सर्दी में प्यूबिक एरिया (प्राइवेट पार्ट) में क्यों बढ़ जाता है रूखापन? जानें इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

सर्दी में स्किन काफी ड्राय हो जाती है। शरीर के बाकि हिस्सों के साथ ही प्यूबिक एरिया भी ड्राय हो जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ उपाय आजमा सकत

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 22, 2021 11:42 IST
सर्दी में प्यूबिक एरिया (प्राइवेट पार्ट) में क्यों बढ़ जाता है रूखापन? जानें इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

सर्दी के मौसम में नमी कम होती है, जिससे त्वचा रूखी, बेजान और ड्राय होने लगती है। इस मौसम में हाथ, पैरों और होंठों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। सर्दी शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करता है। सर्द मौसम में प्यूबिक एरिया भी ड्राय हो जाता है। इस क्षेत्र में खुजली, रूखेपन की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको अपने इन निजी अंग की अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है। सर्द मौसम में प्यूबिक एरिया के ड्राय होने के पीछे कई कारण होते हैं। अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकती हैं। 

प्यूबिक एरिया के ड्राय होने के लक्षण (symptoms of pubic area dryness)

प्यूबिक एरिया हमारे शरीर का एक बेहद नाजुक एरिया होता है। सर्द मौसम में सही तरह से देखभाल न करने की वजह से यह भी रूखा और बेजान होने लगता है। इस एरिया को भी सर्दियों में एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। अगर प्यूबिक एरिया का सही तरीके के देखभाल न की जाए, तो इससे प्यूबिक या वेजाइनल ड्रायनेस की समस्या हो सकती है। प्यूबिक एरिया के ड्राय होने पर आपको कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं।

  • जलन
  • खुजली
  • स्किन फ्लेक्स

सर्दियों में जब आपका प्यूबिक एरिया ड्राय होता है, तो आपको ऊपर बताए गए इन लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। इसका असर आपके इंटीमेट एरिया और शारीरिक संबंध पर भी पड़ता है।

इसे भी पढ़ें - मेनोपॉज के दौरान क्यों होती है वजाइना में ड्रायनेस (योनि में रूखापन)? जानें कारण और 7 घरेलू उपाय

प्यूबिक एरिया के ड्राय होने के कारण (causes of pubic area dryness)

सर्द मौसम में शरीर के बाकि हिस्सों की तरह ही प्यूबिक क्षेत्र या एरिया में भी रूखेपन की समस्या होने लगती है। लेकिन इसके पीछे कई कारण होते हैं। इसका सबसे सामान्य कारण इंटिमेट एरिया की सही तरह से देखभाल न करना होता है। जानें प्यूबिक एरिया के ड्राय होने के कारण (pubic area dryness causes)- 

1. प्यूबिक एरिया को शेव न करना (Not shaving pubic area)

अकसर महिलाएं महीनों तक अपने प्यूबिक हेयर्स को रिमूव करना जरूर नहीं समझती हैं। वे इन हेयर्स को शेव करने या वैक्स करने से बचती है। लेकिन समय-समय पर इन हेयर्स को रिमूव न करने से इंटीमेट हाइजीन प्रभावित होता है। प्यूबिक हेयर को रिमूव न करने से इस एरिया में ड्रायनेस, इचिंग की समस्या होने लगती है। इसलिए आपको हर मौसम में समय-समय पर शेविंग जरूर करते रहना चाहिए।

2. शरीर में एस्ट्रोजन लेवल की कमी (Lack of estrogen level in body)

महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन लेवल का संतुलन में होना बहुत जरूरी होता है। सर्द मौसम या बदलता मौसम आपके हॉर्मोन के स्तर को असंतुलित करता है। सर्द मौसम में महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन लेवल कम हो जाता है, जिससे प्यूबिक एरिया या वेजाइनल एरिया में ड्रायनेस होने लगती है। इसलिए अगर आप इस समस्या से अपना बचाव करना चाहती हैं, तो एस्ट्रोजन लेवल को संतुलन में रखने की कोशिश करें।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना (weak immunity)

कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले महिलाओं को प्यूबिक एरिया में ड्रायनेस से अधिक परेशान होना पड़ता है। सर्दियों में होने वाले तरह-तरह के संक्रमण से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है। कमजोर इम्यूनिटी आपको वेजाइनल इंफेक्शन का शिकार भी बना सकती है। यह भी प्यूबिक ड्रायनेस का कारण बनता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अच्छी डाइट टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।

प्यूबिक एरिया की ड्रायनेस से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय (home remedies to cure pubic area dryness)

प्यूबिक एरिया की ड्रानेस को दूर करने के लिए सबसे पहले आप ऊपर बताए गए कारणों को दूर करना बहुत जरूरी है। यानी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना जरूरी है। इसके अलावा अपने इंटीमेट एरिया की समय-समय पर सफाई करें और एस्ट्रोजन लेवल को संतुलन में रखने की कोशिश करें। जानें इसके लिए कुछ घरेलू उपाय-

1. सूती का अंडरवियर पहनें (Wear cotton underwear)

निजी एरिया की देखभाल करने, इस एरिया को सुरक्षित रखने के लिए सूती अंडरवियर सबसे सही माना जाता है। दरअसल, सिंथेटिक अंडरवियर चिपचिपे होते हैं, इनमें हवा भी प्रतिबंधित हो जाती है जिससे प्यूबिक एरिया में अधिक जलन और खुजली होने लगती है। सूती या कॉटन अंडरवियर से योनि को पर्याप्त हवा मिलती है। अगर आपका प्यूबिक एरिया ड्राय हो गया है या उस एरिया पर जलन और खुजली होती है, तो सूती का अंडरवियर पहनना शुरू कर दें।

इसे भी पढ़ें - इन 5 फूड्स को खाने से त्वचा का रूखापन होता है दूर, नमी को लॉक करके स्किन को मॉइश्चराइज रखते हैं ये फूड्स

2. कैमिकल और फ्रेगनेंस फ्री साबुन का इस्तेमाल करें (Use chemical and fragrance free soap)

प्यूबिक एरिया की ड्रायनेस, इचिंग और जलन की समस्या को दूर करने के लिए आपको कैमिकल और फ्रेगनेंस वाले साबुन के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए। दरअसल, फ्रेगनेंस रिच सोप में कैमिकल होता है जिससे प्यूबिक एरिया ड्राय हो जाता है। योनि की सफाई करने के लिए सुगंधित और रसायन युक्त साबुन का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। 

aleovera for dryness

3. एलोवेरा का इस्तेमाल करें (Use Aloe Vera)

एलोवेरा बॉडी के सभी हिस्सों की ड्रायनेस को दूर करने में काफी मददगार है। अगर आप प्यूबिक एरिया की ड्रायनेस से परेशान हैं, तो एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा नैचुरल इंग्रीडिएंट्स है, जिससे स्किन की ड्रायनेस दूर होती है। प्यूबिक एरिया की ड्रायनेस को दूर करने के लिए आप एलोवेरा पल्प लें और हल्के हाथों से इस एरिया की मसाज करें। 20-25 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपकी समस्या में काफी हद तक आराम मिलेगा। एलोवेरा ड्राय स्किन की समस्या दूर करता है।

4 .हाइजीन का ख्याल रखें (Take care of hygiene)

महिलाओं को अपने प्यूबिक एरिया को ड्रायनेस से बचाने के लिए हाइजीन का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। पीरियड्स के दौरान तो आपको और भी ज्यादा हाइजीन की जरूरत होती है। इसके लिए आप हर 4-5 घंटे में अपना पैड बदलें। पैड चेंज करने से पहले अपने वेजाइनल एरिया को साफ करें। प्यूबिक एरिया की सफाई रखने से किसी भी तरह के बैक्टीरिया का जन्म नहीं होगा और आप इस एरिया में होने वाले जलन, खुजली से बचे रहेंगे।

अगर आप भी प्यूबिक एरिया में होने वाली जलन, खुजली और ड्रायनेस की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो इसके लिए समय-समय पर इंटीमेट हेयर को साफ करें। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके अलावा हेल्दी डाइट लें, अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखें। एस्ट्रोजन से भरपूर खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करें।

Disclaimer