गर्म पानी के साथ अजवाइन खाने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

अगर आप भी अपच, कब्ज या पेट से संबंधित समस्याओं से ग्रस्त हैं गर्म पानी के साथ अजवाइन का सेवन करें। यहां जानें इसके फायदे और नुकसान। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: May 19, 2021 17:04 IST
गर्म पानी के साथ अजवाइन खाने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

अजवाइन खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Carom Seeds are Beneficial For Health) माना जाता है। अजवाइन आमतौर पर घरों में इस्तेमाल होने वाला बहुत ही आम मसाला है। इसका इस्तेमाल वैसे तो कई पकवान बनाने के तौर पर किया जाता है। स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह आपकी सेहत सुधारने का भी अचूक नुस्खा माना जाता है। क्या आप भी अजवाइन का सेवन करते हैं? अजवाइन का सेवन वैसे तो कई तरीकों से किया जाता है। अजवाइन को पानी में डालकर भी पिया जाता है। अजवाइन को सूखा खाना भी आपको अपच और पेट संबंधी समस्याओं से राहत देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी के साथ यदि अजवाइन का सेवन किया जाए तो यह आपके फायदों को दुगना कर सकता है? गर्म पानी के साथ अजवाइन (Carom Seeds with Hot Water) खाने से एसिडिटी, पेट में ऐंठन और अस्थमा आदि जैसी भी कई समस्याएं ठीक होती हैं। अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल गण पाए जाते हैं, जो आपको कई बीमारियों की चपेट में आने से बचाते हैं। चलिए जानते हैं गर्म पानी के साथ अजवाइन खाने के फायदे, कुछ नुकसान और सावधानियों के बारे में। 

गर्म पानी के साथ अजवाइन खाने के फायदे (Benefits of Eating Carom Seeds with Hot Water) 

apach

1. कब्ज की समस्या से दिलाए राहत (Relief from Constipation)

अजवाइन कब्ज की समस्या से लड़ने में काफी मददगार मानी जाती है। इसके लिए अगर आप गर्म पानी के साथ अजवाइन का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट बिलकुल साफ होता है साथ ही पेट में मौजूद बैक्टीरिया  का भी सफाया होता है। अजवाइन में फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जो आपके मल त्याग को और भी आसान बनाता है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप अजवाइन को पीसकर उसमें काला नमक मिलाकर भी ले सकते हैं। यह आपको पेट फूलने और पेट दर्द आदि से आराम दिलाती है। वहीं गर्म पानी पीने से भी कब्ज और पेट संबंधी समस्याओं में आराम मिलता है। 

इसे भी पढ़ें - कोरोनाकाल में पीएं ये 5 ड्रिंक्स, मिलेंगे नारियल पानी जितने फायदे

2. डायरिया में मददगार (Beneficial in Diarrhea) 

गर्मी के मौसम में डायरिया अधिकांश बच्चों को प्रभावित करता है। हालांकि यह समस्या बड़ों में भी हो सकती है। बिना किसी औषधी के इससे जल्दी राहत पाने के लिए गर्म पानी के साथ अजवाइन खाना एक बेहतर विकल्प है। अजवाइन में पाए जाने वाले एंटी माइक्रोबियल गुण मुख्यतौर पर पेट संबंधी विकार जैसे कब्ज और डायरिया आदि से छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए आप अजवाइन को कूटकर गर्म पानी में उसे मिला सकते हैं। या फिर अजवाइन के रस का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको जल्दी राहत मिलती है। 

loss

3. वजन घटाने में मददगार (Helps In Reducing Weight)

गर्म पानी पीने से वजन घटता है यह तो आप अच्छे से जानते होंगे। लेकिन गर्म पानी के साथ अजवाइन मिलाकर आप तेजी से अपनी चर्बी को घटा सकते हैं। अजवाइन के सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म का स्तर ठीक रहता है। साथ ही अजवाइन आपकी शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को निकालने में सहायक मानी जाती है। इसके लिए आप रोजाना सुबह गर्म पानी के साथ अजवाइन ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि अजवाइन की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे कम मात्रा में ही लें। 

