खीरे का पेस्ट चेहरे पर लगाने से दूर होती हैं स्किन की कई समस्याएं

Cucumber paste Benefits:  खीरे का पेस्ट बनाकर रोज चेहरे पर लगाने से निखार आता है, साथ ही मुंहासों और टैनिंग जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 27, 2022Updated at: Jul 28, 2022
खीरे का पेस्ट चेहरे पर लगाने से दूर होती हैं स्किन की कई समस्याएं

खीरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये स्किन की कई परेशानियों को दूर करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन हाइट्रेट और फ्रेश रहती है। खीरे में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंटस, फोलिक एसिड और विटामिन्स त्वचा को पोषण देने का कम करते हैं। बाजार में खीरे के कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं, जो महंगे होने के साथ स्किन पर साइड इफेक्ट भी कर सकते हैं। आप इनकी जगह अगर घर पर ही खीरे का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें, तो आपकी स्किन को ढेर सारे फायदे मिल सकते हैं। इसको स्किन पर लगाकर सनटैन, मुहांसे आदि समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं चेहरे पर खीरे का पेस्ट लगाने के फायदे।

स्किन को हाइड्रेट रखता है

खीरा में भरपूर मात्रा में पानी होता हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता हैं। त्वचा अगर हाइड्रेट रहती है तो उसकी ग्लो चेहरे पर देखते ही बनती है। स्किन हाइड्रेशन के लिए कई बार हम मार्केट के महंगे इस्तेमाल करते हैं जो स्किन में कई तरह के साइड इफेक्टस भी देते हैं। खीरे का इस्तेमाल स्किन को नैचुरल तरीके से हाइड्रेट करता हैं।

स्किन को रिफ्रेश करने के लिए

कई बार हम भागदौड़ भरी जिदंगी में काफी थका हुआ महसूस करते हैं, जिसका प्रभाव स्किन पर भी साफ देखा जा सकता है। थकान के कारण चेहरे का रंग डल पड़ जाता है और आंखों के नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं। स्किन को रिफ्रेश रखने के लिए खीरे के पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। इसको लगाने के बाद स्किन और मूड दोनों रिफ्रेश होंगे।

स्किन टैन को कम करता है

खीरे का पेस्ट स्किन टैन को हटाने में मदद करता है। इसके नियमित उपयोग से स्किन का कालापन दूर होता है। खीरे में बेसन मिला कर टैनिंग वाली जगह पर लगाने से टैनिंग दूर होती है और स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं, जिससे निखार आता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण खीरे का पेस्ट स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है।

मुहांसे को रोके

खीरे का पेस्ट त्वचा के छिद्रों को टाइट करने और त्वचा के तेल को कंट्रोल करने में सहायक है। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर मुहांसे नहीं होते हैं। आप खीरे के पेस्ट में एलोवेरा जेल मिलाकर मुंहासों पर लगा सकते हैं। इससे मुंहासों के कारण होने वाली जलन में भी आराम मिलेगा। 

ग्लोइंग स्किन के लिए

खीरे का पेस्ट चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोखने का काम करता  है, जिससे स्किन ग्लोइंग बनती है। ट्रैवलिंग से आने के बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। उसके बाद चेहरे पर खीरे का पेस्ट लगाने से चेहरे पर ग्लो बढ़ता है। 

इसे भी पढ़ें- चायपत्ती से बनाएं बेहतरीन स्क्रब, डार्क सर्कल्स और टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

Cucumber paste Benefits

खीरे का पेस्ट बनाने का तरीका

खीरे को अच्छे से धोकर छील लें।

छीलने के बाद उसे या तो मिक्सी में हल्का ब्लेंड करें या कद्दूकस कर लें।

खीरे के पानी को कॉटन की चुन्नी की सहायता से अलग करें।

इसके बाद इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

चेहरे पर लगाने से पहले स्किन पर हल्के हाथ से मसाज करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer