साइड फैट (कमर की चर्बी) के कारण खराब हो रहा है आपका फिगर, तो करें ये 5 एक्सरसाइज

साइड हैंडल को कम करना आसान नहीं होता है। ऐसे में आप इन एक्सरसाइज की मदद से अपना फैट कम कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 15, 2022Updated at: Apr 15, 2022
साइड फैट (कमर की चर्बी) के कारण खराब हो रहा है आपका फिगर, तो करें ये 5 एक्सरसाइज

हर कोई एक परफेक्ट फिगर की चाह रखता है। ऐसे में पेट के साइड में फैट जमा हो जाना और चर्बी निकल आना आपके इस परफेक्ट फिगर को खराब कर देती है। साइड फैट यानी लव हैंडिल (Love handles) ज्यादातर तब निकलते हैं जब लोग फिजिकल एक्टिविटी को करना कम देते हैं। इसके अलावा हाई फैट, हाई शुगर और हाई कैलोरी वाले फूड भी लव हैंडल निकलने का कारण बनते हैं और इससे शरीर का बॉडी पॉश्चर भी प्रभावित होता है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप सबसे पहले अपनी डाइट और लाइफस्टाइल को सही करें और फिर एक्सरसाइज भी करें। अगर एक्सरसाइज की बात करें, तो कुछ एक्सरसाइज ऐसे हैं जो तेजी से साइड फैट कम करने में मदद करते हैं। तो, आइए जानते हैं सबके बारे में विस्तार से।  

Inside_lovehandles

साइड फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज

1. रोज करें रशियन ट्विस्ट 

रशियन ट्विस्ट करने में जब शरीर को मोड़ते हैं तो साइड फैट पर असर होता है। इससे शरीर की चर्बी पिघलने लगती है और साइड फैट कम होने लगता है। रशियन ट्विस्ट करने के लिए अपने घुटनों को मोड़कर और पैरों को जमीन से सटाकर फर्श पर लंबा बैठें। एक मेडिसिन बॉल को अपने हाथों से छाती की ऊंचाई पर पकड़ें। अब पीछे की ओर झुकें, अपने सिर को 45 डिग्री के कोण पर पकड़ें और अपनी बाहों को अपनी छाती से कुछ इंच दूर रखें। फिर बॉल को पकड़ कर कभी एक तरफ मुड़ें तो, कभी दूसरी तरफ मुड़ें। इस तरह इसे बार-बार करते रहें। 

इसे भी पढ़ें : तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं ये 6 ड्राई फ्रूट्स, दुबले-पतले हैं तो डाइट में जरूर करें शामिल

2. हाथ की उंगलियों से पैरों को छूने की कोशिश करें

एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका ये है कि हाथ की उंगलियों से पैरों को छून की कोशिश करें। ये लव हैंडल से छुटकारा पाने में मदद करेगा। इसके लिए बस बैठ जाएं और अपने बाएं पैर को अंदर की ओर मोड़ें और दाहिने पैर को अपने आगे फैलाएं। अब अपने दाहिने हाथ का उपयोग अपने दाहिने पैर के पैर के अंगूठे को छूने की कोशिश करें। कम से कम 10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और 3-4 बार दोहराएं। यह आपकी कमर की मांसपेशियों के साथ-साथ आपके पेट की साइड की मांसपेशियों को भी खींचने में मदद करेगा।

3. सीढ़ियों पर तेजी से चलें

सीढ़ियों पर तेजी से चलने और ऊपर-नीचे करने से आपके शरीर के फैट पर जोड़ पड़ता है और फैट कम होने लगता है। इससे पेट की आस-पास की मांसपेशियों पर भी जोड़ पड़ता है और ये धीमे-धीमे कम होने लगता है। इसके अलावा एक सपाट सतह के बजाय एक झुकाव पर चलने से कुल कैलोरी बर्न करने में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि हो जाती है। चाहे आप पहाड़ी पर चलें या जिम में झुके हुए ट्रेडमिल पर चलें। पांच से 10 मिनट के लिए चलना शुरू करें। इससे जैसे-जैसे आपकी हार्ट बीट तेज होगी वैसे-वैसे आपका वजन भी कम होगा।

Inside_fatexercise

इसे भी पढ़ें : Weight Loss Story: बिना जिम जाए ज्योति सिंघल ने घटाया 24 किलो वजन, जानें क्या है उनका वेट लॉस सीक्रेट

4. ट्रेडमिल वर्कआउट को आजमाएं

 पांच से 10 मिनट के लिए एक ट्रेडमिल वर्कआउट कें। एक और पांच से 10 मिनट के लिए जॉगिंग बनाए रखें, फिर अपनी गति फिर से बढ़ाएं और दौड़ना शुरू करें। उसके बाद लगभग पांच मिनट दौड़ते हुए बिताएं, फिर अपनी गति को वापस जॉगिंग पर छोड़ दें। पांच से 10 मिनट की जॉगिंग और 30 से 45 मिनट के लिए पांच से 10 मिनट की दौड़ लगाएं। इस तरह ये साइड फैट को कम करने में मददगार है। 

5. साइड प्लैंक या स्टारफिश एक्सरसाइज करें

साइड प्लैंक या स्टारफिश एक्सरसाइज करें। इसमें साइड फैट पर जोड़ पड़ता है और इस फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। ये कसरत ना केवल आपको फैट लॉस में मदद करती है बल्कि आपकी रीढ़ की हड्डियों को मजबूती देने का भी काम करती है। इससे शरीर के पीठ, पेट और बाजू में मौजूद चर्बी अपने आप कम होने लगती है। इसे करने के लिए साइड प्लैंक पोजीशन में आ जाएं और खुद को बैलेंस करें। एक बार जब आप अपना संतुलन पा लेते हैं, तो अपने बाएं पैर और हाथ को एक तारे का आकार बनाते हुए हवा में उठाएं। इस स्थिति में कम से कम 10 सेकंड तक रहने की कोशिश करें। फिर धीरे-धीरे आराम की स्थिति में लौट आएं। अपने शरीर के दूसरी तरफ भी यही प्रक्रिया दोहराएं। इस प्रक्रिया को हर तरफ 15 बार करें।

इस तरह आप इन पांच एक्सरसाइज को करके अपने फैट को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको इस बात पर भी खास देना चाहिए कि आप डाइट कंट्रोल करें और लाइफस्टाइल को सही करें।

all images credit: freepik

Disclaimer