इन 4 स्थितियों में नहीं करनी चाहिए प्यूबिक हेयर की शेविंग, हो सकती हैं कई परेशानियां

अगर आप प्यूबिक एरिया में शेव करने का सोच रही हैं, तो पहले जान लें कि आप इन स्थितियों में तो नहीं है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 06, 2021 11:49 IST
इन 4 स्थितियों में नहीं करनी चाहिए प्यूबिक हेयर की शेविंग, हो सकती हैं कई परेशानियां

अच्छी हाइजीन के लिए महिलाएं समय-समय पर अपने प्यूबिक एरिया के बालों को साफ करती रहती हैं। इसके लिए कुछ लड़कियां या महिलाएं वैक्स करवाती हैं, तो कुछ प्यूबिक हेयर को ट्रिम करती हैं। जबकि कई महिलाएं प्यूबिक हेयर को रिमूव करने के लिए शेविंग का सहारा लेती हैं। लेकिन क्या आप किसी भी समय शेविंग कर सकती हैं? तो इसका जवाब है नहीं। कुछ ऐसी स्थितियां हैं, जब आपको प्यूबिक हेयर को शेविंग करने से बचना चाहिए। 

yeast infection

इन स्थितियों में प्यूबिक हेयर को शेव करने से बचें (conditions to avoid shaving pubic hair)

प्यूबिक एरिया बहुत नाजुक होता है, इसमें थोड़ी सी लापरवाही आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। योनि को सुरक्षित रखने के लिए आपको इसकी देखभाल तो करनी ही चाहिए, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि किन स्थितियों में इस एरिया को शेव करने से बचना चाहिए। 

1. जब वेजाइनल यीस्ट इंफेक्शन हो (vaginal yeast infection)

अगर आपको वेजाइनल यीस्ट इंफेक्शन या अन्य कोई संक्रमण हो, तो इस स्थिति में आपको प्यूबिक एरिया के हेयर्स को शेव करने से बचना चाहिए (avoid pubic hair shaving in vaginal yeast infection)। वेजाइनल यीस्ट इंफेक्शन होने पर इस काम को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। अगर इस स्थिति में शेविंग की जाए, तो इससे संक्रमण फैल और बढ़ सकता है। जब वेजाइना में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा कम और कैंडिडा की मात्रा बढ़ जाती है, तो यह स्थिति वेजाइनल यीस्ट इंफेक्शन की होती है। वेजाइना के साथ ही यह इंफेक्शन ब्रेस्ट और अंडरआर्म्स में भी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी के दौरान प्यूबिक बोन (पेड़ू) में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसके लक्षण और इलाज

2. शारीरिक संबंध बनाने से पहले (before physical relation)

अकसर महिलाएं शारीरिक संबंध बनाने से पहले प्यूबिक हेयर को शेव करना पसंद करती हैं, लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। आप शारीरिक संबंध बनाने से एक-दो दिन पहले प्यूबिक हेयर को शेव कर सकती हैं। शारीरिक संबंध बनाने से तुरंत पहले शेव करने से आपको बचना चाहिए (avoid pubic hair shaving before physical relation)। इससे प्यूबिक हेयर बाधा के रूप में कार्य करता है। दरअसल, शेविंग के बाद आपकी त्वचा में जलन हो सकता है। साथ ही यह इनग्रोन हेयर का भी कारण ब सकता है। अगर शारीरिक संबंध बनाने से पहले शेविंग की जाए, तो इससे यौन संचारित रोग होने की संभावना रहती है।

periods

3. पीरियड्स के दौरान (during periods)

पीरियड्स के दौरान भी प्यूबिक हेयर्स को शेव करने से (avoid pubic hair shaving during periods) बचना चाहिए। अगर आपको पीरियड्स हो रहे हैं या आप मासिक धर्म में हैं, तो इस स्थिति में आपको प्यूबिक हेयर शेव नहीं करना चाहिए। दरअसल, इस दौरान पैड का इस्तेमाल किया जाता है। अगर पीरियड्स में शेव किया जाएगा, तो इससे त्वचा में जलन (skin irritation) हो सकती है। पैड के इस्तेमाल से त्वचा में घर्षण होता है, अगर ऐसे में शेविंग किया जाएगा तो त्वचा में जलन, चकत्ते और दर्द का अहसास हो सकता है। इसलिए प्यूबिक एरिया की शेविंग करने के लिए आपको पीरियड्स खत्म होने का इंतजार करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - क्या प्यूबिक हेयर हटाना सही है? स्त्री रोग विशेषज्ञ से जानें इसके फायदे और नुकसान

4. त्वचा रूखी है तो (dry skin)

अगर आपका प्यूबिक एरिया रूखी है या परतदार त्वचा से परेशान हैं, तो इस दौरान आपको शेविंग करने से बचना चाहिए (avoid pubic hair shaving in dry skin)। इससे आपको निजी क्षेत्र में जलन और खुजली की समस्या हो सकती है। आप चाहें तो इस स्थिति में हेयर्स को ट्रिम कर सकती हैं। सर्दी में प्यूबिक एरिया या प्राइबेट पार्ट की ड्रायनेस बढ़ जाती है, ऐसे में आपको शेविंग करने से बचना चाहिए।

remove pubic hair remove

शेविंग के दौरान रखें प्यूबिक एरिया का ध्यान (Take care of pubic area while shaving)

  • प्यूबिक एरिया की सफाई के लिए अगर आप शेविंग करना चाहती हैं, तो इसके लिए हर बार नए रेजर का इस्तेमाल करें। इससे आप वेजाइनल संक्रमण या इंफेक्शन से अपना बचाव कर पाएंगी।
  • शेविंग करने से पहले और बाद में फ्रेगनेंस रिच प्रोडक्ट्स (fragnance products) का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। प्यूबिक या योनि एरिया काफी नाजुक होता है, ऐसे में फ्रेगनेंस वाले उत्पाद वहा पर इरिटेशन या जलन का कारण बन सकता है।
  • शेविंग करने के तुरंत बाद टाइट कपड़े पहनने से बचें।

अगर आप ऊपर बताए गए इन स्थितियों में प्यूबिक हेयर की शेविंग करते हैं, तो इससे आपको नुकसान पहुंच सकता है। यह रक्तस्त्राव का कारण बन सकता है। इसलिए आपको इन सभी कंडीशन या स्थितियों में प्यूबिक हेयर्स की शेविंग करने से बचना चाहिए। साथ ही शेविंग करते समय मुख्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

Disclaimer