अधिक चीनी का सेवन पहुंचा सकता है सेहत को नुकसान, डायबिटीज के साथ-साथ बढ़ जाता है दिल की बीमारियों का खतरा

अधिक चीनी का सेवन आपके समस्‍त स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक हैं और खासकर दिल के लिए। ज्‍यादा चीनी का सेवर करने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 01, 2020Updated at: Jul 01, 2020
अधिक चीनी का सेवन पहुंचा सकता है सेहत को नुकसान, डायबिटीज के साथ-साथ बढ़ जाता है दिल की बीमारियों का खतरा

चीनी एक मीठा जहर है, जो खाते समय तो मीठी है लेकिन सेहत पर किसी जहर से कम असर नहीं करती है। जी हां, चीनी का ज्‍यादा सेवन आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में डाल सकता है। अधिक मीठे या चीनी के कुछ नुकसान तो आपने सुने ही होंगे, जैसे- अधिक चीनी के सेवन से मोटापा, कोलेस्‍ट्रॉल, डायबिटीज जैसी समस्‍याएं होती हैं। लेकिन हाल में हुए अध्‍ययन में पाया गया है कि अधिक चीनी या शुगरी फूड्स के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है। इसलिए अधिक चीनी का सेवन करने से बचें वरना यह आपके दिल के आसपास फैट जमा होने का कारण बनेगा। इससे बाद के जीवन में दिल की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

दिल की सेहत को कैसे नुकसना पहुंचाती है चीनी?

चीनी दिल की सेहत क्यों और कैसे नुकसान पहुंचाती है? इस सवाल का जवाब हाल की रिपोर्टों से पता चलता है, जिसमें पाया गया है कि अधिक चीनी का सेवन आपके दिल के आसपास वसा जमा कर सकता है। यह दिल के कामकाज में बाधा डाल सकता है और आपको हृदय रोगों के खतरे में डाल सकता है। आपको कितनी भी शुगर क्रेविंग क्‍यों न हो, आप जितना हो सके रिफाइंड शुगर से बचें और स्वस्थ व खुशहाल जीवन जिएं।

Excess Sugar Intake Is Harmful

इसे भी पढ़ें: लंबे समय तक बैठे रहना है सेहत के लिए है खतरनाक, दिल की बीमारियों का ही नहीं कैंसर का भी बढ़ जाता है खतरा

आप में से अधिकांश लोग जानते हैं कि चीनी शरीर में ब्‍लड शुगर के असंतुलन का कारण बनती है, जो डायबिटीज जैसी जीवन भर रहने वाली बीमारी का कारण बनती है। लेकिन आप जो नहीं जानते हैं, लेकिन आपको जानना चाहिए, वे यह है कि यह आपके शरीर को ट्राइग्लिसराइड्स की प्रक्रिया नहीं करने के लिए प्रभावित करता है, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ता है। इसके अलावा, चीनी आपके दिल में वसा के जमाव का कारण बनती है। 

क्‍या कहती है रिसर्च? 

यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी ने एक अध्ययन प्रकाशित किया है, जो दर्शाता है कि जो लोग अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं, उनके पेट और दिल के आसपास बड़ी मात्रा में वसा जमा होती है। ये आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है। 

अमेरिका के मिनेसोटा विश्वविद्यालय के शोधकर्ता सो यूं यी ने कहा: “जब हम बहुत अधिक चीनी का सेवन करते हैं, तो यह अतिरिक्त वसा में परिवर्तित हो जाता है। जिससे हृदय और पेट के आसपास स्थित यह वसा ऊतक शरीर में रसायनों को छोड़ता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। हमारे परिणाम चीनी के सेवन को सीमित करने का समर्थन करते हैं”। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली सरकार बना रही है देश का पहला प्लाज्मा बैंक, जानें कोरोना के गंभीर मरीजों की कैसे मदद करेगा ये बैंक 

18 से 30 वर्ष की आयु के 3,000 से अधिक स्‍वस्‍थ लोग थे शोध में शामिल  

शोध दल ने कोरोनरी आर्टरी रिस्क डेवलपमेंट इन यंग एडल्ट्स (CARDIA) से डेटा प्राप्त किया। यह अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में चल रहे शोध हैं। उन्होंने इस अध्ययन में 18 से 30 वर्ष की आयु के 3,000 से अधिक स्वस्थ वयस्कों को शामिल किया। टीम ने 20 वर्षों के दौरान इनके भोजन और पेय पदार्थों की खपत को कम किया। उसके बाद, उन्होंने उनके फैट वॉल्यूम को खोजने के लिए अपने पेट और छाती का सीटी स्कैन कराया। 

Excess Sugar Intake Can Affect Your Heart Health

इसके बाद टीम ने निष्कर्ष निकाला कि अधिक शुगरी फूड्स और ड्रिंक्‍स, जो हम शुरुआती जीवन में उपभोग करते हैं, यह बाद के जीवन में हमारे हृदय स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं।  रिफाइंड शुगर का अधिक सेवन दिल और पेट के चारों ओर वसा के जमा को प्रेरित करने के लिए दिखाया गया है। मिनेसोटा विश्वविद्यालय के दूसरे लेखक डॉ. लिन स्टीफन ने कहा, "हमारे निष्कर्ष इस बात का सबूत प्रदान करते हैं कि बहुत अधिक चीनी और चीनीयुक्‍त खाद्य व पेय पदार्थों का सेवन फैट टिश्‍यू की अधिक मात्रा से संबंधित है" । 

लिन ने कहा, " हम जानते हैं कि वसा का जमाव हृदय रोग और डायबिटीज के उच्च जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है"। 

Read More Article On Health News In Hindi

Disclaimer