चॉकलेट पसंद है लेकिन वजन बढ़ने का है डर तो इन 6 तरीकों दूर करें क्रेविंग, नहीं होगा वेट गेन

चॉकलेट खाना पसंद है तो जानें आसान तरीके ज‍िससे आप दूर कर सकेंगे क्रेव‍िंग और वो भी बिना वजन बढ़ाए, पढ़ें पूरा लेख

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 17, 2021
चॉकलेट पसंद है लेकिन वजन बढ़ने का है डर तो इन 6 तरीकों दूर करें क्रेविंग, नहीं होगा वेट गेन

ज‍िन लोगों को चॉकलेट खाने की लत होती है उन्‍हें वजन कम करने के ल‍िए पूरी तरह से चॉकलेट छोड़ पाना मुमक‍िन नहीं होता। आपको भी चॉकलेट खूब पसंद है पर वजन जल्‍दी और तेजी से बढ़ रहा है तो इस बात की आशंका है क‍ि आपको बीमार‍ियों हो सकती हैं पर अगर आप घर पर ही टेस्‍टी और हेल्‍दी चॉकलेट बनाकर उनका सेवन करें तो वजन नहीं बढ़ेगा। आप कुछ आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके चॉकलेट की कैलोरीज कम कर सकते हैं जैसे चॉकलेट को मीठा बनाने के ल‍िए चीनी की जगह आप फ्रूट पल्‍प या मेवों की म‍िठास का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में हम चॉकलेट को हेल्‍दी बनाने का तरीका जानेंगे ताक‍ि चॉकलेट खाने के बाद आपका वजन न बढ़े। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

eating choclate

(image source:independent.co.uk)

1. चॉकलेट को खाने का तरीका बदलें (Change the way you eat choclate)

चॉकलेट की क्रेव‍िंग होती है पर वजन भी घटाना है तो चॉकलेट खाने का तरीका बदलें, जिन लोगों को चॉकलेट खाने का शौक होता है वो चॉकलेट का बड़ा ह‍िस्‍सा एक साथ खा लेते हैं ज‍िससे वजन तो बढ़ता ही है साथ ही आपके पेट में दर्द हो सकता है। आप पूरी चॉकलेट एक साथ खाने के बजाय एक द‍िन में एक या दो छोटे क्‍यूब से ज्‍यादा न खाएं। चॉकलेट को सुबह के समय खाएं, रात में चॉकलेट खाने से आप उसकी कैलोरीज को पूरी तरह से पचा नहीं पाएंगे और वो फैट का रूप ले लेगी। 

2. चॉकलेट को अन्‍य चीजों के साथ म‍िक्‍स करें (Mix choclate with other foods)

choclate craving

(image source:news.ubc)

चॉकलेट खाने की क्रेव‍िंग हो रही है पर वजन भी घटाना है तो आप चॉकलेट को आप अन्‍य चीजों के साथ म‍िक्‍स करके खाएं जैसे आप चॉकलेट के टुकड़ों को योगर्ट में डालकर खा सकते हैं। सादे दही का ही इस्‍तेमाल करें, फ्लेवर्ड दही में बहुत अध‍िक कैलोरीज हो सकती हैं। चॉकलेट की क्रेव‍िंग होने पर आप कोकोआ पाउडर को दूध में म‍िक्‍स करके भी पी सकते हैं, डॉर्क चॉकलेट शेक पीने से भी मीठा खाने की क्रेव‍िंग कम होती है पर शेक में मीठे की जगह काजू या बादाम का पाउडर एड करें।

इसे भी पढ़ें- पार्टनर को दें खास सरप्राइज, फलों-सब्‍जियों से बनाएं ये 5 हेल्‍दी चॉकलेट्स

3. चॉकलेट की शुगर कम करें (Reduce sugar of choclate)

healthy choclate

(image source:hearstapps.com) 

चॉकलेट में ढेर सारी कैलोरी होती है क्‍यों‍क‍ि उसमें फैट और शुगर मौजूद होता है। आपको चॉकलेट को लो-कैलोरी बनाने के ल‍िए उसमें म‍िल्‍कमेड का इस्‍तेमाल न करें। चॉकलेट में म‍िठास के ल‍िए आप फ्रूट पल्‍प डाल सकते हैं या फलों का रस एड कर सकते हैं। इससे चॉकलेट मीठी भी रहेगी और आपकी बॉडी में चॉकलेट के जर‍िए ज्‍यादा कैलोरी भी नहीं जाएगी। चीनी सेहत को नुकसान पहुंचाती है, अगर आप ज्‍यादा चॉकलेट का सेवन करें तो आपको मोटापा, डायबिटीज आद‍ि बीमार‍ियां हो सकती हैं। चॉकलेट की शुगर कम करने के ल‍िए आप नट्स की नैचुरल म‍िठास का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। 

4. चॉकलेट को हेल्‍दी बनाएं (Make healthy choclate)

