वैजाइना में खुजली और वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन होने पर भूलकर भी न करें इन 2 चीजों का इस्‍तेमाल

वेजाइना में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कहीं आप भी वेजाइना की खुजली से बचने के लिए इन 2 तरीकों को तो नहीं अपना रहे? 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 02, 2020Updated at: Mar 02, 2020
वैजाइना में खुजली और वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन होने पर भूलकर भी न करें इन 2 चीजों का इस्‍तेमाल

वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन, खानपान, गीले व गंदे कपड़े पहनने से वेजाइना में खुजली की समस्‍या हो सकती है। महिलाओं में वेजाइना इचिंग एक सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में से एक है। पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई न रखना, ड्राईनेस, खराब या पुराने रेजर का इस्‍तेमाल, गीले और गंदे अंडरवियर को पहनने से भी वैजाइना में खुजली हो सकती है। ऐसे में दर्द, जलन और खुजली से निपटना आपके लिए काफी असहज और मुश्किल हो सकता है। इस इंफेक्‍शन और खुजली से निपटने के लिए आप कई घरेलू तरीकों को अपनाते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि हर घरेलू उपाय आपके लिए सुरक्षित हो, आइए यहां हम आपको 2 ऐसी चीजें बता रहे हैं, जिन्‍हें आप वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन या वेजाइना में खुजली होने पर उपयोग में न लाएं। 

#1. लहसुन

Garlic

ऐसा माना जाता है कि वेजाइना में कच्चे लहसुन डालने से वेजाइनल बैक्टीरिया को संतुलित करने में मदद मिल सकती है और यह फंगस के विकास को रोक सकते हैं। लेकिन यह एक बहुत ही खतरनाक ट्रिक है, जो आपके लिए बिलकुल सुरक्षित नहीं है। कभी भूलकर भी इस नुस्‍खे को न आजमाएं, क्‍योंकि भले ही लहसुन में एंटिफंगल यौगिक होते हैं, जो फंगस को रोकने का काम कर सकते हैं, लेकिन वेजाइना के अंदर डालने पर नहीं, यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। 

#2. दही

Dahi

लहसुन के अलावा, दही एक और नुस्‍खा है, जिसे कि वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन या फिर वेजाइना में खुजली होने पर प्रभावी माना जाता है। कहा जाता है कि वैजाइना में दही लगाना फायदेमंद हो सकता है। जबकि इन बातों पर विश्‍वास करना बेहद नुकसानदायक हो सकता है। कभी भी ऐसी बातों पर आंख बंद करके विश्‍वास न करें। भले ही वैजाइना यीस्‍ट इंफेक्‍शन में दही का सेवन  मददगार हो सकता है, न कि योनि में डालने पर।  दही में लैक्टोबैसिली होता है, जो स्वस्थ वैजाइनल बैक्टीरिया को आबाद करता है।

इसे भी पढें: क्‍या प्रेग्‍नेंसी में बेल खाना है फायदेमंद? जानें एक्‍सपर्ट की राय 

नारियल तेल

वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन के इलाज के कई लोग नारियल तेल का इस्‍तेमाल भी करते हैं। हालांकि, यह कितना फायदेमंद है इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह घरेलू उपाय वास्तव में फंगस के विकास को रोकने का काम करता है। नारियल के तेल में एंटी बैक्टिीरियल गुण होते हैं, जो यीस्‍ट इंफेक्‍शन में प्रभावी हो सकते हैं। इसलिए बिना डॉक्‍टर के सलाह के कुछ भी ऐसे उपायों को न अपनाएं, जो आपके लिए कोई गंभीर समस्‍या पैदा करें। 

इसे भी पढें: वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन से निजात दिलाएंगे ये 8 आसान घरेलू उपाय

घरेलू नुस्‍खों के बजाय अपनाएं ये टिप्‍स 

Vaginal Itching

आमतौर पर, दर्द और खुजली 3 से 4 दिनों कं अंदर दूर हो जाएगी। यदि आप चाहते हैं, ऐसा दोबारा न हो, तो आप सबसे पहले एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें। इसके अलावा, आप यहाँ दिए गये टिप्‍स की मदद लें। 

  • पुराने रेजर को बदल एक नया रेजर इस्‍तेमाल में लाएं। 
  • सूती अंडरवियर पहनें, जिससे कि एयर पास हो सके। 
  • वेजाइना में साबुन के इस्‍तेमाल से बचें ओर कोशिश करें कि वेजाइना में ज्‍यादा खुशबूदार और कठोर साबुन का प्रयोग न करें।
  • खूब सारा पानी पिएं और तरल पदार्थों का सेवन करें। 
  • आप चाहें, तो शरीर को डिटॉक्‍स करने वाली होममेड ड्रिंक्‍स का सेवन करें। 

Read More Article On Women's Health In Hindi 

Disclaimer