नैचुरल शुगर के नाम पर बहुत ज्यादा फ्रक्टोज वाले फूड्स खाना हो सकता है खतरनाक, जानें इसके नुकसान

फ्रक्टोज नैचुरल शुगर होता है जो फलों, शहद, चीनी आदि में पाया जाता है। भले ही ये नैचुरल हो, लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन नुकसानदायक होता है।

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 15, 2021
नैचुरल शुगर के नाम पर बहुत ज्यादा फ्रक्टोज वाले फूड्स खाना हो सकता है खतरनाक, जानें इसके नुकसान

आजकल अमूमन लोग मीठा और बाहर का खाने के शौकीन हैं, शायद वे यह नहीं जानते कि ऐसा कर वे अपनी डाइट में फ्रक्टोज की मात्रा बढ़ा रहे हैं। फ्रक्टोज एक प्रकार का नैचुरल शुगर है, जो मीठी चीजें जैसे मिठाई, कोल्ड ड्रिंक, चॉकलेट और प्रोसेस्ड फूड्स आदि में पाया जाता है और इसके सेवन से हमारी शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। साधारण शब्दों में समझें तो फ्रक्टोज का सीधा-सीधा अर्थ है मीठा। अगर आपका भी वजन तेजी से बढ़ रहा है या फिर शरीर के किसी हिस्से में सूजन है तो हो सकता है कि आपकी शरीर में फ्रक्टोज की मात्रा भी बढ़ रही है। वैसे तो मीठा सभी खाते हैं, लेकिन कुछ प्रोसेस्ड फूड्स ऐसे भी हैं, जिनमें शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, उनसे आपको बचना है। हाई फ्रक्टोज युक्त डाइट आपको गंभीर रूप से बीमार बना सकती हैं। यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त करती है। अगर आपकी डाइट में भी फ्रक्टोड शामिल है तो यह लेख खास आप ही के लिए है। आइए जानते हैं कि शरीर में ज्यादा मात्रा में फ्रकटोज होना आपको कैसे नुकसान पहुंचा सकता है।

fructose reducing immunity

रोग प्रतिरोधक क्षमता को हो सकता है नुकसान

शरीर में मौजूद फ्रक्टोज की मात्रा छोटे-मोटे नुकसानों के साथ ही गंभीर समस्याएं भी दे सकती हैं। फ्रक्टोज हमारी शरीर में घुलकर इम्यून सिस्टम की कार्य प्रणाली में बाधा डालने के साथ-साथ उसे कमजोर भी करती है। यही नहीं कुछ समय पहले हुए एक अध्यन में यह भी पाया गया है कि फ्रक्टोज वाली डाइट हमारे इम्यून सिस्टम में सूजन भी पैदा करती है। सूजन आने से रोग प्रतिरोधक क्षमता पर काफा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। फ्रक्टोज से भरपूर फूड आपको फैटी भी बनाते हैं और आपके शरीर के कुछ हिस्सों में इसका अधिक सेवन करने से सूजन भी आ सकती है।

इसे भी पढ़ें: चीनी और कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद फ्रक्टोज है नुकसानदायक, मोटापे के अलावा भी हैं खतरे

लिवर की कार्य प्रणाली में बाधा

हाई फ्रक्टोज वाले पदार्थ खाने से पहले आपको अपने लिवर को पहुंचने वाले नुकसान के बारे में पहले सोच लेना चाहिए। लीवर का कार्य है शरीर से फैट की मात्रा को जलाना और रक्त को संचालित और साफ करना। फ्रक्टोज युक्त आहार आपके लीवर को उसका कार्य करने में बाधा बनती है। जिससे आपका लिवर फैट को जलाने में कामगार नहीं रहता और लिवर में फैट अधिक मात्रा में जमा हो जाता है। फ्रक्टोज का आहार आपके लीवर के मेटाबॉलिज्म को भी काफी प्रभावित करता है।  

टाइप -2 डायबिटीज का खतरा

हाई फ्रक्टोज डाइट जैसे कुछ फल, शहद, चॉकलेट आदि का सेवन आपको टाइप -2 डायबिटीज का शिकार भी बना सकते हैं। वैसे तो यह समस्या ज्यादातर बच्चों में ही होती है, क्योंकि बच्चे अंजाने में फ्रक्टोज युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। टाइप-2 डायबिटीज में आपका शुगर का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, जिससे आपको कुछ अन्य समस्याओं के होने की आशंका भी रहती है। ऐसी स्थिति में आपको बार-बाप प्यास लगेगी और मूत्र भी आएगा।  

इसे भी पढ़ें: शरीर की चर्बी जलाने का काम करता है लिवर, मगर हाई फ्रक्टोज डाइट से डैमेज हो सकती है लिवर की ताकत

type 2 diabetes and diet mistakes

यहां जानें फ्रक्टोज युक्त डाइट से बचने के कुछ टिप्स

  • कई बार आप कुछ खाद्य सामाग्रियां खरदते हैं, जिनके लेबल पर फ्रुकटोज की मात्रा नहीं लिखी होती है। ऐसी सामाग्रियां खरीदने से बचें।
  • हाई फ्रक्टोज कॉर्न सिरप में फ्रक्टोज की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसका सेवन कई मामलों में बेहद नुकसानदेह है। यह कुछ पदार्थों जैसे ब्रेड, जूस आदि में पाया जाता है। ऐसी कोई भी चीज खरीदते समय एक बार उसपर लगे लेबल को पढ़ें। इससे आपको फ्रक्टोज की मात्रा का अंदाजा लग जाएगा।
  • डेयरी प्रोडक्ट्स खरीदते समय भी उनमें मिली सामाग्रियों के बारे में जानकारी ले लें। हालांकि डेयरी प्रोडक्ट्स में फ्रुक्टोज की मात्रा बहुत अधिक नहीं होती है।
  • अपने अनाज का चुनाव करते समय भी इस बात का ध्यान जरूर रखें कि कहीं उसमें फ्रक्टोज की मात्रा अधिक तो नहीं है। हालांकि फ्रक्टोज की हल्की मात्रा या न्यूनतम मात्रा वाले अनाज आप ले सकते हैं।  
  • अन्य चीजों के अलावा सब्जियों में फ्रक्टोज की मात्रा थोड़ी कम होती है। इसलिए सब्जियों को भी फ्रक्टोज की मात्रा के अनुसार ही चुनें।

समुचित मात्रा में फ्रक्टोज का सेवन आपको ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता लेकिन आप ज्यादा मात्रा में फ्रक्टोज का सेवन करते हैं तो आपको कई नुकसान हो सकते हैं। इस लेख में दिए गए टिप्स को ध्यान में रखकर ही इसका सेवन करें। 

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer