चेहरे पर कच्चा दूध और हल्दी लगाने के फायदे

raw milk turmeric face benefits:चेहरे की रंगत निखारने के लिए आप कच्चा दूध और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पिंपल्स और दाग-धब्बे भी दूर होंगे। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 31, 2022Updated at: Jul 31, 2022
चेहरे पर कच्चा दूध और हल्दी लगाने के फायदे

कई लोग अपने स्किन को खूबसूरत और बेदाग बनाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। स्किन की रंगत निखारने के लिए आप कच्चे दूध और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कॉम्बिनेशन स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाता है और त्वचा को टाइट बनाता है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, आयरन, एंटीफंगल, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक जैसे तत्व मौजूद होते हैं। वहीं, दूध में विटामिन ए और बी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो स्किन टोनर का काम करते हैं। आप कई तरीकों से स्किन के लिए कच्चे दूध और हल्दी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि स्किन पर कच्चे दूध और हल्दी लगाने के क्या-क्या लाभ होते हैं। 

चेहरे पर कच्चा दूध और हल्दी लगाने के फायदे

1. पिंपल्स को ठीक करे

आजकल के गलत खानपान और दिनचर्या के कारण हमारी स्किन पर कई तरह के दाग-धब्बे और पिंपल्स नजर आते हैं। ऐसे में आप इन समस्याओं को दूर करने के लिए कच्चा दूध और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन बेदाग और पिंपल्स फ्री नजर आती है। आयली स्किन के लिए भी ये काफी अच्छा फेसपैक साबित हो सकता है। 

Raw-milk-turmeric-benefits-for-skin

2. स्किन को मॉइस्चराइज करे

अगर आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आती है, तो इसके लिए आप कच्चा दूध और हल्दी को मिक्स करके लगा सकते हैं। यह स्किन के लिए नैचुरल टोनर का काम करता है। इसे आप रात में सोने से कुछ देर पहले लगाएं और इसे 10 मिनट बाद धो लें। इससे स्किन पर ग्लोइंग नजर आती है। 

इसे भी पढे़ं- गर्मी में रात में सोने से पहले त्वचा पर लगाएं हल्दी, आएगा निखार और दूर होंगी ये समस्याएं

3. झुर्रियों को दूर करे

उम्र बढ़ने के साथ स्किन पर झुर्रियां और रिंकल्स दिखाई देने लगते हैं। इससे आपका लुक खराब हो सकता है। इसे दूर करने के लिए आप कच्चा दूध और हल्दी पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी झुर्रियां और फाइन लाइन्स दूर हो सकते हैं। ये कॉम्बिनेशन कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है, जिससे बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर नजर नहीं आता।

how-to-use-raw-milk-turmeric-for-skin

4. टैनिंग दूर करने में मददगार 

हल्दी में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से टैनिंग की शिकायत दूर हो सकती है। कच्चा दूध एक एंटी-टैनिंग के रूप में काम करता है, जो स्किन की रंगत को निखारने और मॉइस्चराइज करने में सहायता करता है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer