कपड़े पहनने के बाद शरीर में होती है खुजली? जानें क्‍या है उपाय

Itching Treatment: मॉनसून के दौरान कपड़े पहनने पर खुजली होना आम हो जाता है। जानें ऐसा होने पर क‍िन उपायों से खुजली दूर कर सकते हैं।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 23, 2022Updated at: Sep 23, 2022
कपड़े पहनने के बाद शरीर में होती है खुजली? जानें क्‍या है उपाय

Khujli ke gharelu upay: मॉनसून का मौसम सुहावना जरूर लगता है लेक‍िन ये अपने साथ कई परेशान‍ियों को भी साथ लाता है। मॉनसूर में कपड़े और कमरे में नमी बनी रहती है। नमी के कारण कोई भी कपड़ा पहनने पर खुजली की समस्‍या हो सकती है। आपने गौर क‍िया होगा क‍ि सूखे कपड़े पहनने पर भी कई बार खुजली और रैशेज हो जाते हैं। अच्‍छी क्‍वॉल‍िटी का कपड़ा पहनने पर भी कई बार संक्रमण हो जाता है। अगर आप भी कपड़ों के कारण त्‍वचा में होने वाली खुजली से परेशान हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान घरेलू उपाय जो आपके बहुत काम आने वाले हैं। बस लेख को अंत तक पढ़ें।

itching treatment in hindi

1. नार‍ियल तेल

नार‍ियल के तेल में एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। खुजली होने पर नार‍ियल तेल से त्‍वचा की माल‍िश करें। खुजली की समस्‍या दूर हो जाएगी। तेल लगाने के बाद त्‍वचा को सूती कपड़े से ढकें, इससे त्‍वचा में ऑयल भीतर तक चला जाएगा। नार‍ियल का तेल लगाने से त्‍वचा को जलन और सूजन से भी आराम‍ म‍िलता है।

इसे भी पढ़ें- Causes of Itching: इन 11 कारणों से हो सकती है शरीर में खुजली, जानें लक्षण और बचाव

2. बेक‍िंग सोडा

कपड़े पहनने के बाद त्‍वचा में खुजली होने पर बेकि‍ंग सोडा का इस्‍तेमाल करें। नहाने के पाने में 5 से 6 चम्‍मच बेक‍िंग सोडा म‍िलाएं। इस पानी से नहाने पर खुजली दूर हो जाएगी। बेक‍िंग सोडा में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं इसल‍िए ये खुजली का असरदार उपाय है।       

3. एलोवेरा 

एलोवेरा में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। त्‍वचा में खुजली, सूजन या जलन होने पर आप एलोवेरा का ताजा जेल त्‍वचा पर लगा सकते हैं। घर पर खुजली का ये सबसे आसान इलाज है। आप एलोवेरा को दि‍न में 2 से 3 बार खुजली वाले ह‍िस्‍से पर अप्‍लाई कर सकते हैं।      

4. चंदन का तेल 

कपड़े पहनने के बाद खुजली हो रही है, तो सबसे पहले कपड़े को बदलें। भले ही वो सूखा या धुला ही क्‍यों न हो। ज‍िस जगह खुजली हो रही है वहां चंदन का तेल लगाएं। चंदन के तेल में एंटीसेप्‍ट‍िक, एंटीमाइक्रोब‍ियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। खुजली के इलाज में चंदन का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है।   

5. केला 

डाइट में कुछ चीजों को शाम‍िल करके भी खुजली का इलाज कर सकते हैं। खुजली होने पर केले का सेवन करें। केले में पोटैश‍ियम की भरपूर मात्रा होती है। केले में व‍िटाम‍िन सी और हिस्टामाइन भी होता है ज‍िससे खुजली में आराम म‍िलता है। इसके अलावा आप सूरजमुखी के बीज, अलसी, कद्दू या ति‍ल के बीजों का सेवन करें। इनमें फैटी एस‍िड होता है। फैटी एस‍िड का सेवन करने से खुजली ठीक हो जाती है।         

Khujli hone pr kya kre: खुजली का इलाज ढूंढ रहे हैं, तो त्‍वचा पर नार‍ियल तेल, चंदन तेल, एलोवेरा जेल, बेक‍िंग सोडा लगा सकते हैं। केला और अलसी के बीज का सेवन करने से भी खुजली में आराम म‍िलता है।

अगर खुजली की समस्‍या दो से तीन द‍िनों से ज्‍यादा बनी रहती है, तो डॉक्‍टर से संपर्क करें। मॉनसून में त्‍वचा की साफ-सफाई का भी ख्‍याल रखें।   

Disclaimer