ऑयली स्किन के लिए ओट्स से बनाएं ये 3 फेस पैक, दूर होगा चेहरे का चिपचिपापन

Homemade Oatmeal Face Packs For Oily Skin: ओटमील फेस पैक ऑयली स्किन की कई परेशानियों को दूर करता करने में मदद करता हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 21, 2022 14:50 IST
ऑयली स्किन के लिए ओट्स से बनाएं ये 3 फेस पैक, दूर होगा चेहरे का चिपचिपापन

ऑयली स्किन के लोग स्किन पर कुछ भी लगाने से पहले बहुत सोचना पड़ता है क्योंकि ऑयली सेंसिटिव भी काफी होती है। ऐसे में स्किन पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स लगाने के बजाए घर की किचन में मौजूद ओटमील से चेहरे के लिए फस पैक बना सकते हैं। ये फेस पैक चेहरे की कई समस्याओं को आसानी से दूर करके चेहरे को ग्लोइंग भी बनाएगा। ओटमील आसानी से स्किन के डेड सेल्स को निकाल कर स्किन को मॉइश्चराइज भी करेगा। आइए जानते हैं कैसे बनाए ओटमील से फेस पैक। 

1. ओटमील और हल्दी का फेस पैक

सामग्री

ओटमील- 1 चम्मच

हल्दी- आधा छोटा चम्मच

चंदन- 1 चम्मच

बनाने का तरीका

ये पैक बनाने के लिए कटोरी में सभी चीजों को लेकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। ये पैक स्किन पर पिंपल्स को दूर करके स्किन की रंगत में भी सुधार करेगा। ध्यान रखें अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं, तो इस पैक को चेहरे पर हटाते समय जरा सा भी न रगड़ें। इस पैक को हफ्ते में एक बार आसानी से लगाया जा सकता है।

2.ओटमील और एलोवेरा का फेस पैक

 सामग्री

 1 चम्मच एलोवेरा जैल

 1 चम्मच ओट्स पाउडर

बनाने का तरीका

ये पैक बनाने के लिए ओटमील को मिक्सी में पीस कर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में एलोवेरा जैल को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाए। अब इस पैक को स्किन पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ स्किन से एक्सट्रा ऑयल को भी हटाएगा।

इसे भी पढ़ें- बालों में नैचुरल शाइन के लिए बनाएं ये 3 होममेड हेयर क्रीम, बालों को दें मनचाहा स्टाइल

face pack

3. दही और ओटमील फेस पैक

सामग्री

1 चम्मच दही

1 चम्मच ओटमील पाउडर

1 केला मैश किया हुआ

बनाने का तरीका

दही और ओटमील फेस पैक बनाने के लिए दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। ये पैक स्किन को माश्चराइज करने के साथ बढ़ती उम्र के निशानों को भी कम करने में मदद करेगा। इस पैक को 15 दिन में एक बार आसानी से लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में शरीर पर देसी घी लगाने के फायदे

ये सभी पैक ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद है। फेस पर कुछ भी लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपने स्किन पर कोई ट्रीटमेंट लिया है, तो इनका इस्तेमाल करने से पहले ब्यूटी एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer