क्या कोरोना मरीजों के लिए फायदेमंद है क्लोरोफिल? जानें कारण और डाइट में शामिल करने के 3 तरीके

क्या क्लोरोफिल कोरोना मरीजों के लिए फायदेमंद है? चलिए जानते हैं क्या कहती हैं डायटीशियन

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 21, 2021
क्या कोरोना मरीजों के लिए फायदेमंद है क्लोरोफिल? जानें कारण और डाइट में शामिल करने के 3 तरीके

क्लोरोफिल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। कोरोना मरीजों के लिए भी क्लोरोफिल साबित हो सकता है। इससे शरीर में इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्या भी दूर होती है। क्लोरोफिल का सेवन हम कई रूप में करते हैं। अधिकतर हरी पत्तियों में क्लोरोफिल मौजूद होता है। लेकिन हम में से कई लोग बाद का लिक्विड क्लोरोफिल लेना पसंद करते हैं। इस बारे में डायटीशियन स्वाती बाथवाल का कहना है कि क्लोरोफिल पत्तियों में मौजूद होता है। जरूरी नहीं है कि क्लोरोफिल का लिक्विड मार्केट से लिया जाए। अगर आप लिक्विड फार्म में ले रहे हैं, तो आपको पता नहीं होता है कि वह कितनों दिन पहले तैयार किया गया है। इसलिए बेहतर है कि घर की चीजों से आप अपने शरीर में क्लोरोफिल की पूर्ति करें। आइए इस लेख से जानते हैं कोरोना मरीजों के लिए किस तरह फायदेमंद है क्लोरोफिल और कैसे करें इसका इस्तेमाल?

क्या कोरोना मरीजों के लिए फायदेमंद है क्लोरोफिल?

डायटीशियन स्वाती बाथवाल का कहना है कि इनडायरेक्टली रूप से कोरोना मरीजों के लिए क्लोरोफिल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके सेवन से कोरोना मरीजों को काफी फायदे हो सकते हैं। जैसे-

कोरोना में होने वाले थकान को करे दूर 

डायटीशियन का कहना है कि कोरोना मरीजों में थकान की समस्या काफी ज्यादा देखी गई है। ऐसे में क्लोरोफिल के सेवन से आप थकान को दूर कर सकते हैं। कोरोना मरीजों के शरीर का ऑक्सीजन स्तर ठीक करने के साथ-साथ शरीर में होने वाली थकान को दूर करने में भी आवश्यक हो सकता है।

इम्यून सिस्टम हो सकता है मजबूत

डायटीशियन का कहना है कि क्लोरोफिल में जिंक की मौजूदगी होती है। शरीर में जिंक की उपस्थिति इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में कारगर साबित हो सकती है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि कोरोना से बचाव लिए क्लोरोफिल फायदेमंद साबित हो सकता है।

बॉडी को करे डिटॉक्स 

कोरोना मरीजों के शरीर को डिटॉक्स करने में भी क्लोरोफिल काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे शरीर में मौजूद गंदगी साफ हो सकती है।

सूजन की समस्या को करे दूर

वैक्सीन लेने के बाद कई लोगों में सूजन जैसी परेशानियां देखी गई हैं। ऐसे में क्लोरोफिल का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, क्लोरोफिल में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होता है, जो सूजन की परेशानी को कम कर सकता है।

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी में तांबे (कॉपर) के बर्तन में पानी पीने के फायदे, नुकसान और सावधानियां

ब्लड में ऑक्सीजन स्तर बढ़ा सकता है क्लोरोफिल?

डायटीशियन का कहना है कि अभी तक कोई ऐसी रिसर्च नहीं आई है कि जिसमें यह कहा गया हो कि क्लोरोफिल लेने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाएगा। लेकिन यह देखा गया है कि क्लोरोफिल में आयरन की मात्रा बहुत ही अधिक होती है। एनीमिया से बचाव के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। डायटीशियन का कहना है कि शरीर में आयरन की कमी के कारण भी ऑक्सीजन का स्तर कम होता है। क्योंकि आयरन की कमी के कारण हमारे शरीर में ऑक्सीजन नहीं जाता है। यानि इनडायरेक्टली तौर पर क्लोरोफिल आपके शरीर का ऑक्सीजन स्तर बढ़ाने में मदद करेगा। लेकिन इसपर पूरी तरह से डिपेंड होना गलत है। गंभीर हालात होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना आपके लिए बेहतर हो सकता है। 

क्लोरोफिल के अन्य फायदे

कैंसररोधी गुणों से भरपूर

डायटीशियन स्वाती बाथवाल का कहना है कि क्लोरोफिल में कैंसररोधी गुण मौजूद होते हैं। इसके सेवन से आप कोलन कैंसर और ट्यूमर जैसी समस्याओं से बचाव कर सकते हैं। 

अर्थराइटिस से करे बचाव

क्लोरोफिल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो गठिया रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। इससे गठिया में होने वाली परेशानियां दूर होती है। क्लोरोफिल के सेवन से सूजन वाले बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोका जा सकता है।

पाचन के लिए बेहतर

पाचन क्रिया को सुचारू करने के लिए आप क्लोरोफिल का सेवन कर सकते हैं। अपने आहार में हरी पत्तियों को शामिल करने से सेलोकन डिसऑर्डर को दूर किया जा सकता है। अपच और पेट में गैस जैसी परेशानी को आप इससे दूर कर सकते हैं।

