ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय, याद रहेगी सारी चीजें

How to Boost Brain Power: ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए आप एक्सरसाइज, डाइट अपना सकते हैं। जानें, ब्रेन पावर कैसे बढ़ाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Feb 06, 2023 11:37 IST
ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय, याद रहेगी सारी चीजें

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How to Boost Brain Power: उम्र के साथ-साथ मस्तिष्क भी बदलता है। इसके कार्यों में बदलाव होता रहता है। उम्र बढ़ने पर मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट आती है। साथ ही मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता भी कम होने लगती है। यही वजह है कि उम्र बढ़ने पर व्यक्ति की याद्दाश्त कमजोर होने लगती है, व्यक्ति अपनी चीजों को भूलने लगता है। कई बार तो कम उम्र के लोगों को भी भूलने की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में अकसर लोग दवाइयां लेनी शुरू कर देते हैं। लेकिन आप दवाइयों के साथ ही घर पर भी अपने ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए मेहनत कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं प्राकृतिक तरीके से ब्रेन पावर को कैसे बढ़ाएं?

ब्रेन पावर कैसे बढ़ाएं?- How to Boost Brain Power in Hindi

exercise for boosting brain power

1. एक्सरसाइज करें

रोजाना एक्सरसाइज करके आप अपने ब्रेन पावर को बढ़ा सकते हैं। एक्सरसाइज करने से रक्त वाहिकाओं की संख्या में वृद्धि होती है, जो मस्तिष्क के उस क्षेत्र में ऑक्सीजन युक्त रक्त लाते हैं। एक्सरसाइज और व्यायाम करने से नई तंत्रिका कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा मिलता है। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और तनाव भी कम होता है। इससे आपके मानसिक स्वास्थ्य का विकास होता है, आपका ब्रेन पावर भी तेज रहता है। 

इसे भी पढ़ें- ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये 6 योगासन, मिलेंगे कई और फायदे

2. तंबाकू और एल्कोहल का सेवन न करें

तंबाकू और एल्कोहल फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही तंबाकू और शराब का सेवन करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अगर आप अपने ब्रेन पावर को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको तंबाकू और एल्कोहल से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। शराब का अत्यधिक सेवन करने से डिमेंशिया का जोखिम बढ़ सकता है।

3. मेडिटेशन करें

अगर आप रोजाना मेडिटेशन करेंगे, तो इससे भी आपका ब्रेन पावर बढ़ सकता है। आप रोजाना 15-20 मिनट की मेडिटेशन कर सकते हैं। इससे आपके तन-मन को शांति मिलेगी, साथ ही मानसिक विकास भी होगा। आप चाहें तो सुबह उठकर प्राणायाम, मेडिटेशन कर सकते हैं। इससे आपको काफी फर्क देखने को मिल सकता है। साथ ही तनाव या स्ट्रेस भी कम होगा।

foods for boosting brain power

4. पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स लें

पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करेंगे, तो इससे आपके ब्रेन पावर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में मछली, नट्स, ऑलिव ऑयल और प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं। विटामिन्स, मिनरल्स युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आप हमेशा स्वस्थ और हेल्दी रह सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

5. तनाव कम करे

जब कोई व्यक्ति तनाव, स्ट्रेस में रहता है, तो उसे मानसिक समस्याओं का अधिक सामना करना पड़ता है। लेकिन तनाव मुक्त होकर आप अपने ब्रेन पावर को बढ़ा सकते हैं। अगर आप स्ट्रेस फ्री रहेंगे, तो इससे आपकी याद्दाश्त तेज होगी और कोई चीज जल्दी से भूलेंगे भी नहीं।

Disclaimer