चॉकलेट को हेल्‍दी बनाने के ल‍िए आप ज‍िस म‍िश्रण का इस्‍तेमाल कर रहे हैं उसमें बदलाव करें। चॉकलेट में चॉको च‍िप्‍स डालने के बजाय सीड्स और ज्‍यादा से ज्‍यादा नट्स और ड्राय फ्रूट्स डालें। अंजीर, बादाम, काजू, क‍िशम‍िश, अखरोट, खजूर, च‍िया सीड्स, फ्लैक्‍स सीड्स, प‍िस्‍ता आद‍ि चीजों को चॉकलेट बनाने वाले बैटर में डालें तो चॉकलेट हेल्‍दी बनेगी। चॉकलेट को हेल्‍दी बनाने के ल‍िए आप उसमें ताजा घी, बटर या मलाई का इस्‍तेमाल करें। कुछ लोग चॉकलेट बनाने के ल‍िए चॉकलेट सॉस और बाहर के इंग्रीड‍िएंट्स का इस्‍तेमाल करते हैं ज‍िससे वजन बढ़ता है और चॉकलेट की कैलोरीज़ भी बढ़ती हैं। 

5. डॉर्क चॉकलेट का सेवन करें (Eat dark choclate)

dark choclate benefits

(image source:healthshots)

अगर आपको चॉकलेट खाने की क्रेव‍िंग हो रही है तो आप डॉर्क चॉकलेट का सेवन करें। वजन कम करने के ल‍िए डॉर्क चॉकलेट फायदेमंद हेाती है। डॉर्क चॉकलेट में 70 प्रत‍िशत कोकोआ होता है ज‍िससे मेटाबॉल‍िज्‍म अच्‍छा रहता है और इंसुलि‍न का स्‍तर नीचे जाता है। आम चॉकलेट से डॉर्क चॉकलेट कई गुना हेल्‍दी होती है। चल‍िए डॉर्क चॉकलेट खाने के कुछ फायदों के बारे में जानते हैं-  

  • अगर आप डॉक चॉकलेट खाते हैं तो आपका वजन कम हो सकता है, उसमें फ्लेवनोल्‍स नाम का प्‍लांट बेस्‍ड न्‍यूट्रीएंट होता है जो म‍िल्‍क चॉकलेट के मुकाबले कई गुना ज्‍यादा होता है। 
  • भूख को कम करने के ल‍िए भी आप डॉर्क चॉकलेट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। डॉर्क चॉकलेट में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है ज‍िससे भूख शांत होती है। 
  • तनाव कम करने के ल‍िए भी डॉर्क चॉकलेट का सेवन फायदेमंद होता है, डॉर्क चॉकलेट खाने से एंडोर्फ‍िन और सेरोटोन‍िन हॉर्मोन बढ़ता है ज‍िससे मूड ठीक होता है।

इसे भी पढ़ें- अंडे के बिना चॉकलेट केक बनाने की रेसिपी

6. घर की बनी चॉकलेट खाएं (Eat homemade choclate)

अगर आप चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो आपको घर की बनी ताजी चॉकलेट खानी चाह‍िए। घर की बनी चॉकलेट रेस‍िपी बनने में तो आसान होती ही है साथ ही इसमें मौजूद कैलोरी को आप घटा-बढ़ा सकते हैं। कम कैलोरी में भी टेस्‍टी चॉकलेट बनाई जा सकती है। अगर आप घर पर चॉकलेट बना रहे हैं तो नैचुरल इंग्रीड‍िएंट्स का इस्‍तेमाल करें जैसे कोकोआ पाउडर, दूध, मक्‍खन, नट्स, सीड्स आद‍ि। आप घर पर चॉकलेट बनाकर खाएंगे तो वजन नहीं बढ़ेगा और आप ज्‍यादा कैलोरी लेने से बच जाएंगे। घर की बनी चॉकलेट में प्र‍िजर्वेटि‍व मौजूद नहीं होते इसल‍िए भी ये कैम‍िकल फ्री होती है और खाने में ज्‍यादा हेल्‍दी होती है।

डॉक्‍टर या डायटीश‍ियन की मदद लें (Take medical help)

चॉकलेट की क्रेव‍िंग के कारण आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो आपको डॉक्‍टर या डायटीशियन की मदद लेनी चाह‍िए। डॉक्‍टर आपको काउंसल‍िंग के जर‍िए क्रेव‍िंग कम करने के तरीके बताएंगे और डायटीश‍ियन के साथ म‍िलकर आप अपनी डाइट तय कर सकते हैं। अगर आप ज्‍यादा चॉकलेट खा रहे हैं तो आपको ईट‍िंग ड‍िस्‍ऑर्डर के लक्षण भी हो सकते हैं। आपको सही और संतुलि‍त खाना है ज‍िससे शरीर में मोटापा न बढ़े। डॉक्‍टर की काउंसल‍िंग के जर‍िए आपको पता चलेगा क‍ि आपको कौनसी चीज क‍ितनी मात्रा में लेनी है और आप आसानी से वजन कम कर पाएंगे।

चॉकलेट का ज्‍यादा सेवन हर हाल में आपकी सेहत के ल‍िए नुकसानदायक हो सकता है इसल‍िए आपको इसका सेवन कम से कम करना चाह‍िए, कोश‍िश करें क‍ि क्रेव‍िंग को कम करने के ल‍िए आप क‍िसी एक्‍सपर्ट की मदद लें।

(main image source:everydayhealth,nypost.com)

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer