चश्मा लगाने से नाक पर पड़ गए हैं निशान? जानें हटाने के घरेलू उपाय

Home Remedies for Specs Marks: नाक के दोनों तरफ पड़ने वाले चश्मे के निशान को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा फायदा।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 06, 2022
 चश्मा लगाने से नाक पर पड़ गए हैं निशान? जानें हटाने के घरेलू उपाय

Home Remedies for Specs Marks: आज के समय में चश्मा लगाने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसका कारण लोगों की खराब दिनचर्या और असंतुलित खानपान है। इसकी वजह से लोगों की नजर कमजोर हो जाती है और चश्मा लगाना पड़ता है। लगातार चश्मा लगाने वाले लोगों के नाक पर दोनों तरह निशान (Spectacle Marks) पड़ जाता है। कई लोगों में ये निशान काफी गहरे हो जाते हैं और जल्दी दूर नहीं होते हैं। चश्मा लगाने की वजह से नाक पर पड़ने वाले निशान देखने में बहुत खराब लगते हैं। जिन लोगों की स्किन संवेदनशील होती है, उन्हें ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको चश्मा लगाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए। कई बार लोगों में यह निशान गलत फ्रेम लगाने की वजह से पड़ते हैं। आइए जानते हैं चश्मे के निशान को दूर करने के आसान घरेलू उपायों के बारे में।

चश्मे के निशान क्यों पड़ते हैं?- Spectacle Marks on Nose Causes in Hindi

चश्मा लगाने वाले लोगों के नाक पर दोनों तरफ निशान देखने को मिलते हैं। दरअसल जब आप चश्मा लगाते हैं, तो इसका नोज स्टैंड आपकी नाक के दोनों तरफ टिकता है। इसके कारण नाक पर दबाव पड़ता है और वहां की स्किन को नुकसान होता है। लगातार चश्मा पहनने वाले लोगों को यह निशान ज्यादा पड़ते हैं। कुछ लोगों में यह निशान गलत फ्रेम लगाने की वजह से होते हैं। चश्मे के नोज स्टैंड की वजह से पड़ने वाले दबाव के कारण स्किन के आसपास ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है और इसकी वजह से उस जगह की स्किन डेड हो जाती है।

Home Remedies for Specs Marks

इसे भी पढ़ें: बिना साफ किए चश्मा लगाने से खराब हो सकती हैं आंखें, जानें चश्मा लगाते समय किन बातों का रखें ध्यान

चश्मे का निशान हटाने के घरेलू उपाय- Spectacle Marks Home Remedies in Hindi

चश्मे का निशान हटाने के लिए लोग तमाम तरह की क्रीम और दूसरे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स मिले होने के कारण स्किन के लिए इसका इस्तेमाल नुकसानदायक भी हो सकता है। ऐसे में आप कुछ प्रभावी और आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर चश्मे की वजह से पड़ने वाले निशान को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं चश्मे का निशान हटाने के आसान घरेलू उपाय।

1. खीरे का इस्तेमाल कर आप चश्मा पहनने की वजह से पड़ने वाले निशान को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप खीरे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और नाक के दोनों तरफ निशान वाली जगह पर कुछ देर के लिए लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद इसे हटा लें और पानी को सूखने दें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलता है। इसके अलावा खीरे का पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाने से आपको फायदा मिलता है।

2. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर आप चश्मा लगाने की वजह से पड़ने वाले निशान को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल को प्रभावित जगहों पर 10 मिनट के लिए लगाकर हल्के से मसाज करें। एलोवेरा में मौजूद एंटी-एजिंग गुण स्किन को साफ करने और निशान को दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। 

3. कच्चे आलू का इस्तेमाल कर आप चश्मे की वजह से पड़ने वाले निशान को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए पहले आलू को कद्दूकस करें और इसका रस निकाल लें। आलू के रस को प्रभावित जगह पर लगाने के बाद इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद पानी से इसे धो लें और रोजाना इसका इस्तेमाल करें।

4. चश्मे का निशान हटाने के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए नींबू के रस को प्रभावित जगह पर कॉटन बाल की सहायता से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद साफ पानी से उसे धो लें और एक दिन छोड़कर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: सूरज की तेज रोशनी के कारण आंखों में हो सकती हैं ये 5 बीमारियां, जानें बचाव के टिप्स

ऊपर बताये गए घरेलू उपायों को अपनाकर आप चश्मे की वजह से नाक के दोनों तरफ पड़े निशान को दूर कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल आमतौर पर तो स्किन के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन जिन्हें स्किन एलर्जी की समस्या है उन्हें इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer