ये 5 प्रोटीन सूप पीकर आसानी से घटाएं अपना वजन, जानें रेसिपीज

अगर आप स्वस्थ तरीके से वजन कम करना चाहते है, तो आपको प्रोटीन सूप का सेवन करना चाहिए। आइए जानते है, इसे कैसे बनाते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 15, 2022Updated at: Apr 15, 2022
ये 5 प्रोटीन सूप पीकर आसानी से घटाएं अपना वजन, जानें रेसिपीज

वजन बढ़ने के कारण आपको पैदल चलने, सीढ़ियां चढ़ने और दैनिक काम करने में भी परेशानी होती है। कई लोग वजन घटाने की चाहत में खानपान कम कर देते हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य पर काफी हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इसके लिए आपको एक ऐसा डाइट की जरूरत है, जिससे आप आसानी से वजन भी घटा सकें और स्वस्थ रहने में भी मदद मिले। इसके लिए आप अपनी डाइट में प्रोटीन सूप शामिल कर सकते हैं। साथ ही यह स्वाद में भी बेहद स्वादिष्ट होता है। हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। ऐसे में आप सुबह या रात को भी खाने में बिना सोचे प्रोटीन सूप शामिल कर सकते हैं। प्रोटीन आपकी कोशिकाओं के निर्माण और त्वचा की देखभाल के लिए भी काफी उपयोगी होता है। आप कई तरह के सूप बनाकर इसे आपने खाने में ले सकते हैं। 

ये प्रोटीन सूप है फायदेमंद

1. पत्तागोभी सूप

पत्तागोभी का सूप बनाने में बेहद आसान और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह वजन घटाने के साथ आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन के, सी और बी6 और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसके सेवन से स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक कटोरी पत्तागोभी, टमाटर, चुकंदर और प्याज मिलाकर बना सकते हैं। इसके लिए आप भी को पत्तागोभी को कुकर में उबाल लें। फिर एक पैन में हरी मिर्च, टमाटर और बारीक कटे हुए प्याज डालकर पकाएं। फिर अंत में इसमें चुकंदर और उबले पत्तागोभी डालकर इसमें नमक और जीरा पाउडर डालकर भूनें। फिर पैन में पानी डालकर इसे धीमी आंच पर पकाएं और पकने के बाद सूप के मजे लें। 

Weight-loss-protein

Image Credit- Freepik

2. दाल और कद्दू का सूप

दाल और कद्दू की सब्जी कई लोगों ने अपने घरों में खाई होगी लेकिन क्या आपको पता है कि कई हेल्दी मसालों के मिश्रण के साथ आप इसे मिलाकर एक प्रोटीन युक्त सूप बना सकते है और इसके सेवन से वजन कम हो सकता है। इसे आप अपने रात के खाने में शामिल करें। दरअसल दाल और कद्दू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। शाकाहारी लोगों के लिए ये सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है। दाल और कद्दू सूप बनाने के लिए आप कद्दू और दाल को प्रेशर कुकर में उबाल लें और फिर उसमें कटी हुई मिर्च, प्याज और जीरा डालकर भूनें। फिर इसमें उबला हुआ कद्दू और दाल डालकर इसे धीमी आंच पर पकाएं और इसमें हल्दी, नमक और अजवाइन थोड़ी मात्रा में डालें। फिर पानी डालकर पैन को ढक्कन से कवर कर दें। थोड़ी देर बाद गरमागरम सूप तैयार हो जाएगा। 

3. चिकन सूप

अगर आप नॉन-वेज खाना पसंद करते है, तो आपको चिकन सूप काफी पसंद होगा लेकिन क्या आपको पता है कि चिकन सूप के सेवन से आप वजन भी कम कर सकते हैं। इसके लिए आप चिकन को अच्छे से पका लें और फिर प्रेशक कुकर में तेल डालकर उसमें तेजपत्ता, हरी मिर्च और प्याज डालकर भूनें। अगर आपको इसे थोड़ा मसालेदार बनाने की इच्छा है, तो आप इसमें गरम मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर इसे अच्छे से पकाएं और इसमें नमक और थोड़ी मात्रा में आमचूर पाउडर डालकर छोड़ दें और फिर खाने के लिए एक बाउल में निकाल लें। 

Weight-loss-protein

Image Credit- Freepik

4. पनीर और पालक सूप

पनीर और पालक की सब्जी का नाम सुनकर आपके मुंह में पानी आ जाता है। पालक और पनीर का सूप भी उतना ही टेस्टी और आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल हरी पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही यह प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है। इसे आप सुबह-शाम कभी भी ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप पालक की कुछ पत्तियां और पनीर के टुकड़े ले लें। फिर इसे उबालकर एक पैन में कुछ मसालों के साथ पकाएं और पनीर डालकर इसे पकने दें। अंत में इसमें नमक डालकर इसका सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें- वजन कम करना है और सेहतमंद रहना है तो ऐसा होना चाहिए आपका डाइट चार्ट

5. मटर और गाजर सूप 

मटर प्रोटीन से भरपूर होता है और गाजर में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा मटर में मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन भी पाए जाते है, जो आपकी सेहत और दिल की बीमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए आप मटर के दाने निकाल लें और गाजर के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। उसके बाद इसे उबाल लें। फिर इसे हरी मिर्च, अजवाइन , जायफल के साथ पकाएं। अब इस मिश्रण में हरी मटर और गाजर मिलाकर इसे भूनें और फिर पानी डालकर इसे पकाएं। थोड़ी देर पकने के बाद सूप तैयार हो जाएगा और आप इसका लुफ्त उठा सकते हैं। 

आपको इस दौरान एक बाउल से अधिक मात्रा में सूप नहीं पीना चाहिए। इसके अलावा अगर किसी चीज से परेशानी हो, तो आप उसकी जगह किसी अन्य खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अधिक मात्रा में पानी पीने की कोशिश करें ताकि शरीर हाइड्रेट रहे और आप स्वस्थ रह सकें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer