चायपत्ती से बनाएं बेहतरीन स्क्रब, डार्क सर्कल्स और टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

Benefits Of Tea Scrubs in Monsoon: घर पर मौजूद चाय पत्ती स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 27, 2022Updated at: Jul 28, 2022
चायपत्ती से बनाएं बेहतरीन स्क्रब, डार्क सर्कल्स और टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए इसे हफ्ते में एक बार स्क्रब करना बहुत जरूरी है।  बाजार में कई ब्रांड्स के स्क्रब मौजूद हैं, जो केमिकल्स से भरे होने के कारण महंगे होने के साथ-साथ  स्किन के लिए नुकसानदायक भी होते हैं। इनकी जगह आप घर पर कुछ चीजों की मदद से त्वचा की देखभाल आसानी से कर सकते हैं। घर पर मौजूद चाय पत्ती स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। चाय पत्ती में मौजूद एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट्स  और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण ये त्वचा के डेड स्किन सेल्स निकालती है, चेहरे का ग्लो बढ़ाती है और कई समस्याओं को दूर करती है। आप चाय पत्ती से बेहतरीन स्क्रब बना सकते हैं, जिसका इस्तेमाल आप हर रोज कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं चाय पत्ती स्क्रब बनाने का तरीका और फायदे।

ऑयली स्किन के लिए चाय पत्ती स्क्रब के फायदे

सनबर्न को हटाने के लिए

चाय पत्ती के स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस स्क्रब में हानिकारक तत्व नहीं होने के कारण ये त्वचा पर कोई नुकसान नहीं करता है। इसके इस्तेमाल से सन-टैन को आसानी से हटाया जा सकता है।

डार्क सर्कल कम करने के लिए

त्वचा पर डार्क सर्कल चेहरे की सुंदरता को कम करते हैं। कई बार डार्क सर्कल कम करने के लिए कई तरह के उत्पादों का हम इस्तेमाल करते हैं, लेकिन डार्क सर्कल फिर भी कम नहीं होते। चाय पत्ती के स्क्रब के  इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल कम होने लगते हैं।

ऑयली स्किन से तेल को कम करें

मॉनसून में ऑयली स्किन की समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं।  इस मौसम में नॉर्मल स्किन वालों की त्वचा पर भी थोड़ा तेल नजर आने लगता है। ऐसे में ऑयली स्किन वालों की समस्याओं का तो कहना ही क्या। ऑयली स्किन  वाले लोगों की त्वचा पर हमेशा तेल नजर आता रहता है। ऐसे में चाय पत्ती का स्क्रब चेहरे के अतिरिक्त तेल को बाहर निकालने में मदद करता है। ये स्क्रब चेहरे को ऑयली होने से बचाता हैं।

डेड स्किन हटाने के लिए

चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमा रहने से त्वता का रंग गहरा होता जाता है और  इस पर पिंपल्स आने लगते हैं। ये पिंपल्स चेहरे की सुंदरता को कम करते हैं। त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए चाय पत्ती के स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है।

चेहरे की सूजन कम करता है

कई बार सोकर उठने के बाद चेहरा सूजा-सूजा लगता है, जिस कारण चेहरे की सुंदरता कम होती है। चाय पत्ती में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये चेहरे की सूजन कम करने में सहायक है।

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में आने वाला बुखार उतारने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Benefits Of Tea Scrubs in Monsoon

ऐसे बनाएं चाय पत्ती का स्क्रब

चाय पत्ती ( इस्तेमाल की हुई या उबली हुई चाय पत्ती जिसमें पानी न हो)

नींबू की कुछ बूंदे

शहद

गुलाब जल

चावल का आटा

बनाने का तरीका

इन सभी सामग्री को मिला कर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हथेली में थोड़ा-थोड़ा पेस्ट लेकर चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में स्क्रब की तरह मसाज करें।स्क्रब लगाने के लिए हल्के हाथ का ही प्रयोग करें। चेहरे पर पिंपल्स हैं, तो स्क्रब को ज्यादा न मलें। ध्यान रखें चाय पत्ती स्क्रब चेहरे पर लगाने से एक दिन पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। स्किन पर इरिटेशन या कुछ और समस्या होने पर इस स्क्रब को चेहरे पर न लगाएं। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer