रेगुलर एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से कम करें प्यूबिक फैट

अगर आप भी प्यूबिक फैट से परेशान हैं तो जाने इसे कम करने के लिए सही एक्सरसाइज और डाइट।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 06, 2022Updated at: Jul 06, 2022
रेगुलर एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से कम करें प्यूबिक फैट

प्यूबिक भाग के ऊपर का फैट पुरुष और महिलाओं दोनों में ही काफी ज्यादा देखने को मिलता है। इससे अधिकतर लोग परेशान भी हैं। यह फैट बेली बटन के आस-पास होता है। महिलाओं में प्रेगनेंसी और बच्चे को जन्म देने के कारण प्यूबिक एरिया पर फैट जमा हो जाता है। प्यूबिक फैट जमा होने के कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं, इसमें- जेनेटिक, डाइट, स्ट्रेस और उम्र शामिल हो सकते हैं। हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज की मदद से प्यूबिक फैट को कम भी किया जा सता है। 

प्यूबिक फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज

जंपिंग जैक्स 

जंपिंग जैक्स एक्सरसाइज प्यूबिक फैट को कम करने में मददगार हो सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं। अपनी कमर और पीठ सीधी रखें और हाथों को साइड में रखें। इसके बाद कूदें और अपने हाथों को भी ऊपर लेकर जाएं, फिर नीचे लाएं। ऐसा आपको तेजी से करना है। एक सेट में 20 बार कूदने की कोशिश करें और रोजाना तीन सेट जरूर करें।

इसे भी पढ़ें- इन 4 स्थितियों में नहीं करनी चाहिए प्यूबिक हेयर की शेविंग, हो सकती हैं कई परेशानियां

exercise for pubic fat

लेग इन और आउट

अगर आप अपने प्यूबिक एरिया के फैट को कम करना चाहते हैं, तो लेग इन और आउट एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके लिए आप एक मैट पर दोनों घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं। एड़ियों को जमीन पर रखें, फिर थोड़े से पीछे की तरफ झुक जाएं। अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें, ताकि सपोर्ट मिल सके। अपने पैरों को जमीन से उठाएं। अब उन्हें पूरी तरह से फैला लें और वापस से पीछे की ओर ले आएं। एक सेट में 12 बार ऐसा करें और रोजाना तीन सेट लगाएं।

हाई नी 

इस एक्सरसाइज में एक ही जगह खड़ा होकर भागना होता है। इसमें घुटनों को जितनी ऊपर हो सके, उतना ऊपर लेकर आना होता है। कोशिश करें कि घुटने पेट से ऊपर आए। तेजी से कुछ समय के लिए ऐसे ही भागें। एक सेट में 12 बार ऐसा करें और रोजाना इसके तीन सेट जरूर लगाएं। इससे आपको फैट बर्न करने में काफी मदद मिलेगी।

रिवर्स क्रंच

प्यूबिक फैट बर्न करने के लिए आप रिवर्स क्रंच एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने हाथों को साइड में रखकर एक मैट पर लेट जाएं। अपने पैरों को जमीन से उठाएं और पेल्विस से ऊपर ले आएं। अब छाती के पास घुटनों को ले आएं। शुरुआती अवस्था में टांगों को ले आएं। इसके बाद पैरों को छाती के करीब ले आएं। इसके तीन सेट करें और एक सेट में 15 रैप जरूर करें।

डबल लेग ड्रॉप 

सबसे पहले मैट पर लेट जाएं। दोनों पैरों को उठा लें और 90 डिग्री का एंगल बना लें। अब धीरे-धीरे पैरों को नीचे लेकर जाएं। जब पैर जमीन को छूने लगें, तो उन्हें फिर से ऊपर की तरफ ले जाएं। अब टांगों को दोबारा से नीचे ले आएं। इसके भी तीन सेट करें और एक सेट में 15 रैप लगाएं।

इसे भी पढ़ें- क्या प्यूबिक हेयर हटाना सही है? स्त्री रोग विशेषज्ञ से जानें इसके फायदे और नुकसान

diet for pubic fat

प्यूबिक फैट कम करने के लिए डाइट

मॉर्निंग ड्रिंक : एक गिलास गर्म पानी लें। इसमें एक नींबू का रस और थोड़ा सा शहद मिलाकर पी लें। नींबू का रस और शहद वेट लॉस में फायदेमंद हो सकता है।

ब्रेकफास्ट: आप ब्रेकफास्ट में बैरीज, दो बादाम, सूरजमुखी के बीज, पपीता, ओटमील और एक कप ग्रीन टी ले सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो एवोकाडो टोस्ट, दो उबले हुए अंडे और एक कप ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं। 

मिड मॉर्निंग: एक कटोरी ताजा फलों का सेवन करें।

लंच: ग्रिल की हुई फिश, आधा कप ब्राउन राइस और एक कप उबली हुई सब्जियां लंच में लेने से प्यूबिक फैट को बर्न करने में मदद मिल सकती है।

शाम का स्नैक्स: एक कप ब्लैक कॉफी या ग्रीन टी, एक चौथाई कप केल चिप्स या ओकरा चिप्स, बिना नमक के पॉपकॉर्न और साथ ही एक डाइजेस्टिव बिस्किट या फिर आधा कप स्प्राउट सलाद स्नैक्स में लिया जा सकता है।

पालक, ब्रोकली, गाजर, पत्ता गोभी, सेब, अनार, ऑरेंज, बैरीज, बाजरा, मशरूम, बीन्स, चिया सीड्स, ऑलिव ऑयल, मेथी के बीज, अजवाइन, लहसुन, अदरक और इलायची जैसे फूड्स भी प्यूबिक फैट बर्न डाइट में शामिल किए जा सकते हैं।

इस डाइट और एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करके प्यूबिक फैट को कम किया जा सकता है।

Disclaimer