माथे का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान उपाय

कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप माथे के कालेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 06, 2022 13:00 IST
माथे का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान उपाय

खूबसूरत और बेदाग स्किन पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। चेहरे को चमकाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और फेशियल करवाते हैं। लेकिन, कई बार यह सब करने के बाद भी माथे की त्वचा साफ नहीं होती है। माथे का कालापन एक आम समस्या है, जिसका सामना  कई लोग करते हैं। शरीर में पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल बदलाव, तेज धूप या त्वचा मेलेनिन की अधिक मात्रा के कारण माथे की त्वचा काली पड़ सकती है। अगर आप भी माथे के कालेपन से परेशान हैं, तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं (Home remedies to get rid of forehead darkness)। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो घरेलू उपाय -

खीरा (Cucumber)

माथे का कालापन दूर करने के लिए आप खीरे का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा के लिए खीरे का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसे चेहरे पर लगाने से टैनिंग और डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद मिलती है। माथे के कालेपन को दूर करने के लिए खीरे का रस लगाकर, हल्के हाथों से मसाज करें। आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके माथे की त्वचा साफ हो जाएगी।

कच्चा दूध (Raw Milk)

चेहरे के लिए कच्चा दूध कितना फायदेमंद होता है, यह तो आप जानते ही होंगे। चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से त्वचा की रंगत साफ होती है और चेहरे पर ग्लो आता है। अगर आप माथे के कालेपन से परेशान हैं, तो दूध को गुलाब जल के साथ मिलाकर सोने से पहले माथे पर लगाएं। इसे रात भर ऐसे ही लगा रहने दें। सुबह पानी से चेहरे को धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: खुरदुरी स्किन को चिकना और स्मूद बनाने के लिए आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

बादाम का तेल (Almond Oil)

बालों और त्वचा के लिए बादाम का तेल बहुत लाभकारी होता है। माथे का कालापन दूर करने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में बादाम का तेल, शहद और दूध का पाउडर मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाकर, सूखने के लिए छोड़ दें। फिर पानी से चेहरे को धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपके माथे का कालापन कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा।

Forehead-Blackness

हल्दी (Turmeric)

त्वचा के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद होती है। माथे का कालापन दूर करने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप माथे का कालापन दूर करना चाहते हैं तो कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर माथे पर लगाएं। करीब 20 मिनट के बाद, इसे हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें। ऐसा करने से आपके माथे की त्वचा साफ हो जाएगी। 

सौंफ (Fennel Seeds)

सौंफ ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है, बल्कि यह त्वचा के लिए भी लाभकारी है। सौंफ खाने से शरीर में जमा गंदगी बाहर निकलती है और खून साफ होता है। रोजाना रात में खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खाने से आपके माथे का कालापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: नींबू के रस से पाएं चेहरे की झाइयों से छुटकारा, जानें इस्तेमाल का तरीका

इन घरेलू उपायों की मदद से आप माथे के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ ही, धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें और अपने खान-पान का भी ख्याल रखें। इन सभी टिप्स की मदद से आपके माथे का कालापन कुछ ही दिनों में हट जाएगा।

Disclaimer