अर्जुन की छाल कैसे लेनी चाहिए? जानें सेवन के 4 तरीके

How to Drink Arjun ki Chaal: अर्जुन की छाल का उपयोग आयुर्वेद में कई समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है। जानें, अर्जुन की छाल कैसे लेनी चाहिए?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 22, 2022 12:12 IST
अर्जुन की छाल कैसे लेनी चाहिए? जानें सेवन के 4 तरीके

How to Consume Arjun ki Chaal in Hindi: अर्जुन की छाल एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसका उपयोग आयुर्वेद में कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद में अर्जुन की छाल को पोषक तत्वों से भरपूर बताया गया है। अर्जुन की छाल में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल जैसे गुण पाए जाते हैं। अर्जुन की छाल को खासकर हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आप नियमित रूप से अर्जुन की छाल का सेवन करते हैं, तो इससे हृदय रोगों का जोखिम काफी कम होता है। 

अर्जुन की छाल हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है। यह हृदय के कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा अर्जुन की छाल लेने से हाई ब्लड प्रेशर, अस्थमा, खांसी और डायरिया के लक्षणों में भी कमी देखने को मिल सकती है। अर्जुन की छाल स्किन से जुड़ी समस्याओं का भी इलाज कर सकते हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर भी अर्जुन की छाल को इन समस्याओं में लेने की सलाह देते हैं। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि आखिर अर्जुन की छाल कैसे लेनी चाहिए? अर्जुन की छाल का सेवन कैसे करना चाहिए? (How to Consume Arjun ki Chaal in Hindi)

अर्जुन की छाल कैसे लेनी चाहिए?- How to Take Arjun Chaal in Hindi

1. अर्जुन की छाल की चाय

आप अर्जुन की छाल को चाय के रूप में ले सकते हैं। आयुर्वेद में अर्जुन की चाय को काफी फायदेमंद माना जाता है। अर्जुन की छाल की चाय को स्वस्थ व्यक्ति भी कुछ दिनों तक पी सकते हैं। इसके लिए आप 1 कप कप पानी और 1 कप पानी लें। इसमें 5 ग्रान अर्जुन की छाल डालें। अब इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इसे तब तक उबालें, जब तक दूध और पानी का मिश्रण आधा कप न हो जाए। आप अर्जुन की चाय को दिन में दो बार पी सकते हैं। लेकिन इसमें शुगर डालने से बचें।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए दूध में मिलाकर रोज खाएं अंजीर, दिखने लगेंगे फिट

arjun bark benefits

2. अर्जुन की छाल का पाउडर

आप अर्जुन की छाल को पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं। इसके लिए आप अर्जुन की छाल का पाउडर लें। इसे गुनगुने पानी या दूध के साथ लें। आप चाहें तो अर्जुन की छाल के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। आप अर्जुन की छाल के पाउडर सुबह-शाम दो समय ले सकते हैं। एक समय में 2 ग्रान से ज्यादा अर्जुन की छाल का पाउडर लेने से बचें।

3. अर्जुन की छाल का काढ़ा

आप अर्जुन की छाल का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। अर्जुन का काढ़ा भी चाय की तरह ही बनाया जाता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में अर्जुन की छाल डालें। अब इसे अच्छी तरह से उबाल लें और फिर छानकर पी लें। आप अर्जुन के छाल के काढ़े को शाम के समय पी सकते हैं। कुछ दिनों तक रोजाना अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से आपको काफी लाभ मिल सकता है। 

4. अर्जुन की छाल का कैप्सूल

अर्जुन की छाल की चाय, काढ़ा और पाउडर को स्वस्थ व्यक्ति भी सीमित मात्रा में कुछ दिनों तक ले सकता है। लेकिन अर्जुन की छाल से बने कैप्सूल को बिना डॉक्टरी सलाह के बिल्कुल न लें। आयुर्वेदिक डॉक्टर अर्जुन की छाल के कैप्सूल को कई बीमारियों का इलाज करने के लिए करते हैं। इसके अलावा अर्जुन की टैबलेट भी मिलता है।

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं अंजीर और खूजर, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

How to Take Arjun Bark in Hindi: आयुर्वद में अर्जुन की छाल को काफी महत्वपूर्ण माना गया है। अर्जुन की छाल का उपयोग कई बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता है। आप स्वस्थ रहने और अपनी शारीरिक समस्याओं का इलाज करने के लिए अर्जुन की छाल को काढ़ा, चाय, पाउडर या फिर कैप्सूल के रूप में कर सकते हैं।

Disclaimer