पीरियड्स के दौरान सामान्य से कम ब्लीडिंग होने पर अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे, नॉर्मल हो जाएगा ब्लड फ्लो

कुछ महिलाओं को मासिक धर्म में कम ब्लीडिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय बेहद काम आ सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Aug 31, 2021 15:29 IST
पीरियड्स के दौरान सामान्य से कम ब्लीडिंग होने पर अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे, नॉर्मल हो जाएगा ब्लड फ्लो

कभी-कभी पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कम बिल्डिंग का सामना करना पड़ता है। यह समस्या महिलाओं में हार्मोनल बदलाव, उचित मात्रा में आहार ना लेना, तनाव के कारण, डिप्रेशन, किसी लंबी बीमारी के कारण, ज्यादा व्यायाम करने आदि के कारण हो सकती है। वहीं अगर इसके लक्षणों की बात की जाए तो मासिक स्राव का कम होना, मासिक धर्म का देरी से होना, मासिक धर्म के दौरान ज्यादा तकलीफ आदि हो सकते हैं। हालांकि लक्षण परिस्थिति के हिसाब से बदलते रहते हैं। ऐसे में इस समस्या को समय रहते दूर करना जरूरी है। कुछ घरेलू उपाय आपकी इस समस्या को दूर करने में आपके काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पीरियड के दौरान कम ब्लीडिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप कौन से घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - अदरक का सेवन

अदरक के सेवन मासिक धर्म के दौरान कम ब्लीडिंग की समस्या को दूर किया जा सकता है। बता दें कि अदरक अगर गुड़ के साथ खाया जाए तो यह न केवल कम ब्लीडिंग की समस्या से राहत दिलाता है बल्कि पीरियड्स की अनियमितता, तकलीफ, दर्द आदि से भी राहत दिलाने में उपयोगी है।

2 - पपीते का सेवन

पपीता स्वाद में जितना अच्छा है सेहत के लिए उतना ही जरूरी और उपयोगी भी है। पपीते के अंदर क्या कैरोटीन मौजूद होता है जो एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करने में उपयोगी है। ऐसे में मासिक धर्म के दौरान कम ब्लीडिंग की समस्या को दूर करने में पपीता आपके बेहद काम आ सकता है।

इसे भी पढ़ें- समय से पहले या देर से पीरियड्स होने के 7 कारण, जानें क्यों अनियमित हो जाती है माहवारी

3 - हल्दी का सेवन

हल्दी के अंदर कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो बैक्टीरिया, दर्द आदि को दूर करने में उपयोगी हैं। वहीं हल्दी की तासीर गर्म होती है। ऐसे में अगर आप मासिक धर्म के कुछ दिन पहले से सुबह और शम एक चुटकी भर हल्दी को गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करें तो ऐसा करने से मासिक धर्म के दौरान कम रक्तचाप की समस्या से राहत मिल सकती है।

4 - सौंफ का सेवन

सौंफ के सेवन से भी मासिक धर्म के दौरान कम ब्लीडिंग की समस्या को दूर किया जा सकता है। बता दें कि इसके लिए आप सौंफ के बीजों का काढ़ा बनाएं और उस काढ़े में आप धनिया के बीज को भी मिलाएं। अब बने काढ़े का सेवन करें। ऐसा करने से मासिक धर्म में कम ब्लीडिंग की समस्या दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- पीरियड में ब्लड क्लॉट्स (खून के थक्के) आने के कारण और उपचार

5 - मेथी का सेवन

मेथी का सेवन करने से भी पीरियड्स में कम ब्लीडिंग की परेशानी को दूर किया जा सकता है। बता दें कि मेथी की तासीर गर्म होती है। वहीं अगर खाली पेट मेथी का सेवन गर्म पानी के साथ किया जाए तो यह मासिक धर्म के दौरान कम बिल्डिंग से राहत पहुंचाती है और तकलीफ को भी कम करने में उपयोगी है।

6 - चुकंदर का सेवन

बता दें कि चुकंदर के सेवन से कम ब्लीडिंग की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप नियमित रूप से चुकंदर के जूस का सेवन करें। इस जूस में आम गाजर को भी जोड़ सकते हैं। यह दोनों मासिक धर्म में कम ब्लीडिंग की समस्या को दूर करने में उपयोगी है। बता दें कि गाजर और चुकंदर एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाने में काम आते हैं, जिसके कारण मासिक धर्म के दौरान खुलकर रक्त स्राव होता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि मासिक धर्म के दौरान कम ब्लीडिंग की समस्याओं को दूर करने में ऐसे कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपके बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन किसी भी चीज को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह लेनी जरूरी है।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on home remedies in hindi

Disclaimer