सर्दियों में पीठ की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

सर्दियों में कई लोगों के चेहरे के साथ-साथ पीठ की त्वचा भी ड्राई हो जाती है। आप कुछ घरेलू उपायों से पीठ की ड्राईनेस से छुटकारा पा सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 22, 2022 07:30 IST
सर्दियों में पीठ की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

How To Get Rid Of Dry Skin On Back In Hindi: सर्दियों में कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती है। इस मौसम में सर्द हवाओं के कारण त्वचा रूखी हो जाती है। जिन लोगों की स्किन पहले से ही ड्राई होती है, उनकी समस्या सर्दियों में और ज्यादा बढ़ जाती है। कई बार तो लोशन और क्रीम लगाने के बाद भी स्किन ड्राई ही नजर आती है। सर्दियों में कई लोगों के चेहरे के साथ-साथ पीठ की त्वचा भी ड्राई हो जाती है। इसकी वजह से पीठ पर रैशेज और खुजली की समस्या भी हो सकती है। अगर आप भी सर्दियों में इस समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू उपायों से पीठ की ड्राईनेस से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं इनके बारे में -

एलोवेरा जेल - Aloe vera 

सर्दियों में पीठ की ड्राईनेस से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा स्किन को अंदर से हाइड्रेट करता है, जिससे रैशेज और खुजली की समस्या दूर होती है। इसके लिए एलोवेरा जेल में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाएं। नहाने के बाद इसे पीठ पर लगाएं और मालिश करें। इन दोनों ही चीजों में मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे ड्राईनेस की समस्या जल्द दूर होगी। 

Dry-Back

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर लगाएं बेसन और कॉफी का फेस मास्क, मिलेंगे ढेरों फायदे

ग्लिसरीन - Glycerine 

पीठ की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें एमोलिएंट गुण होते हैं, जो स्किन के अंदर समा जाते हैं। अगर आपकी पीठ पर ड्राईनेस और खुजली की समस्या है तो, ग्लिसरीन में गुलाबजल मिलाएं। इसे अपनी पीठ पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अगर आपको स्किन पर ज्यादा चिपचिपा महसूस हो तो इसे कुछ देर बाद पानी से धो सकते हैं।  

दूध - Milk

स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दूध में फैट होता है, जो स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। अगर आप विंटर्स में पीठ की ड्राई स्किन से परेशान हैं तो दूध में विटामिन ई कैप्सूल तोड़ कर डालें, नहाने से पहले इसे अपने शरीर पर लगाकर मालिश करें। इसके बाद गुनगुने पानी से नहा लें। नियमित रूप से ऐसा करने से स्किन सॉफ्ट बनेगी और ड्राईनेस दूर होगी।

शहद - Honey

ड्राई स्किन के लिए शहद का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। शहद में मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे स्किन को नमी मिलती है। पीठ की ड्राईनेस दूर करने के लिए शहद में घी मिलाएं। नहाने से पहले इसे पीठ पर लगाकर मालिश करें। इसके बाद गुनगुने पानी से नहा लें। नियमित रूप से ऐसा करने से पीठ की ड्राईनेस जल्द दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें: Face Clean करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, ग्लो करेगी स्किन

दही - Curd

अगर आप पीठ की ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में एंटीऑक्सीडेंट्स और लैक्टिक एसिड जैसे तत्व मौजूद होते हैं। ये स्किन की ड्राईनेस को दूर करके, उसे हील होने में मदद करते हैं। पीठ की ड्राईनेस को दूर करने के लिए पीठ पर दही लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन मुलायम बनेगी।

Disclaimer