कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह की बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

कच्चे प्याज की बदबू को दूर करने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं। इनके बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

 
Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: Apr 05, 2022Updated at: Apr 05, 2022
कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह की बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

प्याज विटामिन, फॉलिक एसिड और फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे रोजाना आप सब्जी, दाल आदि में डालकर खाते हैं। कई लोग सलाद के रूप में कच्चा प्याज खाना पसंद करते हैं। ऐसे में कच्चा प्याज खाने के बाद उनके मुंह से प्याज की बदबू कई घंटों तक नहीं जाती। प्याज में मौजूद सल्फर के कारण यह बदबू आती है। प्याज की बदबू की वजह से लोग इसे खाने के बाद दूसरों के सामने अपना मुंह खोलने से भी कतराते हैं। अगर आप भी प्याज खाते हैं और मुंह से आने वाली बदबू से डरते हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिन्हें आप प्याज खाने के बाद अपना सकते हैं। 

आज हम इस लेख की मदद से बताने जा रहें हैं, उन आसान घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें अपनाने से कच्चा प्याज खाने के बाद आने वाली मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है।

1. पुदीना (Mint)

क्लोरोफिल के गुणों से भरपूर पुदीने की पत्तियों का सेवन करने से मुंह के बैक्टीरिया से राहत मिलती है। इसका सेवन करने से प्याज में पाए जाने वाले सल्फर का असर कम होता है। जिसकी वजह से इसे खाने के बाद आने वाली मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है। आप चाहें तो पुदीने की चाय या जूस का सेवन कर सकते हैं। 

2. नींबू (Lemon)

नींबू का रस खाने के स्वाद को तो बढ़ाता ही है इसके साथ ही यह मुंह की बदबू से भी राहत दिलाता है। आप खाना खाने के बाद गुनगुना नींबू पानी पी सकते हैं। नींबू में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह गुण कच्चे प्याज की बदबू को दूर करने के लिए बेहद कारगर होते हैं।

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में तरबूज खाना है लाभदायक, जानें इसके 7 फायदे और कुछ नुकसान

3. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

कच्चे प्याज की बदबू को दूर करने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें। इसे पानी में मिलाकर पिएं। ध्यान रहे कि इसका सेवन अधिक नहीं करना है। इसके अलावा कुछ लोगों को इसका सेवन करने से नुकसान भी पहुंच सकता है। ऐसे में उन्हें इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की राय लेने की सलाह दी जाती है। 

4. च्युइंग गम (Chewing Gum)

आप कच्चे प्याज की बदबू से निजात पाने के लिए खाना खाने के बाद च्युइंग गम भी चबा सकते हैं। इससे आपके मुंह में मौजूद कीटाणुओं को नष्ट करने में मदद मिलती है। च्युइंग गम चबाने से दातों में इधर-उधर फंसे खाने के टुकड़ों को निकालने में मदद होती है। यह आपके मुंह में लार बनने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के अनुसार खाना खाने के 20 मिनट बाद शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से दांतों के सड़न पैदा होने का जोखिम घटता है।

5. सौंफ और इलायची (Fennel And Cardamom)

सौंफ और इलायची खाने से मुंह की बदबू से राहत मिलती है। इनका सेवन करने से खाना भी आसानी से पचता है। अगर आप इन्हें गुनगुने पानी के साथ खाएंगे, तो अधिक लाभकारी होगा। आप चाहें तो इसका सेवन पानी बनाकर भी कर सकते हैं। सौंफ और इलायची को चाय के रूप में भी लिया जा सकता है। 

6. दूध (Milk)

दूध पीने से कच्चे प्याज की बदबू से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद फैट बदबू को कम करता है। इसके लिए आप दूध से कुल्ला कर सकते हैं। 

7. सेब (Apple)

सेब में ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो सल्फर कंपाउंड के असर को कम करते हैं। कच्चे प्याज का सेवन करने के बाद इसे खाने से मुंह की बदबू को दूर करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें - क्या Banana Bread सेहत के लिए हेल्दी होता है? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे-नुकसान

8. हरा धनिया (Green Coriander)

हरा धनिया सिर्फ सब्जी सजाने के काम ही नहीं आता, इसे खाने से आपको फ्रेश महसूस होता है। यह मुंह की दुर्गंध दूर करने का बेहतर विकल्प है। आप इसकी कुछ ताजी पत्तियों को चबाएं। इसके बाद कुल्ला कर लें। 

कच्चे प्याज की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप इन तरीकों को अपनाएं। साथ ही अपने मुंह की सफाई का खास ध्यान दें। अच्छे माउथवॉश का इस्तेमाल करें। आप ग्रीन टी भी पी सकते हैं। कच्चे प्याज की दुर्गंध से राहत पाने में यह भी आपकी मदद कर सकती है। 

 

Disclaimer