फेस वॉश लगाने के बाद होती है जलन? जानें कारण और बचाव के उपाय

Face Wash Allergy: फेसवॉश लगाने के बाद आपकी स्‍क‍िन में भी जलन या खुजली की समस्‍या होती है, तो कारण और बचाव के उपाय जान लें।   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 28, 2022Updated at: Jul 28, 2022
फेस वॉश लगाने के बाद होती है जलन? जानें कारण और बचाव के उपाय

चेहरे को साफ रखने के ल‍िए फेसवॉश का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। ऐसा माना जाता है क‍ि आपको कम से कम द‍िन में दो बार चेहरे को फेसवॉश से जरूर साफ करना चाह‍िए। लेकि‍न कई लोगों को फेसवॉश के इस्‍तेमाल से त्‍वचा में जलन, रेडनेस या अन्‍य त्‍वचा से जुड़ी समस्‍या होती है। कई लोगों की त्‍वचा फेसवॉश लगाने के कारण रूखी हो जाती है। त्‍वचा रूखी होने पर त्‍वचा में खुजली होने लगती है। इस लेख में हम फेसवॉश अप्‍लाई करने पर त्‍वचा में होने वाली समस्‍याओं का कारण और बचाव के उपाय जानेंगे। 

face wash tips

फेसवॉश लगाने पर त्‍वचा से जुड़ी समस्‍या क्‍यों होती है? 

  • चेहरे के ल‍िए बड़े मटर के दाने के बराबर का फेसवॉश (face wash)  काफी होता है। इससे ज्‍यादा फेसवॉश चेहरे पर लगाने के कारण त्‍वचा ड्राई (dry skin) हो सकती है। 
  • बार-बार चेहरा फेसवॉश से धोने के कारण भी त्‍वचा से जुड़ी समस्‍या हो सकती है। 
  • अपनी स्‍क‍िन टाइप के मुताब‍िक फेसवॉश न चुनने के कारण स्‍क‍िन में खुजली या रैशेज (rashes) हो सकते हैं।    
  • रूखी त्‍वचा पर फेसवॉश लगाने के कारण त्‍वचा में खुजली हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- साबुन या फेस वॉश, क्या हैं चेहरे के लिए सही?

फेसवॉश को ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने के नुकसान 

  • झुर्र‍ियों की समस्‍या
  • त्‍वचा ड्राई होना।
  • त्‍वचा में प‍िंपल्‍स होना।
  • जलन या रेडनेस होना।
  • खुजली होना।
  • चेहरे पर फाइन लाइन्‍स नजर आना।     

अपनी स्‍क‍िन टाइप का फेसवॉश खरीदें 

अगर फेसवॉश लगाने के बाद त्‍वचा में रेडनेस, खुजली जैसी समस्‍या हो रही है, तो आपको अपनी स्‍क‍िन टाइप के मुताब‍िक सही फेसवॉश (face wash) चुनना चाह‍िए। जैसे- अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है, तो ऐसे फेसवॉश का चुनाव न करें ज‍िसमें तेल की मात्रा ज्‍यादा न हो। आप जेल के फेसवॉश खरीद सकते हैं। इनमें वॉटर कंटेंट ज्‍यादा होता है। 

फेसवॉश के बाद त्‍वचा पर लगाएं क्रीम 

फेसवॉश अप्‍लाई करने के बाद जलन या खुजली का कारण (itching causes) रूखी त्‍वचा हो सकती है। अगर आप क्रीम नहीं लगाते हैं, तो ये समस्‍या हो सकती है। चेहरा धोने के बाद त्‍वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं। मॉइस्चराइजर (moisturizer) के इस्‍तेमाल में त्‍वचा में ड्राईनेस की समस्‍या नहीं होती। आप ऐसे मॉइस्चराइजर को चुनें ज‍िसमें लैक्‍ट‍िक एस‍िड, ग्लाइकोलिक एस‍िड और हाइलूरोनिक एस‍िड आद‍ि मौजूद हो।

त्‍वचा पर एलोवेरा जेल लगाएं 

आपको अपनी त्‍वचा में एलोवेरा जेल (aloe vera) अप्‍लाई करना चाह‍िए। कई बार फेसवॉश के बुरे प्रभाव के कारण त्‍वचा में रेडनेस या खुजली जैसे लक्षण नजर आते हैं। इन लक्षणों से बचने के ल‍िए आप त्वचा में एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। एलोवेरा त्‍वचा के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा जेल में आप व‍िटाम‍िन ई (vitamin E) कैप्‍सूल डालकर भी त्‍वचा पर अप्‍लाई कर सकते हैं।  

इन आसान ट‍िप्‍स को अपनाकर आप फेसवॉश के नुकसान से त्‍वचा को बचा सकते हैं। त्‍वचा से जुड़ी समस्‍या का इलाज करवाने के ल‍िए त्‍वचा रोग व‍िशेषज्ञ की मदद लें।   

Disclaimer