Expert

बालों को झड़ने से रोक सकता है एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका), जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

यदि आप अपने बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो सेब के सिरके का इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं तरीका

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Mar 01, 2022Updated at: Mar 01, 2022
बालों को झड़ने से रोक सकता है एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका), जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

अपने हम अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए ना जानें कौन-कौन से हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। वहीं आज के समय में लोग सबसे ज्यादा अपने बालों के गिरने से परेशान हैं। यदि आप भी उन लोगों में शामिल हैं तो बता दें कि सेब का सिरका आपके बेहद काम आ सकता है। जी हां, सेब के सिरके के अंदर कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। आज का हमारा लेख इन्हीं तरीकों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप किन तरीकों को अपनाकर सेब के सिरके की मदद से बालों का झड़ना रोक सकते हैं। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - सेब का सिरका और पानी

सेब का सिरका और पानी से बना मिश्रण बालों को झड़ने से रोक सकता है। ऐसे में आप एक जग में सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाएं और अपने बालों को शैंपू करके उस पानी से धो लें। ऐसा करने से ना केवल बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है बल्कि फिर रूसी से भी फायदा मिल सकता है। ध्यान दें सेब के सिरके के पानी के बाद आपको साधारण पानी भी बालों का धोना होगा।

2 - नारियल का तेल और सेब का सिरका

बता दें कि नारियल के तेल में यदि सेब के सिरके को मिलाया जाए बाल झड़ने की समस्या से राहत मिल सकती है। ऐसे में आप एक कटोरी में सेब के सिरके में नारियल के तेल की कुछ बूंदे मिलाएं और अब बने मिश्रण में बेकिंग सोडा को भी मिलाएं। मिश्रण को अच्छे से मिलाकर बालों पर लगाएं। कुछ समय बाद माइल्ड शैंपू की मदद से अपने बालों को धो लें। बता दें कि नारियल का तेल न केवल बालों में चमक बनाए रख सकता है बल्कि सेब के सिरके के इस्तेमाल से बाल झड़ने भी कम हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- चेहरे और बालों के लिए इन 5 तरीकों से करें जामुन के सिरके का उपयोग, दूर होंगी कई समस्याएं

3 - सेब का सिरका और नींबू का रस

इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास नींबू का रस, सेब का सिरका, जैतून का तेल और टी ट्री ऑयल का होना जरूरी है। अब आप एक कटोरी में इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स करें और उसके बाद बने मिश्रण को बालों पर ब्रश के माध्यम से लगाएं। अब अपने बालों को बांधने के लिए तौलिये की मदद लें। तकरीबन 25 से 30 मिनट बाद अपने बालों में शैंपू कर लें। ऐसा करने से बाल टूटने की समस्या से राहत मिल सकती है।

4 - एलोवेरा और सेब के सिरके का इस्तेमाल

इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास सेब का सिरका, एलोवेरा जेल और नारियल के दूध का होना जरूरी है। अब आप एक कटोरी में तीनों को अच्छे से मिक्स करें और बने मिश्रण को कुछ सेकंड के लिए ढककर रख दें। बता दें कि एलोवेरा के अंदर एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो न केवल डैंड्रफ को दूर करने में उपयोगी है बल्कि बालों के झड़ने को भी रोक सकते हैं। आप इस मिश्रण का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों को लंबा, घना और स्ट्रेट बनाने में फायदेमंद है चावल का आटा, जानें इस्तेमाल के 2 तरीके

5 - सेब का सिरका और शहद का इस्तेमाल

इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास सेब के सिरके के साथ-साथ शहद का होना जरूरी है। आप एक कटोरी में सेब के सिरके और शहद को अच्छे से मिक्स करें और बने मिश्रण को अपने बालों पर ब्रश के माध्यम से लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद जब मिश्रण सूख जाए तो अपने बालों को पानी से धो लें। आप चाहें तो अपने बालों को धोने के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस मिश्रण का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार करें। ऐसा करने से न केवल डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है बल्कि बाल झड़ने की समस्या से राहत मिल सकती है।

 

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि सेब के सिरका के इस्तेमाल से ना केवल बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है बल्कि रूसी की समस्या से भी राहत मिल सकती है। हालांकि व्यक्ति इन मिश्रण का सवाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें उसके बाद ही इन मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। यदि आपको बालों की जड़ों से संबंधित कोई समस्या है तो ऊपर बताए गए मिश्रण का इस्तेमाल करने से पहले बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer