Nail Biting: क्या आप भी खाते या चबाते हैं नाखून? ये आदत 7 तरीकों से पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान

जिन लोगों को नाखून खाने या चबाने की आदत होती है वे ये नहीं जानते कि ये आदत उनकी सेहत के लिए कितनी हानिकारक साबित हो सकती है। जानते हैं कैसे...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Mar 16, 2021 12:56 IST
Nail Biting: क्या आप भी खाते या चबाते हैं नाखून? ये आदत 7 तरीकों से पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान

अकसर आपने देखा होगा कि आपके आसपास कुछ ऐसे लोग मौजूद होते हैं जो हर वक्त अपने नाखूनों को चबाते (Nail Biting) रहते हैं। यह आदत वैसे तो बचपन से ही शुरू हो जाती है लेकिन बड़े होने पर अगर ये आदत ना छूटे तो इसके कारण शरीर में कई बीमारियां पैदा हो सकती हैं। खासतौर पर ये आदत तब पनपती है जब व्यक्ति फोन पर बात करता है या तनाव में रहता है। कुछ लोग उदास या उत्तेजित होने पर भी नाखून चबाते रहते हैं। अगर आपके आसपास किसी को ये आदत है या आप खुद इस आदत के शिकार हैं तो तुरंत इस आदत को रोंके क्योंकि नाखून चबाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि नाखून चबाने से शरीर में क्या रोग (Nail biting side effects) हो जाते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - नाखून चबाने से दांतों को पहुंचता है नुकसान (nail biting effects on teeth)

जो लोग नाखून चबाते हैं उन्हें बता दें कि ये आदत उनके दांतो की सेहत के लिए सही नहीं है। ऐसा करने से दंत रोपण पर प्रभाव पड़ सकता है और दांत की स्थिति बदल सकती है। अपने दांतों में दरार डालने के साथ-साथ आप दांतो को कमजोर भी कर सकते हैं। खासकर जो लोग ब्रेसेज पहनते हैं उनके दातों के लिए नाखून चबाना बेहद हानिकारक है। नाखून चबाने से गम ऊतकों तक को नुकसान पहुंचता है। यह मसूड़ों में घाव के साथ और जटिलताएं पैदा कर सकती है।

2 - नाखून चबाने से बढ़ता है तनाव (nail biting increase stress level)

आमतौर पर लोग चिंता या उदास होते हैं तो वह अपनी इस आदत को बढ़ावा देते हैं। ऐसे में जब लोग चिंता या तनाव में होंगे तो वह खुद-ब-खुद नाखून चबाने को अपनी भावनात्मक स्थिति समझेंगे। ऐसे में जो लोग नाखून चबाने की आदत को रोकने की कोशिश करते हैं ऐसी स्थितियों में खुद को और तनाव में पाते हैं, जिससे उनके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इसे भी पढ़ें- गर्मी में मास्क पहनने से हो रही है परेशानी? जानें इस पसीने वाले मौसम में लंबे समय तक मास्क कैसे पहनें मास्क

3 - दांत पीसने की समस्या हो सकती है उत्पन्न (eating nail increases the problem of teeth grinding)

जो लोग नाखून चबाते हैं उन लोगों में दांत पीसने की समस्या भी देखी गई है। बता दें कि पेंसिल चबाना या दांतो को जोर से दबाना यह सब वो प्रक्रिया होती है जब लोग नाखून चबाने के दौरान करते हैं। ऐसे में वह अपने दांतों को दबाने से अपने दांत पीसने की समस्या को और बढ़ा रहे हैं। दांत पीसने से जबड़े में दर्द, मांसपेशियों का तनाव, सिर में दर्द, चेहरे पर दर्द आदि समस्याएं पैदा हो जाती है।

4 - पेट की समस्याएं नाखून चबाने से होती है विकसित (nail biting causes stomach problems)

आपके नाखूनों में कुछ ऐसे हानिकारक जीवाणु होते हैं जिन्हें चबाने से वह मुंह के जरिए पेट तक पहुंचते हैं और फिर वह जठरांत्र संबंधित संक्रमण को पैदा कर सकते हैं। दस्त और पेट में दर्द भी इसी समस्या के कारण पैदा हो सकता है। ऐसे में जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है वे अगर नाखून चबाएं तो उनके शरीर में पाचन संबंधी समस्या और आंतरिक रुप जैसे आंतों में कीडॉन के संक्रमण आदि पैदा हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- नैचुरल शुगर के नाम पर बहुत ज्यादा फ्रक्टोज वाले फूड्स खाना हो सकता है खतरनाक, जानें इसके नुकसान

5 - मुंह के बैक्टीरिया बढ़ते हैं (nail biting spreads germs to your mouth)

बता दें कि आपके हाथ में नाखून न केवल जीवाणुओं से बल्कि कवक और अन्य हानिकारक जीवाणु से भरे होते हैं। ऐसे में अगर आप अपने हाथों को बिना छुए मुंह में डालते हैं तो संक्रमण फैलने की संभावना बढ़ जाती है। ईकोलाई और सालमोनेला जैसे बैक्टीरिया भी नाखून के अंदर पाए जाते हैं। ऐसे में जो व्यक्ति नाखूनों को चबाता है उनके मुंह में यह बैक्टीरिया रह जाते हैं। इसके अलावा चबाने की आदत मस्सा और दाद जैसे समस्या को भी बढ़ा सकती है।

6 - नाखून खाने से नाखून के आसपानस की त्वचा होती है प्रभावित (nail biting damages nail skin)

जो  लोग नाखून चबाते हैं उनके नाखूनों के नीचे की त्वचा, क्यूटिकल्स और नाखून के आसपास की त्वचा पर गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में नाखूनों को काटने से नाखून नहीं बढ़ पाते और वह भद्दे और छोटे दिखते हैं। ऐसे में इस आदत को बदलना और भी जरूरी है।

7 - नाखून खाने से बढ़ता है संक्रमण (nail biting causes infection)

जो लोग नाखून चबाते हैं उन्हें बता दें कि उन्हें ज्यादा संक्रमण का खतरा हो सकता है। नाखून की त्वचा के आसपास छोटी मोटी खरोच रह जाती है। इस खरोच में जब जीवाणु प्रवेश करते हैं तो संक्रमण का खतरा बढ़ता है। ऐसे में आपके नाखूनों के चारों तरफ सूजन बढ़ने लगती है और लालिमा जैसी समस्या पैदा हो जाती है। कुछ लोगों के खून भी बहना शुरू हो जाता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि नाखून चबाना सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है ऐसे में अगर आपको इस तरीके की समस्या है तो तुरंत इस आदत को बदलें। आप नाखून की आदत को रोकने के लिए किसी थेरेपी की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नाखूनों पर करेला या नीम की पत्तियों को लगा सकते हैं। नाखून खाने से शरीर में पथरी होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए बचपन से ही अपनी इस आदत में रोक लगाएं।

Read More Articles on miscellaneous in hindi

Disclaimer