टेप्स

Banana Facial at Home: आप घर पर केला फेशियल भी ट्राई कर सकते हैं। केला फेशियल करने से चेहरे पर चमक आती है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 25, 2022
Banana Facial: घर पर 20 मिनट में करें केले से फेशियल, जानें 5 स्टेप्स

Banana Facial at Home Steps in Hindi: हर कोई खूबसूरत, ग्लोइंग और मुलायम त्वचा पाना चाहता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं। साथ ही कई लोग पार्लर जाकर फेशियल भी करवाते हैं। फेशियल करने से चेहरे पर जमा गंदगी, डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाते हैं। साथ ही त्वचा पर निखार भी आता है। लेकिन पार्लर से फेशियल करवाना काफी खर्चीला हो सकता है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही केले से फेशियल (Banana Facial at home) कर सकते हैं। आप घर पर केला फेशियल सिर्फ 20 मिनट में कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे में चमक और निखार आएगी।

घर पर केले का फेशियल कैसे करें?- Banana Facial at Home Steps 

1. फेस क्लीनिंग- Face Cleaning

घर पर केले का फेशियल करने के लिए सबसे पहले आप चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद हाइड्रेटिंग क्लींजर की मदद से चेहरे की क्लींनिग करें। इससे चेहरे पर जमा सारी गंदगी और धूल-मिट्टी आसानी से रिमूव हो जाएगी। इसके बाद स्किन फेशियल के अगले स्टेप के लिए तैयार हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें- फेस क्लीनअप के लिए इस्तेमाल करें टमाटर का जेल, जानें इसे घर पर बनाने तरीका

banana facial at home

2. बनाना फेस स्क्रब- Banana Face Scrub

फेस क्लीनिंग के बाद चेहरे की स्क्रबिंग की जानी चाहिए। बनाना स्क्रब बनाने के लिए आप मिल्क पाउडर लें। इसमें सूजी, नींबू का रस और ऑलिव ऑयल मिलाएं। अब केले का छिलका लें और इस मिश्रण को छिलके पर लगाएं। इससे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से स्क्रब करें। 5-8 मिनट हल्के हाथों से स्क्रब करने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे चेहरे की गहराई से सफाई होगी और डेड स्किन सेल्स भी निकल जाएंगे। इससे चेहरे पर नैचुरल चमक आएगी, साथ ही दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा।  

3. बनाना मसाज क्रीम- Banana Massage Cream

स्क्रबिंग के बाद फेशियल का अगला स्टेप चेहरे की मसाज करना होता है। इसके लिए आप एक बाउल में आधा केला, शहद, नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी और दही डालें। इन सभी को अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट बना लें। इसके बाद इससे अपने चेहरे की 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। बनाना मसाज क्रीम से चेहरे की मालिश करने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। इससे चेहरा का ग्लो बढ़ता और त्वचा मुलायम बनती है। 

4. बनाना फेस पैक- Banana Face Pack

केले में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। केला स्किन की ड्राईनेस को दूर करने में मदद करता है। साथ ही एक्ने या मुहांसों से भी छुटकारा दिलाता है। बनाना फेस पैक बनाने के लिए आप एक बाउल में संतरे के छिलकों का पाउडर, आधा केला, शहद, नींबू का रस और दही मिलाएं। इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर बारीक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। बनाना फेस पैक लगाने से चेहरे पर चमक आता है और स्किन मुलायम बनती है।

इसे भी पढ़ें- Face Clean Up: जानें घर पर फेस क्लीन अप करने का आसान तरीका, निकल जाएगी सारी गंदगी और डेड स्किन सेल्स

banana facial at home

5. चेहरे को मॉइश्चराइज करे

फेस पैक लगाने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। त्वचा को मॉइश्चराइज करना फेशियल का आखिरी स्टेप होता है। मॉइश्चराइज करने से चेहरे में नमी बनी रहती है। रूखी और बेजान त्वचा से भी छुटकारा मिलता है।

Banana Facial at home: आप भी अपने घर पर बनाना फेशियल कर सकते हैं। बनाना फेशियल करने से चेहरे पर ग्लो आता है, चेहरा चमकदार और मुलायम बनता है। लेकिन अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो केले से फेशियल करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

Disclaimer