थर्मामीटर को हर इस्तेमाल के बाद डिसइंफेक्ट करना है बेहद जरूरी, इन 4 तरीकों से करें इसकी सफाई

Disinfect Thermometer : थर्मामीटर को इस्तेमाल करने से पहले और बाद में डिसइंफेक्ट करना बहुत जरूरी होता है। इससे कीटाणु मुंह में प्रवेश नहीं कर पाते हैं

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 30, 2021Updated at: Jun 30, 2021
थर्मामीटर को हर इस्तेमाल के बाद डिसइंफेक्ट करना है बेहद जरूरी, इन 4 तरीकों से करें इसकी सफाई

बदलते मौसम में तरह-तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं। इनमें सबसे सामान्य है वायरल। वायरल में सर्दी, खांसी-जुकाम और बुखार से व्यक्ति परेशान रहता है। ऐसे में बुखार नापने के लिए थर्मामीटर का उपयोग किया जाता है। साथ ही इस समय कोरोना वायरस भी चल रहा है, इसके लक्षणों में बुखार भी शामिल है। कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति भी थर्मामीटर का इस्तेमाल बुखार चैक करने के लिए करता है। आजकल हर घर में थर्मामीटर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हर यूज से पहले और बाद थर्मामीटर को डिसइंफेक्ट किया जाए। थर्मामीटर को हर उपयोग के बाद कीटाणुरहित करना बेहद जरूरी है।

थर्मामीटर का उपयोग बुखार चैक करने के लिए किया जाता है। बुखार वायरल होता है, जो एक से दूसरे व्यक्ति को भी हो सकता है। ऐसे में अगर आप अपना बुखार चैक करने के लिए थर्मामीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो उसे डिसइंफेक्ट जरूर करें। डिसइंफेक्ट किए बिना स्वस्थ व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है।

fever to child

1. वाइप्स से डिसइंफेक्ट करें थर्मामीटर (Disinfect Thermometer with Wipes)

थर्मामीटर को हमेशा इस्तेमाल करने से पहले और बाद में साफ जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 70 प्रतिशत एल्कोहल युक्त वाइप्स से थर्मामीटर को अच्छी तरह पोंछने से इसे साफ किया जा सकता है। इसके लिए आप थर्मामीटर के टिप को वाइप्स से अच्छी तरह से पोंछें। एल्कोहल युक्त वाइप्स से पोंछने पर थर्मामीटर कीटाणुरहित हो जाता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल बिना किसी डर के किया जा सकता है। थर्मामीटर को वाइप्स से साफ करने पर दूसरे व्यक्ति का संक्रमण आप तक नहीं पहुंच सकता है। 

इसे भी पढ़ें - किचेन में मौजूद ये चीजें कभी नहीं होती खराब, जानें इनके बारे में

2. थर्मामीटर की टिप को पानी से करें डिसइंफेक्ट (Disinfect the Tip of the Thermometer with Water)

थर्मामीटर को कीटाणुरहित बनाने के लिए आप इसे ठंडे पानी से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक मग ठंडे पानी में थोड़ा सा लिक्विड सोप मिला लें। अब इस पानी में थर्मामीटर के टिप को डालें और कुछ देर तक पानी में ही रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से इसे दोबारा धो दें। ऐसा करने से थर्मामीटर पूरी तरह से डिसइंफेक्ट जाएगा और बैक्टीरिया और वायरस दूर हो जाता है। है। इससे थर्मामीटर के टिप पर लगे कीटाणु और बैक्टीरिया निकल जाते हैं। इस दौरान ध्यान रखें की थर्मामीटर के डिस्प्ले पर पानी न लगे, क्योंकि इससे थर्मामीटर खराब हो सकता है।

3. ब्लीच वाइप्स से साफ करें थर्मामीटर (Clean Thermometer with Bleach Wipes)

ब्लीच वाइप्स भी थर्मामीटर को साफ करने में सहायता करता है। ब्लीच वाइप्स से थर्मामीटर को पोंछने पर यह कीटाणु मुक्त हो सकता है। इसके लिए आप ब्लीच वाइप्स लें और इससे पूरे थर्मामीटर को अच्छी तरह से पोंछ लें। फिर आप एक रूई की मदद से थर्मामीटर का पोंछ सकते हैं, जिससे थर्मामीटर पर लगा ब्लीच और पानी दोनों निकल जाए। इस तरह थर्मामीटर की सफाई करने से इसे कीटाणु मुक्त बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - लगातार वजन कम होने पर जरूर करवाने चाहिए ये 6 टेस्ट, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

4. आखिर में थर्मामीटर को सुखाएं जरूर 

आप चाहें थर्मामीटर को पानी से धोएं या फिर किसी भी तरह के वाइप्स से पोंछें, आखिरी में थर्मामीटर को सूखाना बहुत जरूरी होता है। जब तक थर्मामीटर अच्छी तरह से न सूख जाए, इसे किसी भी दराज या बंद अलमारी में रखने से बचें। थर्मामीटर को सूखाने के बाद इसे कीटाणुओं और जीवाणुओं से मुक्त बनाया जा सकता है। थर्मामीटर के पानी को साफ करने के लिए आप कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

thermometer

आप भी थर्मामीटर को इन तरीकों से डिसइंफेक्ट कर सकते हैं। थर्मामीटर का इस्तेमाल करने के बाद आपको इसे डिसइंफेक्ट करना बहुत जरूरी होता है। इससे आपके बाद थर्मामीटर का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को संक्रमण या किसी भी तरह के इंफेक्शन और वायरल होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। थर्मामीटर को सही से साफ न करने की वजह से दूसरे व्यक्ति को कई तरह की दिक्कते हो सकती है। ऐसे में अगर आप थर्मामीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे डिसइंफेक्ट जरूर करें।  

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer