Expert

करी पत्ते के लेप और रस से दूर हो सकती हैं शरीर की ये 5 समस्याएं, आयुर्वेदाचार्य से जानें इस्तेमाल का तरीका

करी पत्ते के इस्तेमाल से सेहत को कई समस्याओं से दूर रखा जा सकता है। ऐसे में जानते हैं शरीर पर कैसे करें करी पत्ते का इस्तेमाल...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Jan 03, 2023 19:59 IST
करी पत्ते के लेप और रस से दूर हो सकती हैं शरीर की ये 5 समस्याएं, आयुर्वेदाचार्य से जानें इस्तेमाल का तरीका

खाने में रंगत लानी हो या खाने का स्वाद बढ़ाना हो तो, करी पत्ता आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि करी पत्ते के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन सी आदि पोषक वक्त पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकता है। वहीं करी पत्ते के लेप से सेहत की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इसे लेख के माध्यम से बताएंगे कि करी पत्ते के इस्तेमाल से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं। साथ ही इसके इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...    

1 - किसी कीड़े के काटने पर करी पत्ते का इस्तेमाल

अकसर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को कीड़े-मकौड़े के काटने पर लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने में करी पत्ता आपके बेहद काम आ सकता है। इसके लिए करी पत्ता की जड़ से छाल अलग कर लें। अब उसे पीसकर एक लेप तैयार कर लें। अब प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से ना केवल कीड़े के काटने पर दर्द दूर हो सकता है बल्कि सूजन से भी आराम मिल सकता है। 

2 - दाद-खाज-खुजली से राहत दिलाए करी पत्ता

जो लोग दाद-खाज-खुजली से परेशान रहते हैं उन्हें बता दें कि करी पत्ता आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप करी पत्ता के रस को एक कटोरी में कर लें और उसमें नींबू के रस को मिलाएं। अब बने लेप को प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से ना केवल खुजली की समस्या दूर हो सकती है बल्कि पित्ती निकलने की समस्या और दाद  की समस्या से राहत मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में करी पत्ते के सेवन से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कुछ सावधानियां और नुकसान

3 - मुंह से संबंधित समस्याओं को करें दूर

गलत खानपान के कारण या मुंह से संबंधित कई समस्याओं को दूर करने के लिए करी पत्ता आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में आप करी पत्ते का काढ़ा तैयार करें और इससे गरारे करें। ऐसा करने से ना केवल छालों की समस्याओं से राहत मिलती है बल्कि मसूड़ों की समस्या से भी राहत मिल सकती है। 

4  -करी पत्ता (मीठा नीम) से सिर दर्द हो दूर

सिर दर्द को दूर करने में करी पत्ता आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप करी पत्तों के फूलों को पानी के साथ पीस लें और बने लेप को सिर पर लगाएं। ऐसा करने से  सिर का दर्द दूर हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- Curry Leaves: 'कढ़ी पत्ता' स्वास्थ्य के लिए कैसे है फायदेमंद? जानें इसके 7 फायदे

5 - बाल झड़ने हो जाएं बंद

बाल झड़ने की समस्याओं को दूर करने में करी पत्ता आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप करी पत्ते को पानी के साथ पीसकर उसमें छाछ मिलाएं और त्वचा पर बालों के साथ जड़ों पर लगाएं। ऐसा करने से बाल झड़ने की समस्या से दूर हो सकती है। इसके अलावा जो लोग रूसी से परेशान हैं वे भी इस लेप से रूसी की समस्या को दूर कर सकते हैं। इससे अलग बाल झड़ने से रोकने के लिए तिल के तेल में करी पत्ते को पका लें और उससे मालिश करें। ऐसा करने से बाल झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। 

नोट -  ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि करी पत्ते के इस्तेमाल से शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। लेकिन अगर इसके उपयोग से सेहत को किसी भी तरीके की समस्या का सामना करना पड़े तो तुरंत इसका सेवन बंद करें। अगर आपको स्किन से संबंधित समस्या है तो इसके इस्तेमाल से हो सकता है कि समस्या बढ़ जाए ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर ही करी पत्ते का इस्तेमाल करें।  

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer