भूख, मूड और नींद के लिए महत्वपूर्ण है सेरोटोनिन हॉर्मोन, इसे बैलेंस रखने के लिए खाएं ये फूड्स

दिमाग के लिए जरूरी सिरोटोनिन हॉर्मोन नींद, मूड और भूख को संतुलित करने का काम करता है, इसकी कमी होने पर करें इन फ़ूड आइटम्स का सेवन।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Mar 30, 2021 09:30 IST
भूख, मूड और नींद के लिए महत्वपूर्ण है सेरोटोनिन हॉर्मोन, इसे बैलेंस रखने के लिए खाएं ये फूड्स

शरीर को स्वस्थ और संतुलित रखने के लिए कई तरह के हॉर्मोन का संतुलन होना बेहद जरूरी होता है। शरीर में मानसिक स्वास्थ्य और दिमाग को संतुलित रखने में  सिरोटोनिन (Serotonin) हॉर्मोन का सबसे ज्यादा  योगदान होता है। यह हॉर्मोन वजन के प्रबंधन से लेकर दिमाग में भूख और मूड को भी प्रभावित करने का काम करता है। सिरोटोनिन के संतुलन के लिए बेहद आवश्यक होता है कि हम अपने खानपान को बेहद संतुलित रखें। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनके सेवन से सिरोटोनिन का संतुलन शरीर में बना रहता है। आइये जानते हैं शरीर में सिरोटोनिन हॉर्मोन के महत्त्व और उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिनके सेवन से सिरोटोनिन की मात्रा शरीर में बनी रहती है।

शरीर में सिरोटोनिन हॉर्मोन का कार्य (Importance of Serotonin in the Body)

मस्तिष्क में मूड को संतुलित करने के लिए सिरोटोनिन हॉर्मोन की आवश्यकता होती है। भूख से लेकर मूड तक सब कुछ सिरोटोनिन पर ही निर्भर होता है। अच्छी नींद के लिए भी सिरोटोनिन का संतुलन शरीर में बना रहना चाहिए। सिरोटोनिन एक महत्वपूर्ण हॉर्मोन है जो शरीर की मनोदशा, भावनाओं और खुशी या गम के भाव को स्थिर करता है। यह हॉर्मोन पूरे शरीर को प्रभावित करता है। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं और अन्य तंत्रिका तंत्र की कोशिकाओं को एक दूसरे के साथ संवाद करने में भी सहायता करता है। सेरोटोनिन नींद, भूख और पाचन में भी मदद करता है। शरीर में सिरोटोनिन हॉर्मोन की कमी से अवसाद, तनाव, चिड़चिड़ापन जैसे मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। इसकी कमी से भूख में कमी और व्यवहार में परिवर्तन की समस्या भी होती है।

सिरोटोनिन की अच्छी मात्रा वाले खाद्य पदार्थ (Serotonin Rich Foods)

serotonin-rich-foods

यदि कोई भी व्यक्ति शरीर में सिरोटोनिन हॉर्मोन की कमी की कमी से पीड़ित है, तो ऐसे में चिकित्सक की सलाह बेहद जरूरी होती है। लेकिन यहाँ हम कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से शरीर में सिरोटोनिन की मात्रा बढ़ सकती है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे  जिनमें ट्रिप्टोफैन नामक एमिनो एसिड की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर में सिरोटोनिन हॉर्मोन के उत्पादन में लाभदायक होता है। 

इसे भी पढ़ें : ऑरेंज रंग के फल और सब्जियां (टमाटर, गाजर, कद्दू, पपीता) शरीर और मस्तिष्क को बूढ़ा होने से रोकते हैं

1.सिरोटोनिन की कमी में अंडो का सेवन (Eggs for Serotonin)

अंडों में प्रोटीन की सबसे अच्छी मात्रा होती है। नियमित रूप से व्यायाम और बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग अंडों का खूब सेवन करते हैं। अंडों के नियमित सेवन से शरीर में सिरोटोनिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। अच्छे लाभ के लिए आप इसका सेवन उबालकर कर सकते हैं।

2. सिरोटोनिन की कमी में चॉकलेट का सेवन (Chocolate for Serotonin)

काफी लोग वैसे भी अपने मूड को ठीक करने के लिए चॉकलेट का सेवन करते हैं, सिरोटोनिन की मात्रा बनाए रखने के लिए भी चॉकलेट का सेवन फायदेमंद होता है। चॉकलेट में फिनाइलथाइलामाइन (PEA) होता है, जो ख़ुशी और उत्तेजना की भावना को बढ़ावा देने का काम करता है, तनाव और अवसाद को कम करने में भी चॉकलेट फायदेमंद होता है। ऐसे में सिरोटोनिन की कमी में भी चॉकलेट का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है, सिरोटोनिन की कमी की स्थिति में इसका सेवन करना चाहिए। 

3. सिरोटोनिन की कमी में पनीर का सेवन (Cheese for Serotonin)

पनीर के सेवन से शरीर में सिरोटोनिन की कमी को दूर किया जा सकता है। पनीर में ट्रिप्टोफैन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में तमाम पोषक तत्वों के साथ सिरोटोनिन की कमी को भी दूर करने में लाभ मिलता है।

इसे भी पढ़ें : मस्तिष्क से लेकर वजन घटाने तक फायदेमंद है तिलापिया मछली (Tilapia Fish) का सेवन, एक्सपर्ट से जानें इसके 7 फायदे

4. सिरोटोनिन की कमी में अनानास का सेवन (Pineapple for Serotonin)

pineapple-for-serotonin

अनानास का सेवन करने से शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। अनानास में मस्तिष्क में सेरोटोनिन को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद ट्रिप्टोफैन पाये जाते हैं। इसके अलावा, अनानास में ब्रोमलेन नामक प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर के साथ - साथ दिमाग के लिए जरूरी सिरोटोनिन के लिए फायदेमंद होता है।

इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप अपने शरीर में सिरोटोनिन की कमी को पूरा कर सकते हैं। सिरोटोनिन हमारे दिमाग के लिए बेहद जरूरी हॉर्मोन होता है, इसे केमिकल ऑफ़ ब्रेन भी कहा जाता है।

Read more on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer