गर्मी में दही-चावल खाना है सेहत के लिए फायदेमंद, डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें 7 फायदे

एनर्जी बढ़ाने से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने तक दही चावल का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है, जानें गर्मी में इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 18, 2021
गर्मी में दही-चावल खाना है सेहत के लिए फायदेमंद, डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें 7 फायदे

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक हेल्दी लंच आईडिया शेयर किया है जो गर्मी के मौसम में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। हम सभी ने अनुभव किया होगा कि गर्मी का मौसम आते ही भूख में कमी और थकान की समस्या होने लगती है, इस समस्या से बचने के लिए रुजुता दिवेकर द्वारा बताया गया लंच आईडिया बेहद कामगार साबित हो सकता है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने दही-चावल की आसान रेसिपी अपने सोशल मीडिया अकॉउंट पर शेयर की है जिसे तमाम लोग पसंद कर रहे हैं। आइये जानते हैं इसे घर पर आसानी से तैयार करने के बारे में और इसके सेवन से होने वाले अनोखे स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Eating Curd and Rice) के बारे में।

जानें रुजुता दिवेकर का प्री और प्रो बायोटिक लंच आईडिया (Pre and Pro Biotic Lunch Idea by Rujuta Diwekar)

rujuta-diwekar-curd-rice-lunch-idea

गर्मी में खाने की वजह से लोगों को तमाम समस्याओं का सामना करना पद सकता है। भूख में कमी और असंतुलित खानपान की वजह से डीहाइड्रेशन, एनर्जी की कमी, और नींद की समस्या जैसी तमाम दिक्कतें गर्मी की वजह से हो सकती हैं। ऐसे में इन सभी समस्याओं को कम करने के लिए आप सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के प्री और प्रो बायोटिक लंच 'दही-चावल' को अपना सकते हैं। घर पर आसानी से स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद दही-चावल को तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री - 

  • - घर पर तैयार किया हुआ दही
  • - पके हुए चावल
  • - सेंधा नमक

गर्मियों में लंच के लिए सबसे उत्तम और आसानी से पचने वाले दही चावल को तैयार करने के लिए उचित मात्रा में घर का बना चावल, घर पर बनाई गयी दही और थोड़ा सा सेंधा नमक एक साथ मिला लें। तीनों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद आपका प्री और प्रोबायोटिक लंच तैयार है। इसके सेवन से आपको इंस्टेंट एनर्जी तो मिलेगी ही और यह गर्मी में बिगड़ते एपेटाइट को भी दुरुस्त रखने का काम करेगा।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

दही-चावल में मौजूद पोषक तत्व (Nutritional Value of Curd- Rice)

curd-rice-nutritional-value

घर पर बना हुआ दही और चावल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बाजार में मिलने वाले दही की तुलना में घर पर तैयार किया हुआ दही स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। दही-चावल के सेवन से आपके शरीर को कैल्शियम, विटामिन और कार्बोहायड्रेट अच्छी मात्रा में मिल जाता है। दही में स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाने वाले बैक्टीरिया भी मौजूद होते हैं जो शरीर को अनेक स्वास्थ्य लाभ देते हैं। दही-चावल में मौजूद पोषक तत्व कुछ इस प्रकार से हैं।

  • - कैलोरी (Calories)
  • - कार्बोहायड्रेट (Carbohydrate)
  • - कैल्शियम (Calcium)
  • - प्रोटीन (Protein)
  • - पोटैशियम (Potassium)
  • - आयरन (Iron)
  • - विटामिन (Vitamin)

दही-चावल खाने के फायदे (Benefits of Eating Curd Rice)

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के मुतबिक लंच में इस प्री और प्रो बायोटिक लंच का एवं करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। उनके मुताबिक इसका सेवन गर्मी के मौसम में होने वाली भूख की कमी को भी संतुलित करता है और इसके साथ ही इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी भी दूर होती है। दही-चावल का सेवन आंत और पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा होता है और इसके साथ यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को भी बूस्ट करने का काम करता है। दही-चावल के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार से हैं। 

1. आंत और पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद (Good for Gut and Digestive System)

2. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है (Improves Hemoglobin Level)

3. इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है (Boosts Immunity)

इसे भी पढ़ें : Side Effects of Eating Raw Rice: 'कच्चे चावल' खाने से होते हैं ये 6 नुकसान, जानें एक्सपर्ट से

4. बेहतर नींद के लिए फायदेमंद (Good for Better Sleep)

5. शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में उपयोगी (Curd Rice Cools the Body)

6. स्ट्रेस को कम करने में फायदेमंद (Curd Rice Can Help to Reduce Stress)

7. वजन कम करने के लिए फायदेमंद (Curd Rice Aids Weight Loss)

इसे भी पढ़ें : इस गर्मी खाएं पीला तरबूज, डाटीशियन से जानिए इसके 5 फायदे

हमें उम्मीद है कि सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर द्वारा उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया गया यह प्री और प्रो बायोटिक लंच आईडिया आपको पसंद आया होगा। गर्मी के मौसम में दही-चावल को लंच के रूप में खाने के अनोखे फायदे होते हैं। आप इसे घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। किसी गंभीर बीमारी या खानपान से जुड़ी समस्या से पीड़ित व्यक्ति को इसके सेवन से पहले अपने चिकित्सक की राय जरूर लेनी चाहिए।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer