नाखूनों में फंगल इंफेक्‍शन (नेल फंगस) को दूर करने के 8 घरेलू उपाय

नेल इंफेक्शन वैसे तो आम समस्या है लेकिन यह समस्या गंभीर रूप भी ले सकती है। शुरुआत में ही कुछ घरेलू उपाय के माध्यम से समस्या को दूर करें।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 15, 2021Updated at: Jun 15, 2021
नाखूनों में फंगल इंफेक्‍शन (नेल फंगस) को दूर करने के 8 घरेलू उपाय

नाखूनों में इन्फेक्शन होना सबसे आम बीमारियों में से एक है। कई बार व्यक्ति को इस बीमारी के होने का पता भी नहीं चलता। नाखूनों में संक्रमण धीरे-धीरे फैलता है। अगर इलाज में देरी हो जाए तो यह समस्या बड़ा रूप भी ले सकती है। लक्षणों के तौर पर व्यक्ति के नाखून टूटने लगते हैं या उनका आकार बदलने लगता है। इसके अलावा नाखूनों का रंग भी पीला या भूरा हो जाता है। जब नाखून में दरार आने लगती है या उनकी प्राकृतिक चमक खत्म हो जाती है तो समझ जाएं कि व्यक्ति को नेल इंफेक्शन हुआ है। इंफेक्शन के पीछे कई कारण जैसे- नाखून की सर्जरी, प्रतिरक्षा प्रणाली का कमजोर होना, पैरों में दर्द की समस्या, नाखूनों में चोट की समस्या आदि हो सकती है। वहीं इसका मुख्य कारण पर्यावरण में मौजूद मोल्ड्स फंगस हो सकते हैं जो नेल में प्रवेश करते हैं या नेल के आसपास छोटे-छोटे दरारों में प्रवेश करते हैं और संक्रमण पैदा करते हैं। ऐसे में शुरुआत में ही इस समस्या को दूर करना जरूरी होता है। आज का हमारा ये लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप नाखून के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए किन घरेलू उपाय की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - एलोवेरा जेल का प्रयोग

अगर आपको नेल इंफेक्शन हुआ है तो एलोवेरा जेल आपके काम आ सकता है। बता दें इसके अंदर एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबॉयल गुण आदि मौजूद होते हैं जो न केवल इंफेक्शन को दूर करते हैं बल्कि संक्रमण को फैलने से भी रोकते हैं।

  • ऐसे में आप एलोवेरा जेल को एक कटोरी में निकालें। आप चाहे तो मार्केट की एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अब उसे प्रभावित स्थान पर लगाएं।
  • आधे घंटे बाद नाखूनों को सादे पानी से धोएं।
  • ऐसा करने से इन्फेक्शन जल्दी दूर होगा।

2 - लहसुन का इस्तेमाल

लहसुन के अंदर एंटी माइक्रोटिक ड्रग्स और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो न केवल नाखून के इन्फेक्शन को दूर करते हैं बल्कि उनके प्राकृतिक चमक भी लौट आती है। ऐसे में कच्ची लहसुन को कद्दूकस करें और बने पेस्ट को नाखूनों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद प्रभावित जगहों को धोएं। इंफेक्शन से आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- कमजोर और खराब नाखूनों की कैसे करें देखभाल? एक्सपर्ट से जानें 7 टिप्स

3 - बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा हर रसोई में पाया जाता है। बता दें कि नेल इनफेक्शन को दूर करने में यह आपके काम आ सकता है। इसके अंदर एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो न केवल नाखूनों को इंफेक्शन से बचाते हैं बल्कि संक्रमण को फैलने से भी रोकते हैं। ऐसे में आप पानी के साथ बेकिंग सोडा को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और प्रभावित स्थान पर लगाएं। आधे घंटे बाद लैप को धो लें। ऐसा करने से नाखूनों में आराम मिलेगा।

4 - क्यूटिकल्स की मसाज

जैसे कि हमने पहले भी बताया कि पर्यावरण में मौजूद फंगस क्यूटिकल या दरारों के माध्यम से नाखूनों में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में किसी भी तेल के प्रयोग से आप क्यूटिकल्स की मसाज करें। साथ ही दरारों को जल्दी भरने के लिए आप किसी एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं। मसाज के लिए आप नारियल का तेल, सूरजमुखी का तेल आदि तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5 - मॉइस्चराइजर का प्रयोग

अकसर आपने देखा होगा कि नेल्स अगर सूखे हैं तो वह जल्दी टूटते हैं या उनमें जल्दी दरारे आने लगती हैं। ऐसे में आप नेल्स में नमी बनाए रखें। दिन में दो या तीन बार तेल या किसी क्रीम के माध्यम से अपने नाखूनों को मॉइस्चराइजर करें। ऐसा करने से नेल में छिपा इंफेक्शन दूर होगा। साथ ही इन्हें बढ़ने में भी मदद मिलेगी।

6 - सूरजमुखी का तेल

सूरजमुखी का तेल इन्फेक्शन को दूर करने में बेहद उपयोगी है। बता दें कि सूरजमुखी के तेल के अंदर कीटाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं जो न केवल वायरस को दूर करते हैं बल्कि बैक्टीरिया से भी लड़ने में मदद करते हैं।

  • ऐसे में इसके इस्तेमाल से इन्फेक्शन को दूर किया जा सकता है।
  • आप सूरजमुखी के तेल की कुछ बूंदों को प्रभावित स्थान पर लगाएं और जगह को किसी कॉटन के कपड़े से ढ़क लें।
  • आप चाहे तो आधे घंटे बाद इसे साधारण पानी से धो सकते हैं।
  • इसके अलावा आप नाखूनों को बिना धोए भी रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Nail Fungus: 'नाखून में फंगल इंफेक्शन' के पीछे हो सकते हैं ये 6 कारण, जानें लक्षण और उपचार

7 - अजवाइन का तेल

अजवाइन का तेल नाखूनों की सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। इसके अंदर शक्तिशाली एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो न केवल इंफेक्शन से छुटकारा दिलाते हैं बल्कि प्राकृतिक चमक भी बनाए रखते हैं। ऐसे में आप नारियल के तेल में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदें डालें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। बाद में किसी सूखे कपड़े से पूछ लें या आप सादे पानी से भी सकते हैं।

8 - नारियल का तेल

जैतून का तेल, अजवाइन का तेल, सूरजमुखी के तेल के साथ नारियल के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर नाखून के संक्रमण को दूर कर जा सकता है। इसके अलावा आप केवल नारियल के तेल की कुछ बूंदे सीधे प्रभावित स्थान पर लगाएं और कुछ समय केलिए इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें। ऐसा करने से भी इंफेक्शन दूर होगा और नाखूनों की प्राकृतिक चमक लौट आएगी। बता दें कि नारियल के तेल के अंदर एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में यह नाखून की सेहत के लिए अच्छा विकल्प हैं।

इसे भी पढ़ें- Nail Biting: क्या आप भी खाते या चबाते हैं नाखून? ये आदत 7 तरीकों से पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि नेल इंफेक्शन को घर पर मौजूद कुछ चीजों से दूर किया जा सकता है। लेकिन अगर इंफेक्शन ज्यादा फैल गया है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। इसके अलावा अगर आपको त्वचा संबंधित समस्या है या यह नेल इंफेक्शन किसी और गंभीर समस्या के कारण हो रहा है तो ऊपर बताई गई किसी भी चीज का प्रयोग करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। साथ ही इसके लक्षणों को रोकने के लिए समय-समय पर हाथ धोएं और मुंह से नाखूनों को ना काटें। हमेशा अपने नाखून को साफ रखें और नाखून के क्यूटिकल को काटने से बचें।

ये लेख आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है।

Read More Articles on home remedies in hindi

Disclaimer