तेजी से भरे घाव

क्लोरोफिल के सेवन से घाव भरने की प्रक्रिया तेज होती है। दरअसल, इसमें इंफ्लेमेशन को दूर करने का गुण होता है। साथ ही यह उत्तकों को मजबूत करने में आपकी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - पाया सूप पीने से मजबूत होती हैं हड्डियां और बढ़ती है इम्यूनिटी, जानें इसके 8 फायदे और रेसिपी

हड्डियों को रखे मजबूत

हड्डियों को मजबूत रखने में भी क्लोरोफिल काफी फायदेमंद है। यह विटामिन डी, मैग्नीशियम और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत रखने में आपकी मदद करता है। 

पूरे दिन में कितना लेना चाहिए क्लोरोफिल?

पूरे दिन में 500 मिलीग्राम से 1 ग्राम क्लोरोफिल ले सकते हैं। इससे अधिक क्लोरोफिल का सेवन न करें, वरना आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। खासतौर क्लोरोफिल के अधिक सेवन से पेट से जुड़ी समस्या जैसे- डायरिया, पेट फूलना जैसी बीमारियों हो सकती हैं। कोशिश करें कि अगर आप लिक्विड फार्म में क्लोरोफिल ले रहे हैं, तो सिर्फ 500 मिलीग्राम लें। नहीं अगर पाउडर के रूप में ले रहे हैं, तो 1 ग्राम ले सकते हैं। इससे अधिक क्लोरोफिल न लें।

किस तरह तैयार करें क्लोरोफिल?

डायटीशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि लिक्विड फार्म या टैबलेट के फार्म में क्लोरोफिल का सेवन करने से बेहतर है। आप घर में मौजूद चीजों से क्लोरोफिल प्रदान करें। आपके घर में कई ऐसी चीजें है, जिसमें क्लोरोफिल मौजूद होता है। जैसे- पालक की 1 कप पत्तियों में 24 मिली ग्राम क्लोरोफिल होता है। धनिया की पत्तियों में करीब 20 मिली ग्राम क्लोरोफिल होता है।

पत्तियों से तैयार करें क्लोरोफिल वॉटर

200 ग्राम करीब पालक की पत्तियां लें। इसे मिक्सी में अच्छे से पीस लें। इसके बाद आप इसमें 1 कप पानी मिला दें। लीजिए आपका क्लोरोफिल वॉटर तैयार है। आप इसे ऐसे ही पी सकते है। लेकिन अगर आपको इसका स्वाद बढ़ाना है, तो इसमें थोड़ा सा नमक भी एड कर सकते हैं। इसी तरह धनिया की और वीटग्रास की पत्तियों से आप क्लोरोफिल वॉटर तैयार कर सकते हैं।

करी पत्तियों से तैयार करें क्लोरोफिल पाउडर

डायटीशियन का कहना है कि हर एक हरी पत्तियों में क्लोरोफिल मौजूद होता है। आपके घर के आसपास जितनी हरी पत्तियां है, सब में क्लोरोफिल है। अगर आपके घर के आसपास करी पत्ते के पेड़ है, तो उसमें से 500 ग्राम करी पत्ते तोड़ें। इन पत्तियों को अच्छे से सूखाएं और मिक्सी में पीसकर पाउडर तैयार कर लें। अब इसे एक जार में घर लें। इस पाउडर को सुबह 1 गिलास पानी में मिक्स करके पी जाएं।

इसे भी पढ़ें - वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, स्वाती बाथवाल बता रही हैं टिप्स

चने और जौ से बनाए क्लोरोफिल

डायटीशियन स्वाती का कहना है कि आपके घर में मौजूद चने और जौ से भी आप क्लोरोफिल तैयार कर सकते हैं। इसके लिए 1 मुट्ठीभर जौ या चने लीजिए। अब इसे पानी में भिगो दीजिए। अगले दिन पानी निकालकर एक जालीदार थाली में रखें। अब इस खाली के नीचे भारी से भरा बाल्टी या फिर पतीला रखें। ध्यान रखें कि थाली का पूरा हिस्सा पतीले में रखे पानी को टच करे। इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए धूप में छोड़ देंं और बाद में घर के अंदर रख लें। करीब 1 सप्ताह तक इसे बीच-बीच में धूप लगाते रहें। आप देखेंगे कि चने अंकुरित होकर पत्तियां छोड़ने लगे हैं। इन पत्तियों को आप सीधे तौर पर खा सकते हैं। वहीं, जौ से निकली पत्तियों का आप जूस भी बना सकते हैं। इन सभी चीजों से आपके शरीर को भरपूर रूप से क्लोरोफिल मिल सकता है और इससे किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा।

ज्यादा क्लोरोफिल लेने से सेहत को होने वाले नुकसान

डायटीशियन स्वाती बाथवाल का कहना है एक व्यक्ति को पूरे दिन में 500 मिलीग्राम से 1 मिलीग्राम से अधिक क्लोरोफिल का सेवन नहीं करना है। अगर आप ज्यादा मात्रा में क्लोरोफिल का सेवन करते हैं, तो इससे पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है। जैसे- डायरिया, अपच, गैस, बदहजमी इत्यादि

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer