Who Should Avoid Drinking Milk: दूध का सेवन सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है। कुछ स्वास्थ्य समस्याओं में दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है।

"/>

Expert

शरीर में अगर हैं ये 5 समस्याएं तो भूलकर भी न पिएं दूध, बिगड़ सकती है स्थिति

Who Should Avoid Drinking Milk: दूध का सेवन सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है। कुछ स्वास्थ्य समस्याओं में दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 19, 2022Updated at: May 19, 2022
शरीर में अगर हैं ये 5 समस्याएं तो भूलकर भी न पिएं दूध, बिगड़ सकती है स्थिति

दूध का एक बहुमुखी फूड है, जिसे न सिर्फ सीधे तौर पर पिया जाता है बल्कि कई तरह के मिठाइयां और व्यंजन बनाने के लिए भी दूध का प्रयोग किया जाता है। दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह शरीर को पोषण प्रदान करने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। दूध पीन कई तरह की परेशानियां भी दूर होती हैं। दूध में मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। साथ ही यह हड्डियों से जुड़ी कई परेशानी को दूर करने में लाभकारी है। साथ ही यह बच्चों के शारीरिक विकास और दातों को मजबूत बनाने के लिए भी बहुत जरूरी है। इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट बच्चों से लेकर हर उम्र के लोगों को रोजाना दूध पीने की सलाह देते हैं। मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी दूध का सेवन बहुत जरूरी है।

लेकिन क्या दूध का सेवन सभी के लिए फायदेमंद होता है? क्या सभी लोग दूध का सेवन कर सकते हैं? जी नहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा नहीं है। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल की मानें तो कुछ लोगों के लिए दूध का सेवन परेशानी का सबब बन सकता है। कुछ स्वास्थ्य स्थितियां ऐसी होती हैं जिनमें अगर दूध का सेवन किया जाता है तो इससे फायदे के बजाए नुकसान हो सकता है। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बता रहे हैं जिनमें दूध पीने आपकी स्थिति बिगड़ सकती है (health problems when milk should be avoided in hindi)।

इन 5 समस्याओं में नहीं पीना चाहिए दूध (Who Should Avoid Drinking Milk in  Hindi)

1. शरीर में सूजन है

डायटीशियन गरिमा का मानें तो अगर किसी व्यक्ति के शरीर में सूजन संबंधी समस्या है तो ऐसे में दूध पीने से उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दूध में सैचुरेटेड फैट होता है। सैचुरेटेड फैट शरीर में लिपि पॉलीसेकेराइड नामक इन्फ्लेमेटरी अणुओं के अवशोषण को बढ़ाता है। जिससे यह सूजन को बढ़ाने में योगदान देता है। " कई अध्ययनों में डेयरी प्रोडक्ट्स को सूजन को बढ़ाने और सूजन से जुड़ी समस्याएं जैसे मुंहासे के बीच संबंध दिखाया है।"

इसे भी पढें: गर्मी में पुदीने का शरबत पीना है बेहद फायदेमंद, जानें आसान रेसिपी

2. अगर लिवर संबंधी समस्या है

अगर कोई व्यक्ति लिवर संबंधी समस्याओं से पीड़ित है जैसे कि फैटी लिवर और लिवर में सूजन। तो उसे दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। इस स्थिति में अगर आप दूध पीते हैं तो आपका लिवर दूध को ठीक से पचा नहीं पाता है, जिससे लिवर में सूजन की समस्या बढ़ती है, साथ ही आपके शरीर में फैट भी बढ़ता है। इसके अलावा दूध ठीक से न पचने की वजह से पेट संबंधी समस्याएं होती हैं।

3. पीसीओएस वाले लोग

पीसीओएस या हार्मोनल असंतुलन से जुड़ी अन्य समस्याओं में दूध का सेवन करना बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि दूध पीने से शरीर में एंड्रोजन और इंसुलिन का स्तर बढ़ता है। जो महिलाएं पीसीओएस पीड़ित हैं अगर वह डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करती हैं इससे उनके शरीर में इंसुलिन और हार्मोन के स्तर प्रभावित होता है। अगर आप हार्मोन के असंतुलन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो दूध पीने से बचें या सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

3. दूध से एलर्जी होने पर

कुछ लोगों को दूध से एलर्जी होती है। वे लोग जब भी दूध का सेवन करते हैं उनके शरीर में एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है। दूध से एलर्जी की इस समस्या को लैक्टोज इंटॉलरेंस कहा जाता है। इन लोगों को दूध में मौजूद चीनी (लैक्टोज) को पचाने में दिक्कत होती है। अगर ये लोग दूध का सेवन करते हैं तो इससे दस्त, गैस, सूजन और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं होती है। इन लोगों को भूलकर भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढें: क्या सेहत के लिए नुकसानदायक है बचे हुए चावल खाना? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

5. पेट खराब होने पर

अगर कोई व्यक्ति पेट संबंधी समस्याओं से पीड़ित है जैसे पेट में गैस, कब्ज, ब्लोटिंग आदि। तो दूध पीने से लक्षण अधिक गंभीर हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें की पेट खराब होने पर दूध न पिएं।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer