Doctor Verified

पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर ज्‍यादा देर रहने से हो सकता है कई बीमार‍ियों का खतरा, जानें कैसे करें बचाव

पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर कई बीमार‍ियों का खतरा होता है, जानें बचाव के ट‍िप्‍स 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 29, 2022Updated at: Apr 29, 2022
पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर ज्‍यादा देर रहने से हो सकता है कई बीमार‍ियों का खतरा, जानें कैसे करें बचाव

पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर जाकर अक्‍सर लोग बीमारी हो जाते हैं, उसका कारण है ज्‍यादा लोगों का एक साथ, एक ही जगह मौजूद रहना। ज‍िस जगह ज्‍यादा लोग होते हैं वहां बीमारी और इंफेक्‍शन तेजी से फैलता है। अगर आप भी पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर अक्‍सर जाते रहते हैं तो ये लेख आपके ल‍िए है। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि पब्‍ल‍िक प्‍लेस में ज्‍यादा जाने से क‍िन बीमार‍ियों का खतरा ज्‍यादा होता है और उनसे बचाव के ल‍िए आप कौनसे ट‍िप्‍स अपना सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

skin infection

1. पब्‍ल‍िक प्‍लेस में ध्‍वन‍ि प्रदूषण का खतरा (Noise pollution hazards)

पब्‍ल‍िक प्‍लेस में ध्‍वन‍ि प्रदूषण का खतरा बहुत होता है। आपको पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर ईयर प्‍लग का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। ध्‍वन‍ि प्रदूषण में ज्‍यादा देर रहने के कारण मानस‍िक सेहत ब‍िगड़ सकती है और कानों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है, आपके सुनने की क्षमता कम हो सकती है इसल‍िए पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर शोर या तेज आवाज से बचने के ल‍िए हेडफोन या ईयर प्‍लग का इस्‍तेमाल करें पर लाउड म्‍यूज‍िक या आवाज से बचें। 

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में क्या आप भी खाते हैं जमकर कच्चा प्याज? तो जान लें इसके नुकसान

2. पब्‍ल‍िक प्‍लेस में वायु प्रदूषण का खतरा (Air pollution hazards)

पब्‍ल‍िक प्‍लेस में ज्‍यादा देर तक रहने के कारण आप वायु प्रदूषण के श‍िकार हो सकते हैं। वायु प्रदूषण, शारीर‍िक और मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य दोनों के ल‍िए ही हान‍िकारक मानी जाती है। वायु प्रदूषण से बचने के ल‍िए आपको पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर मास्‍क लगाना चाह‍िए इससे आप कोव‍िड जैसी गंभीर बीमार‍ियों से भी बच सकते हैं। 

3. बच्‍चों को पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर ले जाने के नुकसान 

अगर आपके घर में कोई छोटा बच्‍चा है तो उसे बार-बार पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर लेकर जाने की गलती न करें, इससे श‍िशु को स्‍क‍िन और रेस्‍प‍िरेटरी ड‍िसीज का खतरा हो सकता है, बच्‍चों की इम्‍यून‍िटी वीक होती है ज‍िसके चलते वो बीमारी की चपेट में आसानी से आ जाते हैं खासकर ज‍िन श‍िशुओं की उम्र 1 साल या उससे कम है उन्‍हें भीड़ वाले इलाके में लेकर जाने से बचें।     

4. पब्‍ल‍िक प्‍लेस में द‍िल की बीमार‍ियों का खतरा (Heart diseases)

तापमान बढ़ने के कारण कार्ड‍ियोवैस्‍कुलर ड‍िसीज और रेस्‍प‍िरेटरी ड‍िसीज का खतरा बढ़ जाता है। ज‍िस जगह ज्‍यादा लोग होते हैं उस जगह का तापमान भी ज्‍यादा रहता है क्‍योंक‍ि हवा को पास होने की जगह कम म‍िलती है। अगर आप हाई बीपी या हार्ट के मरीज हैं तो अपने साथ पानी हमेशा कैरी करें, ताक‍ि घबराहट या जी म‍िचलाने जैसे लक्षण महसूस होने से आप बच सकें, ऐसे लक्षण ड‍िहाइड्रेशन के कारण हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, बीते 24 घंटे में सामने आये 3,377 नए मामले

5. पब्‍ल‍िक प्‍लेस में स्‍क‍िन इंफेक्‍शन का खतरा (Skin infection)

पब्‍ल‍िक प्‍लेस में अगर आप रोजाना जाते हैं तो आपको स्‍क‍िन इंफेक्‍शन का खतरा हो सकता है। कई लोगों के साथ एक जगह पर मौजूद होने के कारण संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपको रोजाना बस, मेट्रो स्‍टेशन आद‍ि जगहों पर जाना पड़ता है तो आप ग्‍लब्‍स, फेस मास्‍क आद‍ि का इस्‍तेमाल करें और कॉटन के कपड़े पहनें, कोश‍िश करें क‍ि गर्मी के समय स्‍क‍िन के ज्‍यादातर ह‍िस्‍से को ढककर रखें।  

पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए क्‍या करें? (How to prevent diseases in public places)

hand washing 

  • बाहर न‍िकलने से पहले और घर लौटने के बाद हैंडवॉश करना न भूलें, आप अपने साथ बाहर भी पेपर सोप कैरी कर सकते हैं। 
  • पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर जाने से पहले हमेशा मुंह पर मास्‍क लगाकर रखें, कोव‍िड के बाद हम सभी को मास्‍क लगाने की आदत हुई पर ये आदत अगर हमारे रूटीन में शाम‍िल होती तो कोव‍िड से कई लोग बच सकते थे पर इस बात को ध्‍यान में रखते हुए आप जब बाहर न‍िकलें तो मास्‍क की डबल लेयर‍िंग करें, इससे आप इंफेक्‍शन और बीमार‍ियों से बच सकते हैं।  
  • पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर टॉयलेट इस्‍तेमाल करते समय हाईजीन का ख्‍याल रखें, टॉयलेट यूज करने से पहले टॉयलेट सीट सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल करें।
  • पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर टैप या या क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि के हाथ से पानी न प‍ीएं, आप पानी की बॉटल कैरी करें या म‍िनरल वॉटर पी सकते हैं। 
  • ज्‍यादा भीड़ वाले इलाके में बैठने या खाने से बचें, ऐसी जगहों पर इंफेक्‍शन का खतरा ज्‍यादा होता है।

पब्‍ल‍िक प्‍लेस में बीमारी और इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए ऊपर बताए गए ट‍िप्‍स को फॉलो करें।      

Disclaimer