बालों को लंबा, घना और स्ट्रेट बनाने में फायदेमंद है चावल का आटा, जानें इस्तेमाल के 2 तरीके

rice flour for hair: चावल का आटा बालों के लिए काफी लाभकारी होता है। यह कई तरह के हेयर प्रॉब्लम्स (hair problem) को दूर करने में कारगर होता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 25, 2022Updated at: Jan 25, 2022
बालों को लंबा, घना और स्ट्रेट बनाने में फायदेमंद है चावल का आटा, जानें इस्तेमाल के 2 तरीके

rice flour mask for hair: चावल का आटा सेहत, त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। धूल, मिट्टी और प्रदूषण के चलते बाल काफी डैमेज, बेजान और रूखे हो जाते हैं। ऐसे में अपनी हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए महिलाएं कई उपाय आजमाती हैं। यहां तक ही महंगे हेयर प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट भी लेती हैं, लेकिन ये बालों को अधिक खराब कर सकते हैं। आप चाहें तो नैचुरल तरीके (home remedies for hair) से बालों की खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं। इसके लिए चावल का आटा काफी लाभकारी साबित होता है। चावल का आटा बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर (rice flour for hair) करने में कारगर है। इससे बाल लंबे, घने और चमकदार बनते हैं। साथ ही बाल स्ट्रेट भी रहते हैं। जानें बालों पर चावल का मास्क लगाने के फायदे (is rice flour good for your hair)-

बालों के लिए चावल के आटे के फायदे (rice flour hair mask benefits)

चावल का आटे से बने हेयर पैक (rice flour hair pack) बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का सबसे कारगर तरीका हो सकता है। चावल का आटा विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है, इससे बालों को पर्याप्त पोषण भी मिलता है। जानें बालों के लिए चावल के आटे के फायदे (rice flour hair mask)

hair mask

  • चावल के आटे से बने हेयर मास्क यूज करने से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है। इससे बाल मजबूत बनते हैं।
  • चावल का आटा बालों को स्ट्रेट करने में भी लाभकारी (rice flour for hair straightening) होता है। चावल के आटे से बने हेयर पैक लगाने से बाल सीधे और मुलायम बनते हैं
  • चावल का आटा हेयर फॉल (rice flour for hair loss) को भी रोकता है। दरअसल, चावल का आटा बालों को जड़ों से मजबूत देता है। इससे बाल झड़ने की समस्या दूर होती है।
  • चावल का आटा स्कैल्प को एक्सफोलिएट करता है। इससे स्कैल्प में जमा गंदगी, डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाते हैं। साथ ही रूसी या डैंड्रेफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
  • कई लोगों के बाल काफी ड्राई और रूखे रहते हैं, ऐसे में वे चावल के आटे से बने हेयर मास्क (rice flour for dry hair) का यूज कर सकते हैं। इससे बालों के रूखेपन की समस्या दूर होती है।
  • चावल के आटे से बाल कम टूटते हैं, इससे बालों को मजबूती मिलती है। साथ ही बाल लंबे और घने भी बनते हैं।
  • बेहतर परिणाम के लिए आप हफ्ते में एक दिन चावल के आटे से बने हेयर मास्क (how often to use rice flour mask) का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
banana hair mask

बालों के लिए चावल के आटे का इस्तेमाल (rice flour hair mask diy)

1. चावल का आटा और केला (rice flour and banana hair mask): चावल का आटा और केले का मास्क बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से बालों के रूखेपन की समस्या दूर होती है। इसके लिए चावल का आटा और केला लें। दोनों का बारीक पेस्ट बना लें। इसे बालों पर लगाएं, आधे घंटे बाद बाल धो दें। 

2. चावल का आटा और बेसन (rice flour and gram flour hair mask): बेसन त्वचा के साथ बालों के लिए भी उपयोगी होता है। इसके लिए आप चावल के आटे और बेसन का पेस्ट बना सकती हैं। इससे डैंड्रफ दूर होगा, स्कैल्प भी एक्सफोलिएट होगा। इसके लिए चावल के आटे और बेसन को मिक्स कर लें। इसमें थोड़ा गुनगुना पानी डालें, पेस्ट तैयार कर लें। इसे बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो दें।

इसे भी पढ़ें - रेशमी, काले और घने बालों के लिए लगाएं स्ट्राबेरी से बना ये हेयर मास्क, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

आप भी अपने बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप चावल लें, इन्हें बाहर से पिसवा लें। आप चाहें तो घर पर भी चावल को पीस सकते हैं। अगर आपको बालों से जुड़ी कोई बीमारी है, तो एक्सपर्ट की राय पर ही इसका यूज करें।

(images source: Freepik)

Disclaimer