गर्मियों में क्या आप भी खाते हैं जमकर कच्चा प्याज? तो जान लें इसके नुकसान

कच्चा प्याज खाने से गर्मी में होने वाली परेशानी को दूर किया जा सकता है। लेकिन इससे आपके शरीर को नुकसान भी होने की संभावना होती है। आइए जानते हैं इस बा

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 29, 2022Updated at: Apr 29, 2022
गर्मियों में क्या आप भी खाते हैं जमकर कच्चा प्याज? तो जान लें इसके नुकसान

गर्मियों में प्याज का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है। इसके सेवन से शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं। खासतौर पर गर्मियों में कच्चा प्याज खाने की सलाह कई हेल्थ एक्सपर्ट देते हैं। कच्चा प्याज खाने से लू और शरीर की गर्मी से बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा कच्चा प्याज खाने के कई अन्य फायदे होते हैं। ऐसे में हम में से कई लोग गर्मियों में काफी ज्यादा कच्चा प्याज खाने लगते हैं। ऐसे में शरीर को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। जी हां, अगर आप गर्मियों में काफी ज्यादा कच्चा प्याज खाते हैं, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कोशिश करें कि गर्मियों में सीमित मात्रा में ही कच्चे प्याज का सेवन करें। आज हम इस लेख में आपको गर्मियों में अधिक मात्रा में कच्चा प्याज खाने से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देंगे। आइए जानते हैं कच्चा प्याज खाने से शरीर को क्या-क्या नुकसान (Side Effects of raw onion) होते हैं। 

कच्चा प्याज खाने से सेहत को होने वाले नुकसान (Eating Raw Onion Side Effects)

1. एसिडिटी की परेशानी

गर्मियों में सीमित मात्रा में कच्चा प्याज खाने से पेट की गर्मी शांत की जा सकती है। लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में कच्चा प्याज खाते हैं, तो इससे आपको एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। दरअसल, कच्चे प्याज में ग्लूकोज और फ्रक्टोज की अधिक मात्रा होती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा ग्लूकोज और फ्रक्टोज लेते हैं, तो इससे आपके शरीर में शुगर का स्तर बढ़ सकता है। ऐसे में खाने के साथ कच्चे प्याज को पचाने में काफी मुश्किलें आ सकती हैं, जिसकी वजह से आपको अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - बालों पर प्याज का तेल (ऑनियन ऑयल) लगाने के फायदे, जानें इसे घर पर बनाने की विधि

2. आंत को करता है प्रभावित

अधिक मात्रा में कच्चे प्याज का सेवन करने से साल्मोनेला नामत बैक्टीरियल समस्याएं हो सकती हैं। यह एक ऐसी समस्या है, जो आपके आंत को प्रभावित करती हैं। यह धीरे-धीरे आपके पेट के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि सीमित मात्रा में ही कच्चे प्याज का सेवन करें। 

3. कब्ज और पेट दर्द

अधिक मात्रा में कच्चा प्याज खाने से कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है। दरअसल, इसमें फाइबर की अधिकता होती है। अगर आप अधिक मात्रा में फाइबर लेते हैं, तो यह पेट दर्द और कब्ज जैसी परेशानी होने का कारण बन सकती है।  

4. सीने में जलन

कच्चे प्याजा का काफी मात्रा में सेवन करने से सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, प्याज में पोटैशियम होता है। अगर शरीर में पोटैशियम की अधिकता हो जाए, तो यह आपके कार्डियोलिवर को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में आपके सीने में जलन की परेशानी होने की संभावना भी बढ़ सकती है।  

5. मुंह से बदबू

कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह से काफी ज्यादा गंध आती है। अगर आप काफी ज्यादा कच्चा प्याज खाते हैं, तो इससे आपके मुंह की दुर्गंध काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों के सामने आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जब भी कच्चे प्याज का सेवन करें, तो अपने मुंह को अच्छे से साफ करें। साथ ही कुछ माउथ फ्रेशर जैसे - सौंफ, इलायची का सेवन करें। इससे मुंह की दुर्गंध कम हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह की बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

कच्चे प्याज का सेवन करने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि हर खाने वाली चीजों का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। अगर आप किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

Disclaimer