4. इंफेक्शन से लड़ने में मददगार (Beneficial in Fighting Infection) 

अजवाइन और गर्म पानी का सेवन अगर एक साथ किया जाए तो यह बैक्टीरिया से लड़ने में भी आपकी मदद करता है। अजवाइन में पावरफुल एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। अजवाइन में थायमॉल नामक एक तत्व पाया जाता है, जो आपको त्वचा के संक्रमण के साथ-साथ शरीर में होने वाले अन्य संक्रमणों से भी बचाता है। वहीं इसके साथ गर्म पानी का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और आप संक्रमण से भी बचे रहते हैं। 

इसेस भी पढ़ें - पाया सूप पीने से मजबूत होती हैं हड्डियां और बढ़ती है इम्यूनिटी, जानें इसके 8 फायदे और रेसिपी

5. सर्दी जुकाम में राहत (Relief from Cold) 

पुराने समय से ही अजवाइन को सर्दी जुकाम के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन की तासीर गर्म होती है, इसलिए यह सर्दी जुकाम से आपको राहत देती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो आपको कफ, खांसी और सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में मदद करते हैं। सर्दी जुकाम होने पर गर्म पानी के साथ अजवाइन खाएं। या फिर आप अजवाइन का चूर्ण बनाकर इसे भी गर्म पानी के साथ ले सकते हैं। 

ajwain

गर्म पानी के साथ अजवाइन खाने के नुकसान (Side Effects of Eating Carom Seeds with Hot Water)

  • अजवाइन की तासीर गर्म होती है, इसका सेवन अगर गर्म पानी के साथ किया जाए तो यह पेट को नुकसान  भी पहुंचा सकती है।  
  • ज्यादा मात्रा में अजवाइन का सेवन कर लेने से आपको उल्टी, मतली और सिरदर्द की भी समस्या हो सकती है। इसलिए इसका सेवन निर्धारित मात्रा में ही किया जाना चाहिए। 
  • अजवाइन कड़वी होती है इसलिए अधिक मात्रा में अजवाइन खाने से मुंह का स्वाद बिगड़ सकता है। इससे आपके मुंह में हल्के छाले पड़ने की भी आशंका रहती है। 
  • गर्म पानी के साथ अजवाइन खाने से शरीर में गर्माहट या गर्मी का स्तर भी बढ़ जाता है। 
  • बच्चों को अजवाइन का अधिक सेवन कराना उनकी शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 
paani

बरतें ये सावधानियां (Take These Precautions)

  • गर्म पानी के साथ अगर आप अजवाइन का सेवन कर रहे हैं तो कुछ बातें जानने के साथ ही कुछ सावधानियां बरतना भी जरूरी है। 
  • अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी के साथ अधिक मात्रा में अजवाइन का सेवन कर रहे हैं तो बच्चे की सेहत पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए बेहतर है कि ऐसे मामले में चिकित्सक की सलाह लें। 
  • अगर आप किसी प्रकार की सर्जरी या ऑपरेशन कराने जा रहे हैं तो कुछ दिन पहले से ही इसके सेवन पर रोक लगाए। क्योंकि अजवाइन खून को पतला करने का भी काम करती है। 
  • अगर आप किसी प्रकार की खास डाइट ले रहे हैं तो इसे लेने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 
  • इसका इस्तेमाल हमेशा सीमित मात्रा में ही करें। इसके लिए किसी चिकित्सक या डायटीशियन से सलाह लें। 

गर्म पानी के साथ अजवाइन का सेवन करने से आपको कई लाभ मिलते हैं। वहीं इसे ज्यादा खाने से कुछ नुकसान भी होते हैं। इसलिए इसका सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करें। इस लेख में दी गई सावधानियों को भी ध्यान में रखें। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer