झड़ गए हैं सिर के आगे के बाल? दोबारा उगाने में मदद करेंगे ये 5 उपाय

How to Grow Hair On Forehead in Hindi: अगर आपके सिर के आगे के बाल झड़ गए हैं, तो आप कुछ उपायों से बालों को दोबारा उगा सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 02, 2022 10:00 IST
झड़ गए हैं सिर के आगे के बाल? दोबारा उगाने में मदद करेंगे ये 5 उपाय

How to Grow Hair on Front of the Head in Hindi: एक समय था, जब अधिक उम्र के लोगों को ही बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। लेकिन आजकल बच्चों और युवाओं को भी बालों से संबंधित समस्याएं परेशान कर रही हैं। खासकर बालों का झड़ना या सिर में गंजापन। जी हां, खराब खानपान और तनाव की वजह से आजकल हर उम्र के लोगों को बालों के झड़ने का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों के बाल तो सामान्य की तुलना में कई अधिक झड़ने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में जब बाल लंबे समय तक अधिक झड़ते जाते हैं, तो गंजापन होने लगता है। खासकर सिर के बालों का झड़ना आम माना जाता है। जब किसी व्यक्ति के सिर के बाल झड़ते हैं और व्यक्ति गंजा होने लगता है, तो उसका पूरा लुक ही बदल जाता है। ऐसे में वह जल्दी से जल्दी बालों को दोबारा उगाने के लिए तरह-तरह प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप नैचुलर तरीके से बालों को उगाना चाहते हैं, तो कुछ उपायों को आजमा सकता है। तो चलिए जानते हैं सिर के आगे के बाल कैसे उगाएं? सिर में नए बाल उगाने के लिए क्या करें? या फिर गंजा होने के बाद जल्दी बाल कैसे उगाएं?

सिर के आगे के बाल कैसे उगाएं?- How to Grow Hair on Front of the Head in Hindi

1. लैमन ऑयल

लैमन ऑयल बालों को दोबारा उगाने में मदद कर सकता है। इसके लिए लैमन एसेंशियल ऑयल में कोकोनट ऑयल मिक्स करें और बालों पर लगा लें। 20-30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। आप चाहें तो स्कैल्प पर नींबू का रस भी लगा सकते हैं। नींबू का तेल स्कैल्प को हेल्दी बनाने, बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। साथ ही बालों की क्वालिटी में भी सुधार करता है। 

इसे भी पढ़ें- बालों पर लगाएं सरसों का तेल, मेथी और लहसुन का मिश्रण, मिलेंगे कई फायदे

2. रोजमैरी ऑयल

रोजमैरी एक एसेंशियल ऑयल है। इसका उपयोग बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। अगर आपके सिर के आगे के बाल झड़ गए हैं, तो आप रोजमैरी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप रोजमैरी एसेंशियल ऑयल लें। इसमें जोजोबा ऑयल मिक्स करें और फिर स्कैल्प की मालिश करें। इसके आधे घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें। आप बालों को दोबारा उगाने के लिए रोजमैरी ऑयल को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं। 

3. प्याज का रस

प्याज का रस सिर के बालों को दोबारा से उगाने में रामबाण हो सकता है। इसके लिए आप प्याज के रस को मार्केट से खरीद सकते हैं या फिर घर पर ही निकाल सकते हैं। प्याज का रस स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इससे बाल उगते हैं और बालों का विकास तेज होता है। लेकिन प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाने से पहले आपको एक बार पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप सिर के आगे के हिस्से में यानी जहां पर बाल झड़ गए हैं, वहां पर प्याज का रस लगाएं और 15 मिनट बाद शैंपू से धो लें। 

4. फिश ऑयल

मछली का तेल ओमेगा फैटी एसिड का अच्छा सोर्स होता है। ओमेगा फैटी एसिड का सेवन बालों को अंदर से बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। दरअसल, मछली का तेल लेने से शरीर को प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा पर्याप्त मिलता है। इससे बालों की रिग्रोथ होती है, बालों का विकास तेज होता है और बालों का झड़ना कम होता है।

इसे भी पढ़ें- रात को बालों पर लगाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगी खूबसूरती और चमक

5. एलोवेरा

एलोवेरा सेहत और त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आपके सिर के आगे के बाल झड़ गए हैं, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा बालों के झड़ने का इलाज करने में उपयोगी साबित होता है। दरअसल, एलोवेरा स्कैल्प को शांत करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इससे बाल कंडीशन होता है और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही एलोवेरा बालों के रोम को खोलने में मदद करता है। सिर के बालों को उगाने के लिए आप एलोवेरा लगा सकते हैं या फिर एलोवेरा युक्त शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

How to Grow Hair on Front of the Head: सिर के आगे के बालों को नैचुरल तरीके से उगाने के लिए आप लैमन ऑयल, रोजमैरी ऑयल, प्याज का रस, फिश ऑयल और एलोवरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर तमाम कोशिशों के बाद भी बाल दोबारा नहीं उग रहे हैं, तो इस स्थिति में आप डॉक्टर की सलाह पर दवाइयां आदि ले सकते हैं।

Disclaimer