कोविड वैक्सीन लेने के बाद न खाएं ये 3 चीजें, इम्यूनिटी हो सकती है कमजोर

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद आपको ऐसी कुछ खास चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए, जो इम्यूनिटी को कमजोर बनाते हैं। जानें इनके बारे में 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 19, 2021Updated at: May 19, 2021
कोविड वैक्सीन लेने के बाद न खाएं ये 3 चीजें, इम्यूनिटी हो सकती है कमजोर

देशभर में कोरोना वायरस की रोकथाम करने और बचाव करने के लिए वैक्सीनेशन यानी टीकाकरण प्रक्रिया पर काफी जोर दिया जा रहा है। सभी योग्य लोगों को वैक्सीन लगाने की सलाह दी जा रही है। क्योंकि वैक्सीन शरीर में एंटीबॉडी बनाने का काम करता है और भविष्य में वायरस के हमले की आशंका होने पर शरीर को सुरक्षा दिलाने के लिए सचेत करता है। इस समय देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। ऐसे में अगर आप योग्य हैं, तो वैक्सीन जरूर लगवाएं। वैक्सीन लेने से पहले जिस तरह से आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना होता है, वैसे ही वैक्सीन के बाद भी आपको पूरी तरह से अपनी डाइट का ध्यान रखना होता है। वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर में धीरे-धीरे एंटीबॉडी बनना शुरू होता है। ऐसे में इस दौरान आपको ऐसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immune System) को कमजोर बनाते हैं।

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा (Dr. Sugeeta Mutreja Dietician of Arogya Diet and Nutrition Clinic) बताती हैं कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद आपको नशीली चीजों जैसे शराब का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके साथ ही इस दौरान धूम्रपान बिल्कुल न करें, इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। कुछ दिनों तक इन चीजों को आपको पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए। 

alcohal

1) शराब का सेवन करने से बचें (Avoid Alcohol)

अगर आप शराब पीते हैं, तो कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद इसे कुछ समय के लिए बिल्कुल न लें। शराब इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है। कई बार वैक्सीन लगाने के बाद शराब पीने से खांसी, बुखार या दूसरी कोई समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं वैक्सीन लेने के बाद अगर शराब पिया जाए, तो यह वैक्सीन के असर को भी खत्म कर सकता है। शराब शरीर में पानी की कमी की समस्या पैदा करता है, ऐसे में वैक्सीन के साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं। कोरोना ही नहीं सभी तरह की वैक्सीन लेने के बाद कभी भी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। एक से दो हफ्तों तक इसे पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए। ऐसा करने से वैक्सीन शरीर पर अच्छे से काम करता है और बीमारियों से लड़ने के लिए एंटीबॉडी तैयार करता है।

इसे भी पढ़ें - वैक्सीन लेने के बाद ये लक्षण दिखें तो तुरंत करें रिपोर्ट, ब्लड क्लॉटिंग और ब्लीडिंग के मामले बेहद कम: मंत्रालय

  • - वैक्सीन लेने के बाद शराब पीने से वैक्सीन का असर कम हो सकता है।
  • - शराब शरीर की रोग प्रतिरोक्षक क्षमता को कमजोर कर देता है।
  • - शराब पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होती है, जिससे वैक्सीन के साइड इफेक्ट बढ़ जाते हैं।
  • - इसके साथ ही आपको इस दौरान धूम्रपान करने से भी बचना चाहिए।
  • - वैक्सीन लेने के बाद अगर आप शराब पी लेते हैं, तो इससे शरीर में दर्द की समस्या हो सकती है।
sugar

2) शुगर और एनर्जी ड्रिंक्स न लें (Avoid Sugar and Energy Drinks)

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद चीनी या चीनी से बने पदार्थों के सेवन से पूरी तरह से दूरी बनाकर रखना चाहिए। मीठा खाने से स्ट्रेस और एंग्जायटी बढ़ती है, जिससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही इसमें पर्याप्त फैट और शुगर होता है, जो वजन बढ़ाता है। इतना ही नहीं यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ाता है। इसलिए आपको इनके सेवन से खुद को दूर रखना चाहिए। तभी कोरोना वैक्सीन आपके शरीर पर सही तरह से काम करेगा।

  • - वैक्सीन लेने के बाद शुगर लोडेड फूड नहीं लेने चाहिए।
  • - आप नैचुरल शुगर जैसे फ्रूट्स ले सकते हैं।
  • - रिफाइंड शुगर और चीनी को नहीं लेना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।
  • - एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करने से भी आपको बचना चाहिए।

3) प्रोसेस्ड फूड से बनाएं दूरी (Avoid Processed Food)

कोविड वैक्सीन वायरस से लड़ने के खिलाफ शरीर में एंटीबॉडी तैयार करता है। इसलिए वैक्सीन लेने के बाद आपको सैचुरेटेड फैट और कैलोरी युक्त (Saturated Fat and Calorie Rich) चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। इसमें फास्ट फूड, घी, तला-भुना, चीज और म्योनीज शामिल हैं, जिन्हें पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए। वैक्सीन लगाने के बाद आपको अनरिफाइंड फूड लेने चाहिए। जिसमें फाइबर और एनर्जी की मात्रा अच्छी हो। 

  • - कोरोना वैक्सीन लेने के बाद पैकेट बंद फूड खाने से आपको बचना चाहिए।
  • - इसमें चीज और म्योनीज लेने से आपको बचना चाहिए।
  • - फास्ट फूड, जंक फूड वैक्सीन लेने के बाद न खाएं।

अगर आप भी वैक्सीन लगवाने वाले हैं या हाल ही में लगवाई है, तो आपको भी इन सभी चीजों के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि ये फूड्स इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं और वैक्सीन के प्रभाव को खत्म करते हैं। वैक्सीन लेने के बाद ही नहीं बल्कि ये फूड्स हमेशा ही सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer