Doctor Verified

कान में सूजन होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे, दूर होगी समस्‍या

कान में सूजन होने के कारण आपको तकलीफ हो सकती है, जानते हैं इसे ठीक करने के घरेलू उपाय 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
कान में सूजन होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे, दूर होगी समस्‍या

कान में दर्द और सूजन कहीं भी और कभी भी हो सकता है। दर्द के अलावा कभी-कभी कान में सूजन की समस्‍या भी हो सकती है। कई बार बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन के कारण भी कान में सूजन आ जाती है। वहीं दांत में दर्द के कारण भी कान में सूजन की समस्‍या होती है। कान पकने के कारण आपको सूजन, खुजली, जलन, दर्द की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

ear infection

image source: verywellhealth

1. गर्म स‍िकाई करें (Heat therapy)

कान में सूजन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप गर्म स‍िकाई करें, गरम या ठंडी स‍िकाई दोनों को ही आप कान में सूजन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपको स‍िकाई करने के ल‍िए गरम त‍िल को पोटली में बांधकर उसे कान के बाहरी ह‍िस्‍से में लगाकर सूजन को कम करना है आप बर्फ को पोटली में बांधकर उसे कान के बाहरी ह‍िस्‍से में लगाएं। इससे नसें सुन्‍न हो जाएगी और मांसपेश‍ियां र‍िलैक्‍स हो जाएंगी। 

इसे भी पढ़ें- क्या साबुन से बाल धोना सही है? एक्सपर्ट से जानें इसके नुकसान और बाल धोने के सुरक्षित घरेलू उपाय

2. अदरक के रस से दूर करें कान की सूजन (Use of ginger juice to cure ear swelling) 

अदरक में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ज‍िससे आप कान में सूजन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। अदरक का रस आप उंगली या कॉटन बॉल की मदद से कान के बाहरी ह‍िस्‍से में लगाएं और आप खुद ऑब्‍सर्व करेंगे क‍ि कुछ ही समय में दर्द जड़ से खत्‍म हो गया है। अदरक का रस कान में दर्द, संक्रमण, सूजन की समसया को दूर करने में मदद करता है। आप अदरक के रस में हल्‍दी को म‍िलाकर भी कान के बाहरी ह‍िस्‍से में लगा सकते हैं इससे भी संक्रमण और सूजन की समस्‍या दूर होती है।

3. सेब का स‍िरका (Apple cider vinegar) 

कान पकने के कारण भी कान में सूजन की समस्‍या हो सकती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप एप्‍पल साइडर व‍िनेगर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। व‍िनेगर की मदद से आप कान में संक्रमण की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। एप्‍पल साइडर व‍िनेगर में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं ज‍िससे कान में संक्रमण दूर होता है और सूजन घटती है। अगर पस की समस्‍या है तो वो भी दूर होती है। आपको सूजन कम करने के ल‍िए व‍िनेगर को रूई पर लगाकर कान के बाहरी ह‍िस्‍से में लगाना है इससे कान में सूजन की समस्‍या दूर हो जाएगी।    

4. कान की सूजन दूर करे लहसुन का तेल (Use of garlic oil to cure ear swelling)

ear infection in hindi

image source: emergencyphysicians 

कान में दर्द या सूजन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए लहसुन के तेल के इस्‍तेमाल की सलाह दी जाती है। ये तेल आपकी सेहत के ल‍िए कई मायनों में फायदेमंद होता है। आप लहसुन का तेल घर पर भी तैयार कर सकते हैं उसके ल‍िए आप ऑल‍िव ऑयल में लहसुन की कुछ कल‍ियों को डालकर अच्‍छी तरह से पका लें और कान में दर्द को दूर करने के ल‍िए या सूजन को कम करने के ल‍िए तेल को रूई की मदद से कान के बाहरी ह‍िस्‍से में एप्‍लाई करें, आपको कोश‍िश करनी है क‍ि तेल बाहरी ह‍िस्‍से में ही रहे। कान पकने या कान में इंफेक्‍शन होने पर भी लहसुन के तेल का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है।    

इसे भी पढ़ें- फाइलेरिया (हाथी पांव) होने से पहले शरीर में दिखते हैं ये शुरुआती लक्षण, जानें बचाव के लिए क्या करें

5. एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल (Use aloevera for ear swelling)

अगर आपके कान में सूजन हो रही है तो आप एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ज‍िससे कान में सूजन की समस्‍या और दर्द दूर होता है। आप एलोवेरा के पत्‍त‍ियों से न‍िकलने वाले जेल को कान के बाहरी ह‍िस्‍से में एप्‍लाई करें जहां सूजन नजर आ रही है और सूजन व दर्द को दूर करने के ल‍िए आप एलोवेरा तो हफ्ते में 3 से 4 बार लगा सकते हैं।  

कान में सूजन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप ये आसान उपाय अपना सकते हैं अगर इसके बाद भी दर्द और सूजन की समस्‍या दूर नहीं होती है तो आप डॉक्‍टर से संपर्क करें।   

main image source: allrecipes

Disclaimer