कोरोना काल में फ्रिज का ठंडा पानी पीना कितना नुकसानदायक? डॉक्टर से जानें ठंडा पानी पिएं या नहीं

कोरोना काल में गर्म या गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जा रही है। तो क्या तपती गर्मी में भी फ्रिज का पानी पीने से बचना चाहिए? चलिए जानते हैं

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 31, 2021
कोरोना काल में फ्रिज का ठंडा पानी पीना कितना नुकसानदायक? डॉक्टर से जानें ठंडा पानी पिएं या नहीं

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) ने जब से दस्तक दी है, तब से लोगों को उनकी इम्यूनिटी (Immunity) पर खास ध्यान देने के लिए कहा जा रहा है। इस दौरान डॉक्टर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्म या गुनगुना पानी पीने (Hot and Warm Water) की भी सलाह दे रहे हैं। 

इस समय तापमान बढ़ा हुआ है, ऐसे में गर्म या गुनगुना पानी पीना मुश्किल हो रहा है। इसलिए कई लोगों ने फ्रिज का ठंडा पानी पीना शुरू कर दिया है। अब लोगों के मन में सवाल है कि क्या फ्रिज का पानी पीने से कोरोना वायरस हो सकता है? अगर नहीं तो फिर ठंडा पानी पीने के लिए मना क्यों किया जा रहा है? आपके इन्हीं सवालों के जवाब जानने के लिए हमने फ्लोरेस हॉस्पिटल, गाजियाबाद के एमडी और सीनियर फिजिशियन डॉक्टर एम.के.सिंह से बात की (MD and Senior Physician Dr MK Singh of Flores Hospital, Ghaziabad)-

cold water

क्या फ्रिज का ठंडा पानी पीने से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है? (Can Cold Water Increase the Risk of Covid Infection)

डॉक्टर एम.के.सिंह कहते हैं कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने या किसी संक्रमित वस्तु को छूने से ही कोरोना वायरस हो सकता है। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से कभी भी कोरोना वायरस नहीं होता है। दरअसल, गर्म पानी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को मजबूत बनाता है। इसलिए डॉक्टर गर्म या गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों की तबियत बिगड़ सकती है। इससे गले में संक्रमण की समस्या हो सकती है। ऐसे में कई बार लोग इसे कोरोना वायरस समझ लेते हैं और डर जाते हैं। ऐसे में अगर ठंडा पानी पीने से बचा जाए, तो यह समस्या नहीं होगी।  

इसे भी पढ़ें - क्या वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद मिल सकती है कोविड संक्रमण से 100% सुरक्षा? जानें डॉक्टर की राय

कोरोना वायरस के मरीज न पिएं ठंडा पानी (Covid Patients Should Not Drink Cold Water) 

कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों को पहले से ही खांसी-जुकाम और बुखार रहता है। साथ ही उनकी इम्यूनिटी भी काफी कमजोर हो जाती है। ऐसे में अगर वे फ्रिज का ठंडा पानी पिएंगे, तो उनके कोरोना लक्षणों में कमी देखने को नहीं मिलेगी। कोरोना मरीजों को तो गर्म या गुनगुना पानी ही अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। ठंडे पानी से गले में संक्रमण की समस्या बढ़ सकती है, जिससे रिकवरी में समय ज्यादा लग सकता है। इसलिए आप आइसोलेशन में रहने के दौरान गुनगुने पानी का ही सेवन करें। क्योंकि गर्म पानी गले के संक्रमण और खराश को दूर करने में मददगार होता है। अगर आप स्वस्थ हैं, तो भी ठंडा पानी पीने से परहेज करें। 

expert

रूम टेंप्रेचर का पानी सबसे बेहतर (Room Temperature Water is Good)

डॉक्टर एम.के.सिंह कहते हैं कि इस समय तापमान काफी बढ़ा हुआ है। ऐसे में अगर आप गर्म या गुनगुना पानी नहीं पी पा रहे हैं, तो आप रूम टेंप्रेचर का पानी पी सकते हैं। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन फ्रिज का ठंडा पानी आपको इस दौरान नहीं पीना चाहिए। इससे आपको कई तरह की समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है। 

ठंडा पानी पीने के नुकसान (Side Effects of Cold Water)

कई लोग गर्मी शुरू होते ही फ्रिज का ठंडा पानी पीना शुरू कर देते हैं, लेकिन कोरोना काल में आपको ऐसी गलती करने से बचना चाहिए। क्योंकि फ्रिज का ठंडा पानी न सिर्फ कोरोना काल में नुकसानदायक होता है बल्कि आपको हमेशा ही इससे परहेज करना चाहिए। क्योंकि इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जैसे-

  • - गले में खराश
  • - गले में संक्रमण
  • - खांसी-बुखार
  • - सिर दर्द
  • - कब्ज की समस्या

डॉक्टर एम.के.सिंह बताते हैं कि फ्रिज का ठंडा पानी पीने से शरीर में कोरोना वायरस प्रवेश नहीं करता है। बल्कि यह कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्मी में बाहर से आते ही अगर ठंडा पानी पिया जाए, तो इससे बुखार हो सकता है। खासकर जो लोग कोरोना से पीड़ित हैं और आइसोलेशन में हैं, उन्हें फ्रिज का पानी बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंट हैं या बेबी प्लान कर रहे हैं तो क्या आप वैक्सीन लगवा सकते हैं?

इन दिनों स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग फ्रिज का ठंडा पानी पीने से परहेज कर रहे हैं। कई लोगों ने तो इस दौरान घड़े के पानी का सेवन करना शुरू कर दिया है। कोरोना काल में अपना बचाव करने के लिए आप रूम टेंप्रेचर का पानी पी सकते हैं। लेकिन अगर कोरोना से संक्रमित हैं, तो गर्म या गुनगुना पानी पीने की ही सलाह दी जाती है। 

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer