गर्मी में मास्क पहनने से हो रही है परेशानी? जानें इस पसीने वाले मौसम में लंबे समय तक मास्क कैसे पहनें मास्क

गर्मी के द‍िनों में आपको मास्‍क पहनने का सही तरीका जान लेना चाह‍िए, मौसम बदलते ही पसीने की समस्‍या शुरू हो गई है ज‍िससे मास्‍क को भी सेफ रखना होगा 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 15, 2021
गर्मी में मास्क पहनने से हो रही है परेशानी? जानें इस पसीने वाले मौसम में लंबे समय तक मास्क कैसे पहनें मास्क

कोरोना से बचाव के लिए गर्मियों में मास्क पहनने का सही तरीका क्‍या है? चाहे कोई भी मौसम हो, कोरोना से बचाव के ल‍िए आपको मास्‍क तो पहनना ही है पर अब गर्मी का मौसम आ चुका है और इस मौसम में कोरोना से बचाव के साथ आपको स्‍क‍िन इंफेक्‍शन से भी बचकर रहना है। इस मौसम में पसीने की समस्‍या होती है ज‍िससे स्‍क‍िन इंफेक्‍शन के जर‍िए भी कोरोना होने की आशंका बढ़ जाती है। आपको ये ध्‍यान रखना है क‍ि गर्मी के द‍िनों में मास्‍क को द‍िन में कई बार बदलें। इससे मास्‍क में मॉइश्‍चर नहीं जमा होगा। इसके अलावा मास्‍क को धोकर और धूप में सुखाकर ही दोबारा पहनें। अगर मेकअप करते हैं तो मास्‍क के अंदर मेकअप न करें आपको संक्रमण आराम से कैच कर लेगा। इसके अलावा आपको गर्मी के द‍िनों में कॉटन के मास्‍क ही पहनने चाह‍िए। ये हीट एब्‍सॉर्ब कर लेते हैं। गर्मियों में मास्‍क पहनने का सही तरीका जानने के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

homemade mask in summers

1. गर्मियों में मास्‍क को द‍िन में 3 से 4 बार बदलें (Change mask 3 to 4 times a day during summers)

लोग पूरे द‍िन एक ही मास्‍क लगाए रहते हैं पर अब गर्मी के मौसम में कम से कम 3 से 4 बार मास्‍क बदलना चाह‍िए इसल‍िए अपने साथ एक्‍स्‍ट्रा मास्‍क रखें। पसीने में गीले हुए मास्‍क को लगाकर रखेंगे तो आपको संक्रमण होने का खतरा रहेगा। इसल‍िए मास्‍क को मौका म‍िलते ही बदल लें और यूज क‍िए मास्‍क को रखने के ल‍िए एक पॉलीबैग साथ रखें। आप चाहें तो अपना मास्‍क आप घर पर ही बनाकर रख लें, हर द‍िन इस्‍तेमाल में काम आएगा। 

2. गर्मियों में मास्‍क को धोकर धूप जरूर द‍िखाएं (Wash and dry mask in sunlight before wearing it)

sunlight for mask

गर्मी के द‍िनों में र‍ियूजबल मास्‍क को धोए ब‍िना दोबारा पहनने की गलती न करें। गर्मी के द‍िनों में आपकी बॉडी पर बैक्‍टीर‍िया डबल हमला करते हैं इसल‍िए मास्‍क का साफ होना जरूरी है। इतना ही बल्‍क‍ि आपको मास्‍क को धोकर उसे धूप में सुखाना भी है ताक‍ि सारे कीटाणु पूरी तरह मर जाएं। गर्मी के द‍िनों में बाहरी डस्‍ट पार्ट‍िकल्‍स से भी कीटाणु जन्‍म ले लेते हैं इसल‍िए मास्‍क की सफाई जरूरी है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनें मगर न करें ये गलतियां, WHO ने वीडियो जारी कर बताया कौन सी गलती कर रहे हैं आप

3. गर्मियों में कॉटन के मास्‍क ही पहनें (Wear only cotton masks during summers)

cotton mask in summers

गर्मी के द‍िनों में आप कॉटन के मास्‍क ही पहनें। कॉटन पसीने को एब्‍सॉर्ब करने में सक्षम होता है। अन्‍य क‍िसी मटेर‍ियल का मास्‍क पहनेंगे तो पसीना भी ज्‍यादा आएगा और स्‍क‍िन में इंफेक्शन का चांस भी रहेगा इसल‍िए आप कॉटन फेब्र‍िक से बनें मास्‍क ही अपने साथ कैरी करें। अगर आप यूज एंड थ्रो मास्‍क यूज कर रहे हैं तो भी ये देख लें क‍ि वो पॉलिस्‍टर या अन्‍य फैब्र‍िक का न हो। 

4. गर्मियों में मास्‍क के अंदर मेकअप करने की गलती न करें (Don't put makeup under mask in summers)

makeup under mask

लड़क‍ियां और मह‍िलाएं चेहरे पर मेकअप करती हैं पर अब समय बदल चुका है आपको चेहरे पर मास्‍क भी लगाए रखना है ऐसे में आपको मेकअप अवॉइड करना होगा। मास्‍क के अंदर मेकअप करने से मास्‍क पसीने को सोक नहीं पाएगा और आपको मास्‍क लगाने पर ज्‍यादा परेशानी होगी दूसरा मास्‍क लगाए रखने पर मेकअप के केम‍िकल पसीने के साथ र‍िएक्‍ट करके आपकी त्‍वचा को खराब कर सकते हैं। इसलिए मास्‍क के अंदर मेकअप करने की गलती न करें। 

इसे भी पढ़ें- OMH Exclusive: मास्क लगाने की आदत से कैसे घटने लगे फेफड़े, साइनस, हार्ट जैसे रोगों के मरीज? जानें डॉक्टर्स से

5. गर्मियों में मास्‍क के अंदर मॉइश्‍चर न जमने दें (Avoid moisture in mask during summers)

आपको गर्मियों के द‍िनों में इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि मास्‍क के अंदर ज्‍यादा मॉइश्‍चर न जमा हो। पसीने के कण कई बार मास्‍क सोक नहीं पाता और गीला रह जाता है, वही मास्‍क अगर आप लगाए रखेंगे तो आपको संक्रमण हो सकता है, इसलिए मास्‍क पर मॉइश्‍चर जमा न होने दें। 

गर्मियों में आप इन आसान तरीकों से मास्‍क का इस्‍तेमाल करके खुद को कोरोना और गर्मी के प्रकोप से बचाए रखेंगे। 

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer