मूंग दाल स्प्राउट्स खाने के 5 फायदे और रेसिपी

अगर आप भी अन्य दालें खाकर बोर हो गए हैं तो मूंग दाल स्प्राउट्स जरूर ट्राई करें। यहां डायटीशियन से जानें इसके फायदों के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 19, 2021Updated at: May 19, 2021
मूंग दाल स्प्राउट्स खाने के 5 फायदे और रेसिपी

दाल का सेवन करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दाल न्यूट्रीएंट्स से भरपूर होती हैं। वहीं बात करें अगर मूंग दाल की तो मूंग दाल एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ ही आपका रक्तचाप भी नियंत्रित रखती है। क्या आपने कभी मूंग दाल स्प्राउट्स का सेवन किया है? अगर नहीं, तो इस लेख के जरिए हम आपको मूंग दाल स्प्राउट्स के फायदों के बारे में बताएंगे। मूंग दाल स्प्राउट्स प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन के, फॉसफोरस, फॉलेट और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। यह आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। मूंग दाल स्प्राउट्स के फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने दिल्ली के पीतमपुरा स्थित हेल्दी लिव्स क्लीनिक की डायटीशियन वाणी अग्रवाल (Vani Aggarwal, Dietician, Healthy Lives Clinic, Delhi) से बातचीत की। चलिए जानते हैं मूंग दाल स्प्राउट्स के फायदे और रेसिपी के बारे में। 

blood

1. ब्लड शुगर लेवल को रखे नियंत्रित (Controls Blood Sugar Level)

डायटीशियन वाणी के मुताबिक अंकुरित मूंग दाल या मूंग दाल स्प्राउट्स का सेवन करने से शरीर में रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है। मूंग दाल स्प्राउट्स में फाइबर और प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह आपकी पाचन की क्षमता को दुरुस्त रखता है और शरीर में बढ़े हुए रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। साथ ही अंकुरित होने के बाद मूंग दाल का स्टार्च बहुत कम हो जाता है इसलिए इनमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा भी कम हो जाती है। डायबिटीज़ के मरिजो के लिए मूंग दाल स्प्राउट्स बहुत अच्छा और हेल्दी आहार है। 

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी में तांबे (कॉपर) के बर्तन में पानी पीने के फायदे, नुकसान और सावधानियां

2. वेट लॉस मे सहायक (Helpful in Weight loss)

मूंग दाल स्प्राउट्स (Moong Dal Sprouts) वज़न घटाने के लिए सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला विकल्प है। अंकुरित मूंग दाल वजन घटाने में बहुत मददगार साबित होते हैं। यह फाइबर और प्रोटीन से समृद्ध होते हैं। फाइबर और प्रोटीन वाले आहार खाने से भूख काफी हद तक कम होती है। इससे पेट भरा-भरा सा लगता है और अधिक खाना खाने की इच्छा नहीं होती। इसका सेवन करने से आप ओवरइटिंग से भी बचते हैं। साथ ही मूंग दाल स्प्राउट्स लो कैलोरी और हाई प्रोटीन आहार है। 

heart

3. हृदय के लिए लाभदायक (Beneficial for heart)

मूंग दाल स्प्राउट्स या अंकुरित मूंग दाल खाने से अच्छा कोलेस्ट्रॉल एचडीएल बढ़ता है और खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होता है। मूंग दाल मे पोटैशियम और मैग्नीशियम मुख्य रूप से पाए जाते हैं। पोटैशियम और मैग्नीशियम हृदय स्वास्थ्य के लिए अहम भूमिका निभाते हैं। ये नसों पर रक्त प्रभाव धीमा कर ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखते हैं। हृदय रोगों से बचने के लिए मूंग दाल स्प्राउट्स एक बहुत ही अच्छा आहार है। हृदय रोगियों के लिए भी यह काफी फायदेमंद माना जाता है। 

4. एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर (Rich in Antioxidants) 

मूंग दाल स्प्राउट्स मे एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा आम मूंग दाल से ज़्यादा होती है। जो आपकी सेहत को अधिक लाभ पहुंचाती है। इसका सेवन करने से शरीर में हो रही किसी प्रकार की सूजन या फिर पुरानी सूजन की समस्या ,कैंसर आदि जैसी और कई अन्य कई बीमारियों को ठीक करने में भी असरदार मानी जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑकिसिडेंट्स की मात्रा आपको फ्री रेडिकल्स से भी छुटकारा दिलाते हैं।  

इसे भी पढ़ें - गर्म पानी के साथ अजवाइन खाने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

5. विटामिन्स और मिनरल्स का एक बेहतरीन स्त्रोत (Source of Vitamin and Minerals)

मूंग दाल स्प्राउट्स में आपको शरीर के लिए ज़रूरी विटामिन्स और मिनरल्स जैसे कि फोलेट, मैग्नीशियम, फॉसफोरस मिलते हैं। फोलेट कोशिकाओं के विकास हार्मोनल बैलेंस और साथ ही लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में मदद करता है। विटामिन के शरीर में होने वाली ब्लड क्लॉटिंग से आपको बचाता है और बोन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। विटामिन के बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए भी ज़रूरी होता है। इसके अलांवा फॉसफोरस टिशु और सेल्स की ग्रोथ और मरम्मत करता है। फॉस्फोरस की कमी से शरीर में थकान एंग्जाइटी, जोड़ो में दर्द और बोन स्टिफनेस आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

daal

मूंग दाल स्प्राउट्स की रेसिपी (Recipe of Moong Dal Sprout)

  • मूंग दाल स्प्राउट्स बनाने के लिए सबसे पहले दाल को पानी में भिगोकर रख दें।
  • स्प्राउट्स बनाने के लिए अब आपको दाल को उबालना है। अब उबली हुई मूंग के साथ प्याज, गोभी, टमाटर धनिया आदि सामाग्रियां लें।  
  • ध्यान रहे इसे बनाने से पहले सभी सामाग्रियों को अच्छे से साफ कर लें।  
  • अब नमक और हल्दी पाउडर आदि डालकर सभी सामाग्रियों को अच्छे से पकाएं। 
  • इसके बाद इसे निकालर आप नींबू, मिर्च के साथ अन्य गर्म मसाले डाल सकते हैं। 
  • लीजिए आपका मूंग दाल स्प्राउट्स तैयार है। 

मूंग दाल स्प्राउट्स का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह लेख डायटीशियन द्वारा प्रमाणित है। इसके सेवन से आप लेख में दे गए तमाम लाभ पा सकते हैं। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer