सर्दियों में घर पर फेशियल कैसे करें? जानें इसके 6 स्टेप्स

Facial at Home: इन 6 स्टेप्स को फॉलो करके आप घर पर भी फेशियल कर सकते हैं। जानें, घर पर फेशियल कैसे करें?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 17, 2023 10:46 IST
सर्दियों में घर पर फेशियल कैसे करें? जानें इसके 6 स्टेप्स

Facial at Home in Winters: सर्दियों में स्किन की देखभाल करने के लिए हम सभी तरह-तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं। साथ ही पार्लर में जाकर ब्यूटी ट्रीटमेंट भी लेते हैं। इसके अलावा घर पर भी एलोवेरा, नारियल का तेल, गुलाब जल और ग्लिसरीन आदि का इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं अगर आप चाहें तो घर पर ही अपनी स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए फेशियल भी कर सकते हैं। जी हां, अगर आप सर्दियों में फेशियल करेंगे, तो इससे स्किन मुलायम और चमकदार बनी रहेगी। साथ ही आपकी स्किन पर निखार भी आएगा। सर्दियों में फेशियल करने से ड्राई स्किन, डेड स्किन सेल्स और दाग धब्बों से भी छुटकारा मिल सकता है। आप पार्लर के बजाय घर पर ही फेशियल कर सकते हैं। फेशियल को एक प्रोसेस के साथ किया जाता है। आपको फेशियल के सभी स्टेप्स को सही तरीके से फॉलो करना जरूरी होता है। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में घर पर फेशियल कैसे करें? या फिर घर पर फेशियल कैसे किया जा सकता है? (How to do Facial at Home in Winter in Hindi)

सर्दियों में घर पर फेशियल कैसे करें?- How to do Facial at Home in Winter in Hindi

1. चेहरे की क्लीनिंग करें

फेशियल करने के लिए सबसे पहले आपको चेहरे की क्लीनिंग करनी जरूरी होती है। चेहरे की क्लींजिंग करने के लिए आप किसी हाइड्रेटिंग क्लींजर का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आफको हल्के झाग वाले क्लींजर का उपयोग करना चाहिए। चेहरे की क्लींजिंग करने से स्किन पर जमा ऑयल, धूल-मिट्टी और प्रदूषण सभी आसानी से निकल जाता है। चेहरे की क्लीनिंग करने से स्किन फेशियल के लिए तैयार हो जाती है।

इसे भी पढ़ें- फेशियल करने का सही तरीका क्या है? जानें चेहरे पर निखार लाने के लिए घर पर कैसे करें फेशियल

facial at home in winters

2. चेहरे को एक्सफोलिएट करें

चेहरे की क्लींजिंग करने के बाद आपको एक्सफोलिएट करना होता है। एक्सफोलिएशन फेशियल का दूसरा स्टेप होता है। एक्सफोलिएशन करने से डेड स्किन सेल्स आसानी से रिमूव हो जाती है। ड्राई स्किन निकलती है और फिर नई स्किन आने में मदद मिलती है। चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए आप मार्केट में मिलने वाले किसी स्क्रबर का यूज कर सकते हैं। या फिर आप चाहें तो कॉफी और ब्राउन शुगर से घर पर ही स्क्रबर बना सकते हैं।  

3. चेहरे को स्टीम दें

स्टीम देना फेशियल का तीसरा स्टेप होता है। स्टीम देने से स्किन के पोर्स ओपन हो जाते हैं, स्किन को रिलैक्स फील होता है। इसके लिए आप एक बर्तन में गर्म पानी लें। अपने सिर पर तौलिया डालें और फिर स्टीम लें। लेकिन चेहरे को पानी से थोड़ा दूर ही रखना चाहिए। फेशियल के लिए आप 5 मिनट की स्टीम ले सकते हैं। अगर स्टीम के दौरान आपको जलन, खुजली महसूस हो तो आप इसे स्किप भी कर सकते हैं। 

4. फेस मास्क लगाएं

स्टीम लेने से चेहरे के पोर्स ओपन हो जाते हैं। इसके आप आप अपने चेहरे की स्किन टाइप के अनुसार फेस मास्क अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा, गुलाब जल, चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, शिया बटर, हल्दी या बेसन फेस मास्क लगा सकते हैं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें। फेस मास्क स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। साथ ही स्किन की ड्राईनेस, दाग धब्बों से भी छुटकारा मिल सकता है।

apply face mask in winters

5. टोनर और सीरम लगाएं

फेस मास्क रिमूव करने के बाद आपको स्किन को हाइड्रेट करना होता है। इसके लिए आप पहले टोनर अप्लाई करें, फिर सीरम लगा सकते हैं। आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार सीरम यूज कर सकते हैं। खासकर, आपको सोते समय सीरम जरूर अप्लाई करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- Honey Facial: घर पर शहद से करें कंप्लीट 5 Step Facial, चेहरे पर आएगा गोल्डेन ग्लो

6. मॉइश्चराइजर अप्लाई करें

टोनर और सीरम के बाद स्किन को मॉइश्चराइजर करना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए मॉइश्चराइजर लें, इसे पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। फिर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। इससे आपकी स्किन लंबे समय तक हाइड्रेट रहेगी।

Disclaimer