इस गर्मी खाएं पीला तरबूज, डाटीशियन से जानिए इसके 5 फायदे

भारत में पिछले साल से तरबूज की नई किस्म देखी जा रही है। जिसे लेकर लोगों में भारी उत्साह है। इस पीले तरबूज को खाने स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiUpdated at: May 18, 2021 16:53 IST
इस गर्मी खाएं पीला तरबूज, डाटीशियन से जानिए इसके 5 फायदे

आपने हरा तरबूज तो सुना होगा लेकिन पीला तरबूज नहीं सुना हो। पर यहां आज हम आपको बताएंगे रहे तरबूज से ज्यादा गुणकारी है पीला तरबूज। तरबूज को लेकर व्यापारियों में गजब का उत्साह है। तो वहीं, लोग इस नई किस्म को लेकर उत्साहित हैं। साल 2020 में भारत में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) ने यह पीला तरबूज विकसित किया। इस तरबूज की खासियत यह है कि यह ऊपर से दिखता हरा ही है पर अंदर से पीला होता है। पर खाने वाले लोगों का मानना है कि यह तरबूज हरे तरबूज से ज्यादा मीठा होता है। तो अब देर किस बात गर्मियां लगभग आने ही वाली हैं, तो इस सर्दी आप भी अपने घर में इस तरबूज का श्रीगणेश कर ही डालिए। तरबूज वैसे भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। ये वजन कम करने से लेकर शरीर में पानी की मात्रा को ठीक रखते हैं। पीले तरबूज में क्या-क्या खासियते हैं और इसे खाने से स्वास्थ्य को क्या लाभ होते हैं, इसके बारे में हमने बरेली के केके और साईं अस्पताल में वरिष्ठ डायटीशियन मीना शर्मा से जाना।

inside2_watermelon

पीला तरबूज खाने के फायदे (Benefits of yellow watermelon)

1. बीटा कैरोटीन का अच्छा स्रोत

डायटीशियन मीना शर्मा का कहना है कि पीला तरबूज बीटा कैरोटीन (Beta carotene) का अच्छा स्रोत होता है। यह बीटा कैरोटीन कैंसर से बचाता है और आंखों को बीमारियों से दूर रखता है। बीटा कैरोटीन नारंगी और पीले रंग की सब्जियों व फलों में भी पाया जाता है। इसलिए कहा जा सकता है कि पीला तरबूज हरे तरबूज से ज्यादा फायदेमंद है। तो आने वाली गर्मी पर एक बार इस तरबूज का सेवन आप भी कर सकते हैं।

2. कैलोरी कम होती हैं

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें इस पीले तरबूज का सेवन करना चाहिए। इस पीले तरबूज में कैलोरी कम होती हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। पर ध्यान रहे कि ऐसा न हो कि वजन कम करने के चक्कर में आप दिन रात सिर्फ तरबूज ही खाएं। अगर आपको वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में तरबूज शामिल करना है सीमित मात्रा में ही लें। हालांकि ऐसे फल जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है वे वजन कम करने में मदद करते हैं। इसी कड़ी में पीले तरबूज का सेवन आप भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Morning Eating Tips: सुबह की सैर के बाद इन 4 चीजों का सेवन आपको रखेगा रोगमुक्त, हमेशा रहेंगे तंदरुस्त

inside2_kusumache

3. पेट के रोगों को रखे दूर

गर्मियों में अक्सर गैस बनने बनना या अल्सर हो जाने जैसी परेशानियां होती हैं। इन परेशानियों से निजात दिलाने में पीले रंग का तरबूज मदद करता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। जो पेट को ठंडक देता है। जिससे पेट की गर्मी शांत होती है। इसके अलावा पीला तरबूज खाने पाचन संबंधी रोग भी ठीक होते हैं।

4. इम्यूनिटी करे बूस्ट

पीले तरबूज में ऐसे गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी6 इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा हरा तरबूज भी इम्यूनिटी को बढ़ाने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। गर्मियों में गर्मियों के फल खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। 

इसे भी पढ़ें : White Blood Cells: शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में जोड़ें ये 7 चीजें

5. डिहाइड्रेशन से दिलाए निजात

गर्मियों तेज सूरज की किरणों से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। हमारे शरीर को जितने पानी की जरूरत है हम उतना पानी नहीं पी पाते हैं। इसलिए शरीर में पानी की कमी हो जाती है। लेकिन इस मौसम में अगर आप हरा या पीला जिस भी तरबूज का सेवन करते हैं ये आपको स्वाद भी देंगे और पानी की कमी को भी पूरा करेंगे।

गर्मियों में खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूज जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। ये तरबूज शरीर में पानी की कमी को तो पूरा करते ही हैं साथ ही कई तरह की बीमारियों से भी बचाते हैं। पीला तरबूज और हरा तरबूज दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

 

 

 

 

 
Disclaimer